पैरालंपिक 2024 से पहले भारत को लगा तगड़ा झटका, गोल्ड मेडलिस्ट प्रमोद भगत को किया गया सस्पेंड

India's para badminton player Pramod Bhagat: भारत के टोक्यो 2020 पैरालंपिक गोल्ड मेडल विजेता प्रमोद भगत को सस्पेंड कर दिया गया है.

Advertisement
Read Time: 2 mins
p

India's para badminton player Pramod Bhagat: बैडमिंटन वर्ल्ड फेडरेशन (BWF) ने घोषणा की है कि भारत के टोक्यो 2020 पैरालंपिक गोल्ड मेडल विजेता प्रमोद भगत को डोपिंग रोधी नियमों के उल्लंघन के लिए 18 महीने की अवधि के लिए निलंबित कर दिया गया है.  निलंबन के परिणामस्वरूप, प्रमोद अब पेरिस 2024 पैरालंपिक खेलों में भाग नहीं ले सकेंगे निलंबन के परिणामस्वरूप, प्रमोद पेरिस 2024 पैरालंपिक खेलों में भाग नहीं ले पाएंगे. बीडब्ल्यूएफ के एक बयान में कहा गया है, "1 मार्च 2024 को कोर्ट ऑफ आर्बिट्रेशन ऑफ स्पोर्ट (सीएएस) एंटी-डोपिंग डिवीजन ने भगत को 12 महीनों के भीतर तीन बार ठिकाने की जानकारी न देने के लिए बीडब्ल्यूएफ एंटी-डोपिंग नियमों का उल्लंघन करने का दोषी पाया।" बयान में कहा गया है, "एसएल3 एथलीट भगत ने इस फैसले के खिलाफ सीएएस अपील डिवीजन में अपील की। ​​29 जुलाई 2024 को सीएएस अपील डिवीजन ने भगत की अपील को खारिज कर दिया और 1 मार्च 2024 के सीएएस एंटी-डोपिंग डिवीजन के फैसले की पुष्टि की।"

बीडब्ल्यूएफ ने कहा कि कोर्ट ऑफ आर्बिट्रेशन (सीएएस) ने भगत को 12 महीनों के भीतर तीन बार अपने ठिकाने के बारे में जानकारी नहीं देने के लिए बीडब्ल्यूएफ डोपिंग रोधी नियमों के उल्लंघन का दोषी पाया. एसएल3 श्रेणी में प्रतिस्पर्धा करने वाले भगत ने इस निर्णय के विरुद्ध सीएएस में अपील की, लेकिन सीएएस ने निर्णय को बरकरार रखते हुए निलंबन की पुष्टि की. इस साल की शुरुआत में भगत ने थाईलैंड में बीडब्ल्यूएफ पैरा-बैडमिंटन विश्व चैंपियनशिप में अपना स्वर्ण पदक बरकरार रखा था. 

Advertisement

इस जीत ने न केवल उन्हें बीडब्ल्यूएफ पैरा-बैडमिंटन विश्व चैंपियनशिप में लगातार तीन स्वर्ण पदक जीतने वाले पहले पैरा-एथलीट बना दिया, बल्कि विश्व चैंपियनशिप में चीनी लिन डैन के पांच खिताबों के रिकॉर्ड की बराबरी भी की. उन्होंने 2009, 2015, 2019, 2022 और 2024 में स्वर्ण पदक जीते हैं. इन तीन लगातार स्वर्ण पदकों के साथ उनके पदकों की संख्या 14 हो गई है, जिसमें सभी श्रेणियों में छह स्वर्ण, तीन रजत और पांच कांस्य पदक शामिल हैं.

Advertisement
Featured Video Of The Day
Lebanon Pager Blast: पहले पेजर फिर वॉकी टॉकी, क्या हमलों के पीछे Israel की खुफिया Agency Mossad?
Topics mentioned in this article