Asian Games: कुश्‍ती में बजरंग पूनिया ने जगाई स्‍वर्ण की उम्‍मीद, फाइनल में पहुंचे

Asian Games: कुश्‍ती में बजरंग पूनिया ने जगाई स्‍वर्ण की उम्‍मीद, फाइनल में पहुंचे

बजरंग ने मंगोलिया के बाटमगनाई बैटचुलुन को 10-0 से मात दी

खास बातें

  • मंगोलिया के पहलवान को सेमीफाइनल में हराया
  • एकतरफा अंदाज में 10-0 से जीते यह मुकाबला
  • इंचियोन एशियाई खेलों में जीता था रजत पदक
जकार्ता:

भारत के स्‍टार रेसलर बजरंग पूनिया ने 18वें एशियाई खेलों में पुरुषों की फ्री स्‍टाइल स्‍पर्धा के 65 किलोग्राम भार वर्ग के फाइनल में जगह बनाकर भारत की स्वर्ण पदक की उम्मीदों को बनाए रखा है. सेमीफाइनल मुकाबले में बजरंग ने मंगोलिया के बाटमगनाई बैटचुलुन को 10-0 से मात दी और शान के साथ फाइनल में प्रवेश किया. बजरंग ने शुरू से तेज और आक्रामक खेल खेला. मंगोलिया के खिलाड़ी ने हालांकि कुछ देर साहस दिखाया लेकिन जैसे ही बजरंग ने उनको पलटते हुए दो अंक हासिल किए, उनका मनोबल टूट गया.एक अन्‍य पहलवान पवन कुमार कांस्‍य पदक जीतने की होड़ में बने हुए हैं, उन्‍होंने एशियाई खेलों के मेजबान इंडोनेशिया के फेहरियनसयाह को पहले रेपचेज मुकाबले में 11-0 से हराया.

एशियन रेसलिंग चैंपियनशिप में बजरंग पूनिया और विनोद कुमार ने जीते कांस्‍य पदक..

इसके बाद भारतीय पहलवान ने अपने विपक्षी पर दो-दो अंकों के लगातार चार दांव लगाते हुए 8-0 की बढ़त ले ली. बाटमगनाई बैटचुलुन को इस दौरान आंख के नीचे भी चोट लगी. पहले राउंड की समाप्ति के बाद तक बजरंग ने 8-0 की बढ़त ले ली थी. दूसरे राउंड में बजरंग ने एक और दो अंक का दांव खेल स्कोर 10-0 किया और तकनीकी दक्षता के आधार पर उन्हें विजेता घोषित कर दिया गया.अपने भारवर्ग में राष्ट्रमंडल चैम्पियन बजरंग के पास इंचियोन-2014 में एशियाई खेलों में जीते गए रजत पदक का रंग बदलने का मौका है.


वीडियो: हॉकी टीम के कोच हरेंद्र सिंह से विशेष बातचीत

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

कुश्ती में बजरंग और पवन को छोड़कर अन्‍य पहलवानों का प्रदर्शन निराशाजनक रहा. सुशील कुमार की पहले ही राउंड में हार के अलावा दूसरे दौर के मुकाबलों में जहां संदीप तोमर, योगेश खत्री और पवन कुमार क्वार्टरफाइनल में हार गए, तो बजरंग पूनिया सेमीफाइनल में पहुंचने वाले इकलौते पहलवान रहे. निराशाजनक बात यह रही कि सुशील कुमार कांस्य पदक ही होड़ से भी बाहर हो गए हैं. सुशील कुमार को पहले ही राउंड में हराने वाले बहरीन के एडम बैतिरोव फाइनल के लिए क्वालीफाई करने में नाकाम रहे. इस कारण दोनों पहलवानों के बीच रिपेज राउंड की उम्मीदें भी खत्म हो गईं.