आम आदमी छोड़िए साइबर ठगों से अब बैंक भी सुरक्षित नहीं, नोएडा में बैंक से उड़ाए साढ़े 16 करोड़

साइबर ठगों ने नोएडा के नैनीताल बैंक के सर्वर में घुसपैठ कर साढ़े 16.5 करोड़ रुपये पार कर लिए. यह राशि 89 खातों में ट्रांसफर की गई है.

विज्ञापन
Read Time: 3 mins
साइबर ठगों ने नैनीताल बैंक को निशाना बनाया.
नोएडा:

देश भर में साइबर फ्रॉड (Cyber Fraud) के मामले लगातार सामने आते रहते हैं. आम आदमी तो साइबर ठगों से त्रस्‍त था ही अब साइबर ठगों ने एक बैंक को ही अपना निशाना बना डाला है. साइबर ठगों ने नोएडा के एक बैंक के आरटीजीएस चैनल को हैक कर के करीब 16.5 करोड़ रुपए उड़ा लिए. मामले के सामने आने के बाद बैंक ने इसकी शिकायत दर्ज कराई है, जिसके बाद अब साइबर क्राइम थाने की पुलिस मामले की जांच कर रही है. इसके लिए एक जांच टीम का भी गठन किया गया है. 

सेक्टर 62 में स्थित नैनीताल बैंक की एक शाखा को साइबर ठगों ने अपना निशाना बनाया है. साइबर ठगों ने बैंक के आरटीजीएस चैनल को हैक कर मैनेजर के लॉग इन पासवर्ड को हैक किया और उसके बाद बैंक से करीब 16.5 करोड़ रुपए अलग-अलग 89 खातों में ट्रांसफर कर लिए. ठगों ने 16 जून से 20 जून के बीच इस वारदात को अंजाम दिया. 

साइबर क्राइम थाने में दर्ज कराई शिकायत 

नैनीताल बैंक के आईटी मैनेजर सुमित कुमार श्रीवास्तव ने साइबर क्राइम थाने में शिकायत दर्ज कराई है. उन्होंने पुलिस को दी तहरीर में बताया कि बैंक में जून महीने में बैलेंस शीट का मिलान किया जा रहा था. 17 जून को आरबीआई सेटलमेंट आरटीजीएस खाते के नियमित समाधान के दौरान बैलेंस शीट में 3 करोड़ 60 लाख 94 हजार 20 रुपये का अंतर पाया गया. बैंक द्वारा कई दिनों तक बैलेंस शीट का मिलान सही नहीं पाए जाने पर इस ठगी का खुलासा हुआ.

साइबर ठगों ने की बैक के सर्वर में घुसपैठ 

बताया जा रहा है कि साइबर ठगों ने बैंक के सर्वर में घुसपैठ करके हैकिंग की है. मामले को लेकर बैंक के आईटी मैनेजर ने थाना साइबर क्राइम सेक्टर 36 में मुकदमा दर्ज करवाया है. 

एसीपी साइबर क्राइम विवेक रंजन राय ने बताया कि बैंक के सर्वर को हैक कर मैनेजर के लॉगिन पासवर्ड को हैक किया गया और करीब 16.5 करोड़ रुपए निकाल लिए. प्रथम दृष्‍टया 89 खातों में यह राशि ट्रांसफर किए जाने का पता चला है. इस मामले की जांच के लिए एक टीम का गठन किया गया है, जल्द ही इसका खुलासा किया जाएगा. 

ये भी पढ़ें :

* दिल्ली के कई हिस्सों में हुई बारिश, कहीं भरा पानी तो कहीं लगा जाम, जाने आपके इलाके का हाल
* शेयर ट्रेडिंग के नाम पर शख्स के साथ हुई थी 14 लाख रुपये की ठगी, पुलिस ने ऐसे कराए वापस
* नोएडा हाउसिंग कॉम्प्लेक्स में सुरक्षा गार्डों ने एक व्यक्ति को लाठियों से पीटा, सभी आरोपी गिरफ्तार

Advertisement
Featured Video Of The Day
GoSports Foundation CEO, Deepthi Bopiah: 'भारत की पैरालंपिक यात्रा बढ़ रही है' | Samarth By Hyundai
Topics mentioned in this article