मुंबई में अपने आशियाने की चाहत रखने वालों के लिए खुशखबरी, करना होगा बस ये खास काम

महाराष्ट्र आवास एवं क्षेत्र विकास प्राधिकरण ने 9 अगस्त से  म्हाडा लॉटरी 2024 के तहत 2,030 किफायती घरों को बिक्री के लिए लॉटरी शुरू कर दी गई है.

Advertisement
Read Time: 3 mins
नई दिल्ली:

मुंबई जैसे महानगर में रेंट पर रहना ही बहुत मुश्किल होता है, ऐसे में MHADA ने आम जनता के सपनों को साकार करने के लिए एक खास पेशकश की है. आम लोगों के सपने को पूरे करने के लिए किफायती दरों पर आम लोगों को घर देने जा रही है. अपना घर पाने के लिए आम लोगों को 9 अगस्त से आवेदन करना पड़ेगाा. आवेदन की आखिरी तिथि 4 सितंबर होगी.

महाराष्ट्र आवास एवं क्षेत्र विकास प्राधिकरण ने 9 अगस्त से  म्हाडा लॉटरी 2024 के तहत 2,030 किफायती घरों को बिक्री के लिए लॉटरी शुरू कर दी गई है. जहां पर आज से लोगो के आवेदन भी आना शुरू कर दिये गये है. वहीं आज से आवेदन ऑनलाइन स्वीकार किए जाएंगे वही म्हाडा के यह घर विक्रोली, मलाड, गोरेगांव, पवई और वडाला सहित कई इलाकों में स्थित हैं.

वार्षिक आय पर मिलेगा घर

  1. आय स्लैब से यह तय होता है कि आप किस श्रेणी के लिए आवेदन कर सकते हैं
  2. MHADA के नियमों के अनुसार, जिन लोगों की पारिवारिक आय ₹6 लाख प्रति वर्ष तक है.
  3. वे EWS श्रेणी के तहत घर के लिए आवेदन कर सकते हैं.
  4. जिन लोगों की आय ₹6 लाख से ₹9 लाख के बीच है, वे LIG श्रेणी के तहत आवेदन कर सकते हैं.
  5. जिन लोगों की पारिवारिक आय ₹9 लाख से ₹12 लाख के बीच है, वे MIG श्रेणी के तहत आवेदन कर सकते हैं.
  6. जिन लोगों की पारिवारिक आय ₹12 लाख प्रति वर्ष से अधिक है, वे HIG श्रेणी के तहत आवेदन कर सकते हैं.

तस्वीरों से समझिए

इस म्हाडा लॉटरी में साल 2024 में मध्यम आय वर्ग श्रेणी में सबसे अधिक घर है जिसमें लगभग 768 अपार्टमेंट हैं. वहीं इस लॉटरी के लिए उपलब्ध घरों की दूसरी सबसे बड़ी संख्या निम्न आय वर्ग के लिए जोकी 627 अपार्टमेंट हैं. वहीं आर्थिक रूप से कमज़ोर वर्ग (EWS) श्रेणी के लिए 359 अपार्टमेंट हैं. 276 से अधिक उच्च आय वर्ग (HIG) के अन्तर्गत है.

फ्लैट की कीमत जान लें

अपार्टमेंट की कीमतें  ईडब्ल्यूएस श्रेणी में घरों की कीमत आमतौर पर लगभग ₹30 लाख से शुरू होती है और एचआईजी श्रेणी में 3 बीएचके अपार्टमेंट के लिए, कीमत ₹1 करोड़ से ऊपर जा सकती है. सबसे ज़्यादा कीमत एचआईजी श्रेणी के तहत 3 बीएचके अपार्टमेंट के लिए होगी, जिसकी कीमत ₹1 करोड़ से ज़्यादा होने की उम्मीद है.

एमआईजी श्रेणी में बेचे जाने वाले अपार्टमेंट मुख्य रूप से 2 बीएचके के हैं. 1 बीएचके अपार्टमेंट एलआईजी और ईडब्ल्यूएस श्रेणियों के तहत बेचे जा रहे गई. वहीं सबसे बड़े 3 बीएचके अपार्टमेंट एचआईजी श्रेणी में बेचे जा रहे हैं.

Featured Video Of The Day
One Nation One Election से कितना बदल जाएगा भारत का चुनाव? विधानसभाओं के बचे Term का क्या होगा?