लुटेरी दुल्हन : फोटो किसी का, शादी किसी और से! अविवाहितों को ठगी का शिकार बनाने के दो मामले

मध्यप्रदेश के दमोह जिले के मडियादो और छतरपुर जिले के परसानिया गांव में अविवाहितों को उनकी दुल्हन बनकर आई महिलाओं ने ठगा

Advertisement
Read Time: 24 mins
दमोह जिले के मड़ियादो में दो युवकों के साथ कन्हैयालाल की दुल्हन कथित रूप से नगदी और जेवर लेकर फरार हो गई.
छतरपुर:

मध्यप्रदेश के बुंदेलखंड अंचल में अधेड़ अविवाहितों को शादी के लिए दुल्हन न मिल पाना जहां मुसीबत का सबब है वहीं युवकों के भोलेपन का फायदा उठाकर लोग लुटेरी दुल्हनों के जरिए उन्हे लूटने की नई-नई तरकीबें निकाल रहे हैं. बदमाश लूटने के लिए किसी और की तस्वीर का उपयोग करके लोगों को जाल में फंसा रहे हैं. दमोह जिले के मडियादो और छतरपुर जिले के परसानिया गांव में इसी तरह के मामले सामने आए हैं. 

दमोह के मडियादो इलाके के कन्हैयालाल यादव को कुछ लोगों ने एक युवती की फोटो दिखाकर शादी के लिए राजी कर लिया. उससे मोटी रकम हड़प ली और फिर मेकअप करवाकर दुल्हन को कन्हैया लाल के पास छोड़ दिया.
     
कन्हैया की वैवाहिक जिंदगी के दो दिन भी नहीं बीते थे कि अर्जेंट फोन काल आया और दुल्हन रिश्तेदार के गंभीर बीमार होने की बात कहकर नगदी और जेवर लेकर फरार हो गई. दो युवक इस लुटेरी दुल्हन को मोटर साइकल से कन्हैयालाल के घर लेने आए थे. वे उस महिला के साथी बताए जा रहे हैं. कन्हैया ने उनकी एक तस्वीर के साथ वह फोटो भी मीडिया के जरिए वायरल करा दी जो शादी के पहले वे उसे दिखाने के लिए लाए थे. उन्होंने कन्हैया से कहा था कि उत्तर प्रदेश के महोबा की इस बेसहारा विधवा से तुम्हारा विवाह कराया जाएगा जिसके लिए 85 हजार रुपये पहले देना होंगे. मध्यस्थ ठगी में सफल भी हो गए. 

दरअसल अब तक कन्हैयालाल से तकरीबन एक लाख रुपये ठगे जा चुके हैं. कन्हैया ने पुलिस में शिकायत दर्ज कराई जिससे यह रोचक मामला मीडिया के सामना आ गया. 

Advertisement

पुलिस इस मामले की तफ्तीश शुरू कर पाती इसी बीच हॉस्टल में रहकर पढ़ने वाली एक दसवीं की नाबालिग छात्रा, जिसके माता-पिता नोएडा में मजदूरी करते हैं, पुलिस थाने पहुंची. उसने वायरल फोटो को खुद का बताकर आरोप लगाया कि उसकी साथी स्कूली छात्राएं उसे लुटेरी दुल्हन बता रही हैं. उसने कहा कि, उसको झूठा बदनाम ना किया जाए. जिन्होंने उसको लुटेरी दुल्हन बताकर फोटो वायरल किया उन पर कार्रवाई की जाए. 

Advertisement

मडियादो थाने के प्रभारी ब्रजेंद्र पांडे इन दोनों मामलों की कड़ी जोड़कर इसकी जांच में जुट गए हैं. मामला दमोह, छतरपुर और सीमावर्ती उत्तर प्रदेश के महोबा से जुड़ा है जिससे जांच में दिक्कतें आना स्वाभाविक है.

Advertisement

लुटेरी दुल्हन ने नशीला पदार्थ खिलाकर लूटा 

इसी तरह का मामला छतरपुर जिले के लवकुश नगर थाना क्षेत्र के परसानिया गांव में सामने आया. यहां 46 साल के अधेड़ लखन चतुर्वेदी की शादी नहीं हो रही थी और उसने किन्हीं रिश्तेदारों के चक्कर में फंसकर जबलपुर में रिश्ता जोड़ने की गलती कर ली. इस मामले में भी लड़की के पिता को नगद दो लाख रुपया दिए गए. लखन दो जुलाई को दुल्हन को ले आए. हफ्ता भर भी नहीं बीता था कि लुटेरी दुल्हन ने खाने में नशीला पदार्थ मिलाकर परिवार के सभी लोगों को खिला दिया और देर रात में सारे जेवर और दस हजार रुपये नगद लेकर फरार हो गई. पीड़ित लखन के परिवार ने जब लुटेरी दुल्हन के परिजनों से चर्चा की तो उन्होंने पीड़ितों पर ही सारी जिम्मेदारियां मढ़ दीं. लखन चतुर्वेदी ने लुटेरी दुल्हन की शिकायत पुलिस चौकी अकटोंहा में दर्ज कराई है.

Advertisement
Featured Video Of The Day
Hardeep Singh Puri To NDTV: 'Biofuel और Ethanol पर हमारा Focus' | NDTV’s Infrashakti Awards
Topics mentioned in this article