जंगली हाथी देखने का शौक युवक को पड़ा भारी, हाथी ने पटक-पटक मार डाला

वन विभाग के अधिकारियो का कहना है कि उनके द्वारा गाँव-गाँव जाकर लाउड स्पीकर के माध्यम से ग्रामीणों को हाथी की सूचना दी जा रही है. साथ ही वन अमला हाथी पर कड़ी निगरानी बनाये हुए है. यह व्यक्ति कब और कैसे हाथी के पास पहुंचा, किसी को इसकी जानकारी नहीं है.

Advertisement
Read Time: 15 mins
E
कांकेर, छत्तीसगढ़:

जंगली हाथी देखने का शौक एक युवक को भारी पड़ गया. हाथी ने युवक की जान ले ली सुबह जब ग्रामीणों की नजर पड़ी तो युवक मृत अवस्था मे पड़ा हुआ था. दरअसल छत्तीसगढ़ के कांकेर जिले की सीमा में एक बीते दो दिनों से दल से भटका हुआ एक दंतैल हाथी घूम कर रहा है. वह दुर्गुकोंदल ब्लॉक के ग्राम बड़ेपराली पहुंचा. यहाँ के जंगलों में घूमते हुए हाथी आगे बढ़ने लगा. वह काफी देर तक कापसी वन परिक्षेत्र में विचरण करता रहा. सूचना मिलने के बाद वन विभाग की टीम निगरानी करते हुए लोगो को सतर्क रहने की सलाह देती रही. 

नजदीक पहुंचते ही हाथी ने उसे पटक-पटक कर कुचला

इस दौरान हाथी ने जंगलों के आसपास के ग्रामीण इलाकों में पहुंच कर फसलों व 3 से अधिक घरों को नुकसान पहुंचाया. सलाह के बाद भी लोग लापरवाही बरतते रहे और कापसी वन परिक्षेत्र के बड़े कापसी में यह घटना घट गई. यहां एक युवक कमलेश हालदार जंगली हाथी देखने पहुंच गया. हाथी के नजदीक पहुंचते ही हाथी ने उसे पटक पटक कर कुचलते हुए मौत के घाट उतार दिया. 

वन विभाग की टीम ग्रामीणों से कर रही पूछताछ

युवक जब रात्रि में घर नहीं पहुंचा तो परिजन युवक को ढूंढने लगे. तभी सुबह अचानक ग्रामीणों की नजर कोसा नर्सरी में पड़े युवक के शव पर पड़ी. वन विभाग एवं पुलिस को सूचना दी गई. वहीं विभागीय टीमें ग्रामीणों से पूछताछ कर रही है. वन विभाग के अधिकारियो का कहना है कि उनके द्वारा गाँव-गाँव जाकर लाउड स्पीकर के माध्यम से ग्रामीणों को हाथी की सूचना दी जा रही है. साथ ही वन अमला हाथी पर कड़ी निगरानी बनाये हुए है. व्यक्ति कब और कैसे हाथी के पास पहुंचा किसी को इसकी जानकारी नहीं है. जिसके चलते इतनी बड़ी दुर्घटना हो गयी. मृतक कमलेश होलसेल व्यापारी था ,जो गाँव-गाँव जाकर दुकानों में सामान पहुंचाता था.

Advertisement

इसी हाथी ने मई में महिला को पटककर मार डाला था

उक्त हाथी में रेडियो कालर आईडी नहीं लगा है. उसकी पहचान उसी हाथी के रूप में की जा रही है, जिसने 16 मई को कांकेर जिले के सरहदी गांव कुंजकन्हार जिला बालोद में एक महिला को पटक-पटककर मार दिया था. महिला गीता कुलहरिया 60 साल पति अरूण सुबह शौच के लिए गांव के तालाब से की ओर गई थी. महिला कांकेर जिले के पोटगांव की रहने वाली थी और अपने मायके गई हुई थी

Advertisement
Featured Video Of The Day
Himachal Pradesh में Masjid में अवैध निर्माण का सच जानिए NDTV की स्पेशल ग्राउंड रिपोर्ट में