Maharashtra: डेल्‍टा प्‍लस वेरिएंट के राज्‍य में अब तक 3 स्‍ट्रेन मिले, इसमें से एक है बेहद संक्रामक

महाराष्ट्र के Delta Plus variant कुल 66 मामलों में Ay.1 स्ट्रेन के 31 मामले हैं. इसके अलावा 20 रूप AY.3 के और 10 रूप AY.2 के मिले हैं.

Advertisement
Read Time: 11 mins
मुंबई:

Maharashtra: कोरोना की दूसरी लहर का कारण डेल्टा वेरिएंट  (Delta variant) बताया गया, फिर डेल्टा प्लस वेरिएंट  (Delta Plus variant) ने दस्तक दे दी, और अब डेल्टा प्लस के 13 रूप बताए जा रहे हैं. महाराष्ट्र (Maharashtra) में इसके 3 रूप (strains)मिले हैं. आपको बता दें कि Maharashtra में अब तक डेल्टा प्लस वेरिएंट के 66 मामले मिले हैं और 5 मौतें हुई हैं. जीनोम सिक्वेंसिंग में महाराष्ट्र में डेल्टा प्लस के 66 केस मिले हैं जिनमें डेल्टा प्लस के 3 रूप Ay.1, Ay.2, Ay.3 बताए जा रहे हैं गौरतलब है कि बेहद संक्रमणशील डेल्टा वेरिएंट म्यूटेट होकर डेल्टा प्लस में बदला है, और अब वैज्ञानिकों ने इस डेल्टा प्लस वेरीयंट के 13 रूपों का पता लगाया है. इन 13 में से शुरुआती 3 रूप—Ay.1, Ay.2, Ay.3. महाराष्ट्र में मिले हैं

राहुल गांधी के संसदीय क्षेत्र वायनाड में सभी बालिगों को कोरोना टीके की पहली खुराक मिली

महाराष्ट्र के Delta Plus variant कुल 66 मामलों में Ay.1 स्ट्रेन के 31 मामले हैं. इसके अलावा 20 रूप AY.3 के और 10 रूप AY.2 के मिले हैं. स्‍टेट कोविड टास्‍क फोर्स फोर्टिस के डॉक्‍टर राहुल पंडित कहते हैं, 'डेल्टा वेरिएंट के स्पाइक प्रोटीन पर जो बदलाव आया, उससे डेल्टा प्लस निकला और डेल्टा प्लस में बदलाव के बाद उसके 13 रूप तैयार हुए हैं जिनमें से 3 महाराष्ट्र में मिले हैं. इस वेरिएंट के संक्रमण का प्रभाव समझने के लिए अभी महामारी के और अधिक विश्लेषण की जरूरत पड़ेगी. बताया जाता है कि इन तीनों में Ay.3 कुछ देशों में तेज़ी से फैलता दिखा है, मुंबई सहित महाराष्ट्र के तमाम ज़िले अलर्ट हैं. 

भारत में पिछले 24 घंटे में नए COVID-19 केसों में लगभग 9 फीसदी कमी

बीकेसी जंबो फैसिलिटी के डीन डॉक्‍टर राजेश डेरे कहते हैं, 'डेल्टा के लक्षणों पर हमारे डॉक्टर नज़र बनाए हुए हैं,अगर ऐसे लक्षण वाला मरीज़ दिखता है तो उनके सैम्पल NIV भेजेंगे और अगर स्ट्रेन डिटेक्ट हो जाता है तो मरीज़ को आइसोलेट करके इलाज करेंगे.' स्टेट टास्क फ़ोर्स का कहना है कि सितंबर माह तक थर्ड वेव आ सकती है, अब जो हर कुछ खुल चुका है उसका कितना इम्पैक्ट पड़ेगा, देखना होगा.' डेल्टा प्लस वेरिएंट  से महाराष्ट्र में अब तक कुल पाँच मौतें हुई हैं, एक्सपर्ट्स के अनुसार इस वेरीयंट के तीनों रूप के संक्रमण का प्रभाव समझने के लिए अभी और अधिक विश्लेषण की जरूरत है.

Advertisement
Featured Video Of The Day
Jammu Kashmir में गृह मंत्री Amit Shah ने कहा...'आतंकवाद को इतना नीचे दफना देगी कि सात पुश्तों तक वापस नहीं आएगा'
Topics mentioned in this article