स्‍कूल के डायरेक्‍टर की पिटाई और निकालने की धमकी के बाद 11वीं के छात्र ने की आत्महत्या

स्‍कूल के डायरेक्‍टर की पिटाई और स्‍कूल से निकाले जाने की धमकी के बाद 11वीं के एक छात्र ने आत्‍महत्‍या कर ली. छात्र के पिता ने आरोपी डायरेक्‍टर को फांसी देने की मांग की है.

Advertisement
Read Time: 4 mins
नई दिल्‍ली:

स्‍कूलों में छात्रों की पिटाई और उन्‍हें बुरी तरह से धमकाने के मामले थम नहीं रहे हैं. मुंबई (Mumbai) के सेक्रेड हार्ट स्कूल (Sacred Heart School) से एक चौंकाने वाली घटना सामने आई है, जहां पर स्कूल के डायरेक्टर ने एक छात्र को बुरी तरह पीटा और स्कूल से निकालने की धमकी दी. जिससे आहत 11वीं के छात्र ने फंदा लगाकर आत्महत्या कर ली. पुलिस ने स्कूल के डायरेक्टर को गिरफ्तार कर लिया. बाद में उसे 6 दिन की पुलिस कस्टडी में भेज दिया गया है. 

कल्याण के सेक्रेड हार्ट स्‍कूल में छात्र अनीश ने स्कूल प्रशासन द्वारा स्कूल से निकाले जाने की धमकी देने के बाद खुद को मौत के घाट उतार लिया. 

अनीश के पिता ने कहा कि स्‍कूल में हुई पिटाई और स्‍कूल न आने की धमकी के चलते उनके बेटे ने इतना बड़ा कदम उठाया. उन्‍होंने कहा कि आरोपी अलवीन एंथोनी पर सख्‍त कार्रवाई हो और उसे फांसी की सजा मिलनी चाहिए. 

Advertisement

अनीश के साथ दो अन्‍य छात्रों की की थी पिटाई 

सोशल मीडिया के एक पोस्ट पर अनीश और उसके दो अन्‍य साथियों ने टिप्पणी की थी, जिसे लेकर स्कूल संचालक एंथोनी ने तीनों छात्रों को अपने कार्यालय में बुलाया और बुरी तरह पिटाई की. उन्होंने छात्रों को धमकी दी कि वे अगले दिन स्कूल न आएं और उनके लिविंग सर्टिफिकेट उनके घर भेजे जाएंगे. 

Advertisement

स्‍कूलों में काउंसलर की नियुक्ति की मांग 

महाराष्ट्र राज्य शिक्षक परिषद ने भी इस मामले में सख्त कार्रवाई करने और सभी स्कूलों में बच्चों के लिए काउंसलर का गठन करने की मांग की है. 

Advertisement

महाराष्ट्र राज्य शिक्षक परिषद के प्रेसिडेंट शिवनाथ डराडे ने कहा कि कल्याण में घटित घटना बहुत ज्‍यादा दुखदायक है. स्कूल के ट्रस्टी का इस प्रकार बच्चों की पिटाई करना बिलकुल सही नहीं है. इसलिए बच्चों के सुपरविजन के लिए टीचर्स और प्रिंसिपल्स को काम करना चाहिए, न कि डायरेक्‍टर को. सरकार द्वारा इस पूरे मामले में सख्त कार्रवाई की जानी चाहिए और हर 3 महीने में इन स्कूलों के निरीक्षण के लिए टीम का गठन किया जाना चाहिए. हर स्कूल में बच्चों की संख्या के आधार पर काउंसलर की नियुक्ति की जानी चाहिए. यह नियम सरकारी और प्राइवेट सभी स्कूलों के लिए लागू होना चाहिए.

Advertisement

क्‍या कहते हैं मनोचिकित्‍सक 

मनोचिकित्सक का कहना है कि अक्सर जो कारण छोटे लगते हैं, वह छोटे होते नहीं है और ऐसे मामलों को गंभीरता से लेना चाहिए. मनोचिकित्‍सक हरीश शेट्टी ने कहा कि आजकल के बच्चों में सहनशीलता और तकलीफ को मात देने की ताकत काफी कम है. इसके चलते बच्चों में स्ट्रेस भी काफी ज्यादा होता है. उन्‍होंने कहा कि पढ़ाई, करियर और भविष्‍य को लेकर उनमें काफी स्‍ट्रेस होता है, जिसके चलते आजकल बच्चों में आत्महत्या के केसेस काफी बढ़ गए हैं. 

ये भी पढ़ें :

* ठाणे : भारी बारिश से बढ़ी लोगों की मुश्किलें, उफान पर कामवारी नदी, स्कूल बस भी डूबी
* "10 दिनों में जवाब दें नहीं तो..." IAS पूजा खेडकर की मां को पुणे पुलिस ने जारी किया नोटिस
* कौन हैं मिलिंद नार्वेकर, महाराष्‍ट्र में खेला क्‍या हुआ...? कैसे बिगड़ा विधान परिषद चुनाव में कांग्रेस का गणित

हेल्पलाइन
वंद्रेवाला फाउंडेशन फॉर मेंटल हेल्‍थ 9999666555 या help@vandrevalafoundation.com
TISS iCall 022-25521111 (सोमवार से शनिवार तक उपलब्‍ध - सुबह 8:00 बजे से रात 10:00 बजे तक)
(अगर आपको सहारे की ज़रूरत है या आप किसी ऐसे शख्‍स को जानते हैं, जिसे मदद की दरकार है, तो कृपया अपने नज़दीकी मानसिक स्‍वास्‍थ्‍य विशेषज्ञ के पास जाएं)

Featured Video Of The Day
हिज्बुल्लाह सदस्यों के पेजर्स में विस्फोट से 8 की मौत, 2750 जख्मी