बालों को बढ़ने में मदद करती हैं जिंक से भरपूर ये चीजें, आप भी बना लीजिए डाइट का हिस्सा

अगर आपके बाल भी लगातार झड़ने लगे हैं तो डाइट में बदलाव करके बालों की दिक्कतों से छुटकारा पाया जा सकता है. यहां ऐसे ही कुछ फूड्स दिए गए हैं जिनसे शरीर को अच्छी मात्रा में जिंक मिलता है और हेयर ग्रोथ होती है. 

Advertisement
Read Time: 3 mins

Hair Fall: आयदिन कुछ हद तक बाल झड़ते और टूटते ही हैं, लेकिन अगर बालों का झड़ना जरूरत से ज्यादा बढ़ जाए तो मुसीबत का सबक बन जाता है. बालों के लगातार झड़ते रहने से कब सिर पर गंजापन नजर आने लगे पता नहीं चलता है. हेयर डैमेज, पोषण की कमी और मौसम में बदलाव भी बालों के झड़ने की वजह बनते हैं. ऐसे में खानपान में जिंक (Zinc) से भरपूर फूड्स शामिल करने पर बालों के झड़ने की दिक्कत से छुटकारा पाया जा सकता है. यहां जिंक से भरपूर उन चीजों का जिक्र किया जा रहा है जो हेयर ग्रोथ (Hair Growth) को बेहतर बनाती हैं और जिनके सेवन से बालों को भरपूर पोषण मिलता है और बाल स्वस्थ बने रहते हैं. 

बालों को जड़ों से सिरों तक फायदा देते हैं ये 4 तेल, एक चोटी दिखने लगेगी 2 के बराबर 

हेयर ग्रोथ के लिए जिंक से भरपूर फूड्स | Zinc Rich Foods For Hair Growth 

जिंक ऐसा खनिज है जो सेल डिवीजन, डीएनए सिंथेसिस और टिशूज रिपेयर करने में अहम भूमिका निभाता है. जिंक से हेयर फॉलिकल्स के टिशूज भी रिपेयर हो जाते हैं. इसीलिए हेयर ग्रोथ में जिंक से भरपूर चीजों का सेवन फायदेमंद हो सकता है. जिंक सीबम के प्रोडक्शन को बेहतर करता है जिससे स्कैल्प को नेचुरल मॉइश्चर मिलता है. इसके अलावा, जिंक एंटी-ऑक्सीडे्ंट की तरह काम करता है और हेयर सेल्स को ऑक्सीडेटिव स्ट्रेस से बचाता है जिससे बालों के समय से पहले सफेद होने की संभावना कम होती है और बालों का झड़ना भी कम होने लगता है. 

अगर आप भी छोटे बच्चे को AC या कूलर की हवा में सुलाते हैं तो जान लें ये जरूरी बातें, तबीयत का ख्याल रखना है जरूरी

Advertisement

अंडे - सिर्फ प्रोटीन ही नहीं बल्कि अंडे जिंक के भी अच्छे स्त्रोत होते हैं और इनमें बायोटीन भी पाया जाता है जो बालों ही नहीं बल्कि त्वचा के लिए भी फायदेमंद होता है. अंडे (Egg) के सेवन से बालों का झड़ना रुक सकता है. 

Advertisement

पालक - हरा पत्तेदार पालक जिंक का अच्छा स्त्रोत है. पालक खाने पर शरीर को विटामिन और खनिज मिलते हैं जो पूरे शरीर की सेहत को दुरुस्त रखने का काम करते हैं. पालक से बालों के झड़ने जैसी दिक्कतें भी दूर रहती हैं और बालों को बढ़ने में मदद मिलती है. 

Advertisement

कद्दू के बीज - जिंक के अच्छे स्त्रोत होने के साथ ही कद्दू के बीजों में अनेक पोषक तत्व पाए जाते हैं. कदूद के बीजों (Pumpkin Seeds) को डाइट का हिस्सा बनाना आसान है और इन्हें सलाद, दही, सूप में डालकर और स्नैक्स की तरह भी खाया जा सकता है. 

Advertisement

छोले - खानपान में छोले शामिल करने पर भी बालों को इनका फायदा मिल सकता है. छोले प्लांट बेस्ड जिंक के अच्छे स्त्रोत होते हैं. इन्हें अलग-अलग तरह से खाया जा सकता है और खानपान में शामिल किया जा सकता है. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Aashiqui: वो फिल्म जिसने गायक, गीतकार, संगीतकार और एक्टर्स को बना दिया Superstar | Bollywood Gold
Featured Video Of The Day
Delhi में एक के बाद एक ताबड़तोड़ वारदात, राजधानी में कानून व्यवस्था का कैसे सुधरेगा हाल?
Topics mentioned in this article