इन 5 चीजों को चाय के साथ खाने की ना करें गलती, सेहत हो सकती है बुरी तरह प्रभावित 

Foods To Avoid With Tea: ऐसी बहुत सी चीजे हैं जिन्हें चाय के साथ ना खाने में ही समझदारी है. इन चीजों को चाय के साथ खाया जाए तो तबीयत बिगड़ सकती है आपकी. 

Advertisement
Read Time: 16 mins
Foods To Never Eat With Tea: कुछ चीजों को चाय के साथ खाने से करना चाहिए परहेज.  

Healthy Tips: ऐसे बहुत से लोग हैं जिन्हें चाय पीना बेहद पसंद होता है. इन लोगों के दिन की शुरूआत चाय के बिना होती ही नहीं है. लेकिन, चाय लवर्स भी कभी-कभी चाय (Chai) के साथ ऐसे फूड्स खा लेते हैं जो सेहत को जरूरत से ज्यादा प्रभावित कर सकते हैं. आजकल एक्सपेरिमेंट के चलते भी तरह-तरह की चीजें मिक्स करके खाने का चलन तल पड़ा है. ऐसे में बेहद जरूरी है यह जानना कि चाय (Tea) के साथ किन फूड्स का कोंबिनेशन बिगाड़ सकता है सेहत. 

Vitamin B12 की कमी शरीर को करने लगती है खोखला, नजर आने लगें ये 5 लक्षण तो हो संभल जाए तुरंत 

चाय के साथ ना खाई जाने वाली चीजें | Foods To Avoid Eating With Tea 

हरी सब्जियां 


हरी सब्जियों को चाय के साथ सीधा चाहे ना भी खाया जाए लेकिन खाने की अलग-अलग चीजों में सब्जियां डाली जाती हैं और फिर इन पके हुए पकवानों को चाय के साथ खाया जाता है. लेकिन, हरी सब्जियों (Green Vegetables) को चाय के साथ खाने पर चाय इन सब्जियों के पोषक तत्व सोख लेती है जिससे शरीर को इन सब्जियों के किसी तरह के गुण नहीं मिलते. इसीलिए सब्जियों को चाय के साथ लेने से परहेज करना बेहतर है. 

हल्दी 


हल्दी से भरपूर चीजों को चाय के साथ लेने से बचना चाहिए. ऐसा इसलिए क्योंकि हल्दी (Turmeric) और चाय के गुण आपस में मिल जाते हैं जिससे इनका साथ में पचना मुश्किल हो जाता है. इससे एसिडिटी और ब्लोटिंग की दिक्कत हो सकती है. 

सूखे मेवे 


आयरन से भरपूर चीजों को दूध के साथ लेने की सलाह कम ही दी जाती है. दूध वाली चाय और सूखे मेवे इस चलते एकदूसरे के विपरीत माने जाते हैं. इन दोनों के साथ सेवन से शरीर पर बुरा प्रभाव पड़ सकता है, साथ ही चाय इन सूखे मेवों के पोषण को सोख लेती है जिससे इनका शरीर पर कुछ खासा प्रभाव नहीं पड़ता है. 

दही 


चाय के साथ में दूध या दही (Curd) से बनी चीजें खाना सेहत से समझौता करने के समान है. दही और दूध दोनों ही दुग्ध पदार्थ जरूर हैं लेकिन इन दोनों के साथ सेवन से एसिडिटी (Acidity) की दिक्कत हो जाती है. दही के साथ चाय का सेवन करने से पेट खराब हो सकता है. 

Advertisement
नींबू 


चाय के साथ जिन चीजों को खाया जाता है उनमें से कई में नींबू की अच्छीखासी मात्रा होती है. ऐसे में इन चीजों के सेवन से तबीयत खराब हो सकती है क्योंकि नींबू को दूध या दूध से बनी चीजों के साथ सेवन करने की सलाह नहीं दी जाती है. इन दोनों के साथ सेवन से एसिड रिफलक्स होने की संभावना बढ़ जाती है. 

कपड़े घिस-घिसकर धोने पर भी नहीं जा रहे हल्दी के दाग, तो बस एकबार आजमाकर देख लीजिए ये नुस्खे 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Advertisement
Featured Video Of The Day
NEET के बाद अब UPPCS J परीक्षा में धांधली, फिर से करवाए जाएंगे इम्तिहान
Topics mentioned in this article