खाली पेट नहीं खानी चाहिए ये 3 चीजें, डाइटीशियन ने दी परहेज की सलाह 

सुबह उठकर अक्सर ही लोग ऐसी चीजें खा लेते हैं जो पेट के दर्द का कारण बनती हैं. ऐसे में डाइटीशियन के अनुसार आपको ये चीजें अपनी मॉर्निंग डाइट से हटा देनी चाहिए. 

विज्ञापन
Read Time: 3 mins
खानपान की कुछ चीजों को खाली पेट खाने से बचना जरूरी है. 

Stomach Health: हम जो कुछ खाते-पीते हैं उसका सीधा असर हमारी सेहत पर पड़ता है. अगर खाना सही नहीं होगा तो तबीयत खराब होने में भी देर नहीं लगती है. खानपान की ऐसी बहुत सी चीजें हैं जो खासतौर से पेट की सेहत को प्रभावित करती हैं. अगर सुबह के समय इन चीजों को खाली पेट (Empty Stomach) खाया जाए तो डाइटीशियन के अनुसार पेट में गड़बड़ी हो सकती है, पेट में दर्द हो सकता है या फिर एसिडिटी और गैस जैसी दिक्कतें हो सकती हैं. इसीलिए इन चीजों को खाली पेट खाने से खासा परहेज करनी की जरूरत होती है. डाइटीशियन किरण कुकरेजा ने इस वीडियो को अपने इंस्टाग्राम अकाउंट पर शेयर किया है. यहां जानिए कौनसी हैं ये चीजें जिन्हें खाली पेट ना खाने के लिए कह रही हैं किरण. 

पेट फूला हुआ रहता है तो न्यू्ट्रिशनिस्ट की बताई इन चीजों का कर लीजिए सेवन, गैस से भी मिलेगा छुटकारा

खाली पेट किन फूड्स से परहेज करना चाहिए | Foods To Avoid Eating On An Empty Stomach 

चाय या कॉफी 

खाली पेट चाय या कॉफी पीने पर एसिडिटी (Acidity) हो सकती है. इससे पेट के एसिडिक लेवल्स बढ़ जाते हैं जिससे असहजता महसूस होती है, ब्लोटिंग होने लगती है और बहुत से लोगों को एसिड रिफलक्स की दिक्त होने लगती है. 

Advertisement
बेकरी प्रोडक्ट्स 

बेकरी से लाई गई चीजों में रिफाइंड फ्लार यानी मैदा होता है जोकि सीधेतौर पर कार्बोहाइड्रेट है. मैदा से बनी कार्बोहाइड्रेट्स वाली चीजों को सुबह के समय खाने पर ब्लड शुगर लेवल्स में इजाफा हो सकता है. 

Advertisement
फलों के जूस 

फलों के जूस में नेचुरल शुगर यानी फ्रुक्टोस की अच्छीखासी मात्रा होती है. जब फलों का जूस निकाला जाता है तो उनसे ज्यादातर फाइबर निकल जाता है जिससे शुगर का एब्जॉर्प्शन खून में धीमी रफ्तार से होने लगता है. इसके कारण ब्लड शुगर लेवल्स (Blood Sugar Levels) तेजी से बढ़ने लगते हैं. इस चलते खाली पेट फलों का जूस पीने की सलाह नहीं दी जाती है. 

Advertisement
इन बातों का रखें ध्यान 
  • आमतौर पर खाली पेट चटपटी और मसालेदार चीजें ना खाने के लिए कहा जाता है. इससे अपच और एसिडिटी की दिक्कत हो सकती है. 
  • कार्बोनेटेड ड्रिंक्स को भी खाली पेट पीने से खासतौर से परहेज करना चाहिए. 
  • शुगरी फूड्स को भी खाली पेट ना खाने के लिए कहा जाता है. 
  • तली हुई चीजों में अनहेल्दी फैट्स (Unhealthy Fats) होते हैं जिनकी वजह से खाना ठीक तरह से नहीं पच पाता है. 
  • सलाद को लंच में खाना अच्छा माना जाता है लेकिन फाइबर से भरपूर होने के चलते सुबह खाली पेट सलाद ना खाने के लिए कहा जाता है क्योंकि इससे पेट में दर्द हो सकता है. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Advertisement
Raksha Bandhan 2024: रक्षाबंधन है इस तारीख को, राखी बांधने का सही समय जानिए पंडित से

Featured Video Of The Day
Samarth: NDTV के साथ साझेदारी में समर्थ के एक साल का जश्न मनाया जा रहा है
Topics mentioned in this article