बारिश की वजह से बाहर निकलकर टहल नहीं पा रहे तो घर पर ही कर लें यह आसान योगा, सेहत रहेगी अच्छी

अगर आप भी भारी बरसात के चलते बाहर टहलने नहीं जा पा रहे हैं तो घर के अंदर ही कुछ योगासन करके सेहत को दुरुस्त रखा जा सकता है.

Advertisement
Read Time: 3 mins

Yoga poses: टहलना शरीर के लिए बहुत जरुरी होता है. कुछ लोगों को रोज टहलने (Walking) की आदत होती है. इससे वे हेल्दी भी रहते हैं और उन्हें ताजी हवा भी मिलती है. टहलने का एक फायदा यह होता है कि आपकी इम्यूनिटी मजबूत (Strong Immunity) होती है. मगर बारिश की वजह से आजकल लोग बाहर टहलने नहीं जा पा रहे हैं और ना ही बाहर एक्सरसाइज कर पा रहे हैं. ऐसे में कई बार सेहत को लेकर फिक्र होने लगती है कि कहीं कुछ दिन ना टहल पाने के कारण सेहत बैठ ना जाए. इसीलिए यहां कुछ ऐसे योगासन दिए जा रहे हैं जिन्हें करने पर सेहत दुरुस्त रहती है और इन्हें घर पर आसानी से किया जा सकता है. 

डर्मेटोलॉजिस्ट ने बताया किसे चेहरे पर मुल्तानी मिट्टी लगानी चाहिए और किसे कभी भी नहीं 

नहीं टहल पा रहे तो करें ये योगासन

अनुलोम-विलोम

जिन लोगों को बीपी की परेशानी होती है उनके लिए यह प्राणायाम बहुत फायदेमंद होता है. इसे करने से ब्लड सर्कुलेशन अच्छे से होता है. रोज सुबह इसे घर पर कीजिए इससे सांस की समस्या भी कम होती है.

ताड़ासन

जब आप टहलने जाते हैं तो उससे एनर्जेटिक फील होता है. ऐसा ही कुछ ताड़ासन (Tadasana) करने से भी होता है. जब आप ताड़ासन करते हैं तो इससे शरीर का पोश्चर सही होता है, साथ ही शरीर से थकान भी दूर होती है. अगर आपको मांसपेशियों में दर्द रहता है तो इस योगा की मदद से आराम मिलता है.

Advertisement

Photo Credit: iStock

अधोमुख शवासन

यह योगासन शरीर के निचले हिस्से के लिए फायदेमंद होता है. यह शरीर के निचले हिस्से को मजबूत बनाता है. इसे करने से कमर के दर्द से बहुत राहत मिलती है और छाती और पीठ को स्ट्रेच भी किया जा सकता है.

Advertisement
कपालभाति

पेट से जुड़ी किसी भी समस्या का इलाज कपालभाति है. यह आपके पाचन तंत्र को मजबूत बनाता है. इससे गैस, एसिडिटी और कब्ज जैसी समस्याएं दूर होती हैं. साथ ही ये फेफड़ों, लिवर के काम को बेहतर तरीके से करने में मदद करता है. इन योगासन को आपको सुबह 10 मिनट करना है और इससे पूरे दिन की थकान दूर हो जाएगी और आप ताजगी महसूस करेंगे. 

Advertisement

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Advertisement
Monsoon Diet: न्यूट्रिशनिस्ट ने बताया मॉनसून में कैसा होना चाहिए खानपान | Monsoon
Featured Video Of The Day
Jammu-Kashmir Assembly Elections: डल झील से 'हाउस VOTE': क्या J&K में अपने बूते सरकार बनाएगी BJP?
Topics mentioned in this article