कम उम्र में ही चेहरे पर दिखने लगी हैं झुर्रियां तो ये 5 नुस्खे शुरू कर दीजिए आजमाना, त्वचा 40 में भी 20 सी दिखेगी 

ऐसे कई घरेलू नुस्खे हैं जो त्वचा की देखरेख में बेहद काम के साबित होते हैं. आज जानिए किस तरह त्वचा को जवां बनाए रखा जा सकता है. छोटी-छोटी बातों का ध्यान रखकर भी झुर्रियों को कम किया जा सकता है. 

Advertisement
Read Time: 3 mins
इस तरह जवां बनी रहती है त्वचा. 

Skin Care: उम्र का बढ़ना एक ऐसी प्रक्रिया है जिसे कोई नहीं रोक सकता. जैसे-जैसे उम्र बढ़ती जाती है वैसे-वैसे ही त्वचा पर झुर्रियां और फाइन लाइंस दिखना शुरू हो जाती हैं सो अलग. लेकिन, इसमे कोई दोराय नहीं कि त्वचा को खानपान और जीवनशैली की आदतें प्रभावित करती हैं. अगर आदतें और खानपान अच्छा हो तो त्वचा लंबे समय तक जवां बनी रहती है. इसीलिए कई बार देखा जाता है कि अच्छी डाइट आजमाने वाले लोगों के चेहरे पर एक अलग सा निखार नजर आता है. झुर्रियों (Wrinkles) को एकदम गायब तो नहीं किया जा सकता है लेकिन कुछ ऐसी चीजें हैं जिनसे त्वचा को एंटी-एजिंग गुण मिलते हैं. एंटी एजिंग स्किन केयर आजमाने पर त्वचा को जवां बनने में मदद मिलती है और त्वचा वक्त से पहले बूढ़ी नजर आती हैं. यहां जानिए कौनसे हैं ये नुस्खे जो झुर्रियां रोकने और हल्की करने में मददगार होते हैं. 

बालों को घना और मुलायम बना देगा अंडा, इन 4 तरीकों से बना सकते हैं Egg Mask 

झुर्रियां के लिए घरेलू नुस्खे | Home Remedies For Wrinkles 

नारियल के तेल का इस्तेमाल - हेल्दी फैटी एसिड्स से भरपूर नारियल का तेल त्वचा को कई फायदे देता है. नारियल के तेल को चेहरे पर रोजाना मला जाए तो इससे त्वचा पर नमी तो आती ही है, साथ ही त्वचा स्वस्थ बनती है सो अलग. हालांकि, अगर आपकी त्वचा ऑयली (Oily Skin) है तो चेहरे पर रातभर नारियल का तेल लगाकर रखे के बजाए कुछ देर के लिए ही इसे लगाएं. 

Mother's Day पर ऑफिस की पार्टी में इस तरह शिरकत कर सकती हैं आप, बॉलीवुड मॉम्स से लें आइडिया 

दही का फेस मास्क - चेहरे पर दही का फेस मास्क लगाकर झुर्रियों को कम किया जा सकता है. दही मे लैक्टिक एसिड होता है जो त्वचा के लिए फायदेमंद है. दही में विटामिन ई कैप्सूल मिलाएं और उसे चेहरे पर लगाकर 15 मिनट रखने के बाद धोकर हटा लें. त्वचा निखरती है. 

Advertisement

एलोवेरा जैल - त्वचा पर एलोवेरा जैल लगाने पर भी त्वचा को जवां बनाए रखा जा सकता है. एलोवेरा के एंटी-एजिंग गुण त्वचा की झुर्रियों को दूर रखते हैं. वहीं, इसमें पाए जाने वाले एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण स्किन को फ्री रेडिकल्स से होने वाले नुकसान से बचाए रखते हैं. एलोवेरा की ताजा पत्ती से गूदा निकालकर चेहरे पर लगाया जा सकता है. 

Advertisement

अंडे की सफेदी - झुर्रियों को कम करने के लिए अंडे के सफेद हिस्से (Egg White) से फेस मास्क बनाकर लगाया जाता है. 2 चम्मच एलोवेरा जैल लेकर उसमें एक अंडे का सफेद हिस्सा मिला लें. अच्छे से मिक्स करके चेहरे पर 15 से 20 मिनट लगाकर रखने के बाद धोकर हटाएं. हफ्ते में एक बार इस फेस मास्क को लगाया जा सकता है. 

Advertisement

शुगर और लेमन स्क्रब - स्किन को स्क्रब करने पर डेड स्किन सेल्स हटती है. स्क्रब बनाने के लिए कटोरी में एक नींबू का रस निकालें और उसमें एक चम्मच ही चीनी मिला लें. इस शुगर स्क्रब (Sugar Scrub) को चेहरे पर लगाकर 2 मिनट मलें और धोकर साफ करें. 

Advertisement

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Akshaya Tritiya 2024: कब है अक्षय तृतीया | जानिए क्या है पौराणिक मान्यता
Featured Video Of The Day
NDTV InfraShakti Awards: ‘जितना सफर, उतना ही टोल', NDTV इंफ्राशक्ति अवॉर्ड्स में बोले Nitin Gadkari
Topics mentioned in this article