विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Jun 21, 2023

World Music Day : लेबर पेन की तकलीफ को कम करने में कारगर है मनपसंद संगीत, यहां जानिए म्यूजिक से कैसे मिलेगा आराम

Music for Pain Relief During Labor : हाल में एक रिसर्च में पता चला है कि जो महिलाएं प्रेग्नेंसी में म्यूजिक सुनती हैं, उन्हें लेबर पेन का अहसास कम होता है.

Read Time: 3 mins
World Music Day : लेबर पेन की तकलीफ को कम करने में कारगर है मनपसंद संगीत, यहां जानिए म्यूजिक से कैसे मिलेगा आराम
Music for Pain Relief : रिसर्च में सामने आया कि जो महिलाएं अपना पसंदीदा म्यूजिक सुन रही थीं उन्हें लेबर पेन का अहसास कम हुआ.

World Music Day 2023: कहते हैं संगीत में इतनी ताकत होती है कि वो अच्छे अच्छे गम भुला देता है. संगीत पसंद आ जाए तो पेड़ पौधे और बेजुबान जानवर भी उसे महसूस करते हैं. क्या आप जानते हैं कि ये जो संगीत हर मर्ज की दवा बना हुआ है. वो लेबर पेन में भी आपके लिए मददगार होता है. लेबर पेन (Labour Pain) यानी डिलीवरी से पहले उठने वाला दर्द सबसे तेज और असहनीय माना जाता है. एक नई जान को जिंदगी देने के लिए इस दर्द से गुजरना ही पड़ता है. कुदरत के इस निजाम को तो बदल नहीं सकते. लेकिन मनपसंद संगीत (Music) के मलहम से लेबर के दर्द में राहत जरूर हासिल कर सकते हैं.

पेट पर जमा फैट हटने का नाम नहीं ले रहा है, तो आज से ये 3 तरह के बीज खाना शुरू कर दें, धीरे धीरे कमर होने लगेगी पतली
imrl9of
कैसे मददगार होगा संगीत? (How Music Is Helpful In Labour Pain?)

लेबर पेन के दौरान संगीत सुनने के फायदे पर नेशनल सेंटर फॉर बायोटेक्नोलॉजी के मत के अनुसार म्यूजिक थेरेपी से दर्द सहने की ताकत बढ़ती है. इसके लिए एक शोध भी किया गया. जिसमें तीस महिलाओं को शामिल किया गया. इस शोध के लिए 30 महिलाओं को चुना गया. 15-15 महिलाओं के दो ग्रुप बना दिए गए. एक ग्रुप को पूरे 30 मिनट आराम से म्यूजिक सुनने के लिए कहा गया. जबकि दूसरे ग्रुप को संगीत सुनने से रोक दिया गया. इस रिसर्च में सामने आया कि जो महिलाएं अपना पसंदीदा म्यूजिक सुन रही थीं उन्हें लेबर पेन का अहसास कम हुआ.

कैसा संगीत सुनें?  (What Kind Of Music Is Effective?)

इस शोध के बाद प्रेग्नेंट लेडीज को ऐसा म्यूजिक सुनने की सलाह दी गई जो उनकी पसंद का हो और सूदिंग हो. म्यूजिक ऐसा होना चाहिए जिससे दिमाग को सुकून मिले न कि आपकी एंजाइटी बढ़ाए. जिसे सुनकर आनंद अनुभव हो. आंख बंद कर वो म्यूजिक सुनते हुए चेहरे पर मुस्कान आ जाए. ऐसा संगीत चुनें.म्यूजिक की वजह से एंडोर्फिन का प्रोडक्शन बढ़ जाता है. जिसकी वजह से लेबर पेन का अहसास कम होता है. साथ ही स्ट्रेस बढ़ाने वाले हार्मोन भी कम रिलीज होते हैं.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

'जरा हटके जरा बचके' की सक्सेस पार्टी में विक्की-सारा ने मचाया धमाल

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
बिना नींद की दवाइयों के भी माइग्रेन और सिर दर्द में चैन से सो सकते हैं आप, डॉक्टर ने बताए आसान तरीके
World Music Day : लेबर पेन की तकलीफ को कम करने में कारगर है मनपसंद संगीत, यहां जानिए म्यूजिक से कैसे मिलेगा आराम
इन 8 फलों में होता है सबसे ज्यादा और सबसे कम शुगर, जानिए उनके नाम
Next Article
इन 8 फलों में होता है सबसे ज्यादा और सबसे कम शुगर, जानिए उनके नाम
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;