एक महीने में 2 बार प्रेग्नेंट हुई महिला, दिया जुड़वा बच्चों को जन्म, डॉक्टर और मां दोनों हुए हैरान

Cara Winhold प्रेग्नेंट होते हुए भी दोबारा प्रेग्नेंट हो गईं, जिसका कारण जान उन्हें भी यकीन नहीं हुआ. आप भी सच जानकर उतने ही हैरान हो जाएंगे जितना इन जुड़वा बच्चों के माता-पिता हुए. 

एक महीने में 2 बार प्रेग्नेंट हुई महिला, दिया जुड़वा बच्चों को जन्म, डॉक्टर और मां दोनों हुए हैरान

Pregnant होते हुए भी दोबारा प्रेग्नेंट हुई यह महिला. 

Pregnancy: आपने शायद ही कभी पहले सुना या देखा होगा कि एक महिला पहले से प्रेग्नेंट होने के बावजूद फिर से प्रेग्नेंट हो जाए. असल में ऐसा सचमुच हुआ है. टेक्सस में रहने वाली 30 वर्षीया कैरा विनहोल्ड (Cara Winhold) ने हाल ही में दो जुड़वा बेटों को जन्म दिया है, लेकिन इन दोनों के कंसीव होने का समय अलग-अलग था. कैरा के साथ हुई यह घटना दुनियाभर में वायरल हो रही है. कैरा का इससे पहले 3 बार मिसकैरेज हो चुका है जिनमें से एक उनकी जान के लिए जोखिम भरा था. लेकिन, कैरा के साथ वो हुआ जो उन्होंने भी नहीं सोचा था. एक बार प्रेग्नेंट(Pregnant) होने के दौरान ही वे दोबारा प्रेग्नेंट हो गईं.

हेल्थलाइन के अनुसार, इस कंडीशन को सुपरफेटेशन (Superfetation) कहते हैं जिसमें पुरानी प्रेग्नेंसी के दौरान ही महिला दोबारा कंसीव करती है. कैरा ने डॉक्टर से पूछा कि यह कैसे हुआ और वह (दूसरा बच्चा) पहले नहीं था, अब कैसे आया? इसपर कैरा के डॉक्टर ने उन्हें बताया कि कैरा ने 2 बार ओव्यूलेट किया, यानी उनके एग्स रिलीज तो एक ही समय पर हुए लेकिन उनके फर्टिलाइज होने का समय एक हफ्ते बाद का था.

कैरा पिछले साल फरवरी में प्रेग्नेंट हुई थीं जिसके अगले ही महीने उन्हें दूसरी बार प्रेग्नेंट होने के बारे में पता चला. उन्होंने अपने दोनों बेटों को 6 मिनट के अंतराल पर जन्म दिया. 


कैरा का कहना है कि यह उनके जीवन का सबसे बड़ा चमत्कार है. कैरा और उनके पति ने 2018 में पहले बेटे के जन्म के बाद दूसरे बच्चे के लिए ट्राई करना शुरू किया लेकिन 2019 और 2020 में उनके दो बार मिसकैरिज हुए और तीसरे मिसकैरिज के समय उनकी जान जाते-जाते बची थी. लेकिन, इस बार जो हुआ उसका कैरा को सपने में भी अंदाजा नहीं था. वे अपने बेटों के जन्म से बेहद खुश और उत्साहित हैं. 


 

UPSC Result: पहले तीन स्थान पर लड़कियां, श्रुति शर्मा बनीं टॉपर

  

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com