आम खाने पर क्यों निकलती हैं चेहरे पर फुंसियां, जानिए एक दिन में कितने आम खाने हैं सही

अक्सर कहा जाता है कि आम खाकर चेहरे पर फुंसियां निकलने लगती हैं. जानिए ऐसा क्यों होता है और इस दिक्कत से कैसे बचा जा सकता है. 

Advertisement
Read Time: 3 mins
एक दिन में कितने आम खाएं कि ना निकलें फुंसियां, जानें यहां. 

Healthy Tips: गर्मियों के मौसम में आम खाने का मजा ही कुछ और होता है. मीठा-मीठा रसभरा आम मुंह में रखते ही मानो घुलने लगता है. ना सिर्फ बच्चे बल्कि बड़े-बूढ़े भी आम (Mango) को खूब स्वाद लेकर खाते हैं. बहुत से लोग तो सुबह की शुरूआत मैंगो शेक से करते हैं, दोपहर सलाद की जगह आम खाते हैं और रात में खाना खाने के बाद भी एक-आधे आम का चटखारा ले लेते हैं. अब आम खाने में तो कोई दिक्कत नहीं लेकिन जरूरत से ज्यादा आम खाना मुसीबत का सबब बनते देर नहीं लगती. असल में जरूरत से ज्यादा आम खाने पर चेहरे पर मुंहासे (Pimples), पेट में एसिडिटी और सीने में जलन की दिक्कत भी हो सकती है. 

Advertisement

पैरों से आती है बदबू तो डॉक्टर का बताया यह हैक आएगा काम, घर की ही एक चीज दूर कर देगी दिक्कत 

आम खाने पर क्यों होते हैं पिंपल्स | Why Eating Mangoes Cause Pimples 

पोषक तत्वों से भरपूर आम में फाइबर, विटामिन सी, मैग्ननीशियम और पौटेशियम पाया जाता है और इसीलिए इसे हेल्दी फलों की गिनती में रखा जाता है. लेकिन, आम में फाइटिक एसिड भी होता है जो फुंसी होने का कारण बनता है. फाइटिक एसिड शरीर के तापमान को बढ़ाता है. इस गर्माहट के कारण चेहरे पर एक्ने (Acne) और ब्रेकआउट्स की दिक्कत हो जाती है. वहीं, अगर आम केमिकल से पकाए गए हों तब भी चेहरे पर फुंसियां निकल सकती हैं. आम के अंदर हाई शुगर कंटेंट होता है जो इसे बेहद मीठा बनाता है. जरूरत से ज्यादा मीठे का सेवन भी फुंसियों की वजह बनाता है. वहीं, आम सीधेतौर पर अगर फुंसियों का कारण ना भी बने तो इसमें एलर्जी वाले संब्सटेंस होते हैं जो फुंसियों या एक्ने का कारण बनते हैं. आम का फोर्टिफाइड जूस भी फुंसियों की वजह बन सकता है. 

Advertisement

ऐसे में आम से फुंसियां ना हों इसके लिए आम खाने की मात्रा का ध्यान रखना जरूरी है. दिनभर में 1-2 आम ही खाने चाहिए. इससे ज्यादा आम ना सिर्फ फुंसियों बल्कि पेट की गड़बड़ी का कारण भी बन सकते हैं. इसके अलावा आम को खाने से पहले कुछ देर भिगोकर रखना जरूरी होता है. आम लगभग डेढ़ से 2 घंटे तक भिगोकर रखने के बाद खाए जा सकते हैं. इसके अलावा बॉडी हीट को मैनेज करने के लिए अपनी डाइट में दूध शामिल किया जा सकता है. लेकिन, आम को दही के साथ खाने से परहेज करना चाहिए क्योंकि इससे शरीर की गर्माहट बढ़ सकती है. 

Advertisement

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Advertisement
Nutritionist के बताए 10 आसान Tips से कभी नहीं बढ़ेगा घटाया हुआ वजन

Featured Video Of The Day
Guyana India Vs England T20 World Cup Semi Final: जहां भारत-इंग्लैंड मैच है वहां 40% भारतीय
Topics mentioned in this article