WHO ने बताया सेहत अच्छी रखने के लिए क्या खाना चाहिए और क्या नहीं, नोट कर लीजिए इन फूड्स के नाम 

WHO Food Guidelines: विश्व स्वास्थ्य संगठन के अनुसार सेहत को दुरुस्त बनाए रखने के लिए अच्छी डाइट फॉलो करना जरूरी होता है. ऐसे में क्या खाना चाहिए और क्या खाने से परहेज करना चाहिए, जानें यहां. 

Advertisement
Read Time: 3 mins
W

Healthy Tips: विश्व स्वास्थ्य संगठन के अनुसार, हेल्दी डाइट लेने पर शरीर में किसी तरह के पोषक तत्व की कमी नहीं होती है. साथ ही नॉनकम्यूनिकेबल बीमारियां जैसे डायबिटीज, स्ट्रोक और दिल की दिक्कतें दूर रहती हैं सो अलग. वहीं, डाइट अगर अच्छी ना हो और व्यक्ति का लाइफस्टाइल एक्टिव ना हो तो शरीर को कई तरह की स्वास्थ्य संबंधी दिक्कतों का खतरा रहता है. ऐसे में WHO वक्त-वक्त पर अपनी फूड गाइडलाइंस (WHO Food Guidelines) साझा करता रहता है जिसमें सलाह दी जाती है कि किन चीजों को खानपान का हिस्सा बनाया जाना चाहिए और किनसे परहेज करना जरूरी है. यहां जानिए WHO के अनुसार कैसी होनी चाहिए आपकी डाइट. 

एक्सपर्ट ने बताया त्वचा निखारने के लिए कैसे बनाते हैं चावल का पानी, चेहरा चमकने लगता है 

WHO के अनुसार हेल्दी डाइट चार्ट | Healthy Diet Chart According To WHO

  • WHO की फूड गाइडलाइंस के अनुसार, एक वयस्क व्यक्ति के खानपान में फल, सब्जियां, दाल, सूखे मेवे और पूर्ण अनाज होने चाहिए. 
  • खानपान में रोजाना सब्जी शामिल करनी चाहिए. ताजा फल या ताजा कच्ची सब्जियों को स्नैक्स की तरह खाना चाहिए. जो फल और सब्जियां मौसमी हों उन्हें डाइट में जरूरत शामिल करना चाहिए और अलग-अलग तरह के फल और सब्जियों को खानपान का हिस्सा बनाने की कोशिश करनी चाहिए. 
  • दिनभर में तकरीबन एक चम्मच ही नमक (Salt) का सेवन करना चाहिए. जिस नमक का सेवन किया जा रहा है वो आयोडाइज्ड नमक होना चाहिए. 
  • खानपान में ट्रांस फैट्स को शामिल करने से खासा बचना चाहिए. ट्रांस फैट्स मीट, बेक्ड और तली-भुनी चीजों, पहले से पैक किए हुए फूड्स जैसे फ्रोजन पिज्जा, पाई, कुकीज, बिस्कुट और वेफर्स वगैरह में होता है. 
  • जिन चीजों को उबालकर और स्टीम करके खाया जा सकता है उन्हें फ्राई करके नहीं खाना चाहिए. 
  • मक्खन और घी की जगह पर पॉलीसैचुरेटेड फैट्स वाले तेल का इस्तेमाल किया जा सकता है जैसे सोयाबीन, कनोला, कॉर्न और सूरजमुखी का तेल. इन तेलों को हेल्दी डाइट (Healthy Diet) का हिस्सा बना सकते हैं. 
  • डॉनट्स और केक वगैरह का सेवन कम से कम करना चाहिए. 
  • जरूरत से ज्यादा शुगर खाने पर डायबिटीज और मोटापे जैसी दिक्कतों का खतरा रहता है. ऐसे में शुगर इंटेक पर खासा ध्यान देना जरूरी होता है. कार्बोनेटेड ड्रिंक्स, स्पॉर्ट्स ड्रिंक्स, रेडी टू ड्रिंक चाय और फ्लेवर्ड मिल्क में भी शुगर होती है. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Advertisement
Featured Video Of The Day
Mumbai Coastal Road Phase 2: मुंबईकरों को ट्रैफिक जाम से छुट्टी, कोस्टल रोड फेज-2 की हुई शुरुवात