विज्ञापन

एक्सपर्ट ने बताया त्वचा निखारने के लिए कैसे बनाते हैं चावल का पानी, चेहरा चमकने लगता है 

Rice Water Benefits: चावल का पानी लगाने पर त्वचा को एक नहीं बल्कि कई फायदे मिलते हैं. यहां जानिए किस तरह चावल के पानी से निखर जाती है त्वचा और किस तरह एक्सपर्ट के बताए तरीके से इस पानी को घर पर तैयार किया जा सकता है. 

एक्सपर्ट ने बताया त्वचा निखारने के लिए कैसे बनाते हैं चावल का पानी, चेहरा चमकने लगता है 
How To Make Rice Water: चेहरे पर इस तरह लगाया जा सकता है चावल का पानी. 

Skin Care: स्किन की देखरेख करने के लिए हम अक्सर ही उन चीजों का इस्तेमाल करते हैं जो प्राकृतिक गुणों से भरपूर हों और त्वचा के लिए फायदेमंद भी हों. आजकल हर जगह केमिकल वाले प्रोडक्ट्स की भरमार है. ऐसे में घर पर बनी नेचुरल चीजों का इस्तेमाल करना ज्यादा सही लगता है. लेकिन, चावल ऐसी चीज है जिसे स्किन केयर प्रोडक्ट्स में इंग्रीडिएंट के तौर पर खूब डाला जाता है, खासकर कोरियन स्किन केयर प्रोडक्ट्स में चावल का पानी (Rice Water) या चावल का आटा देखने को मिलता है. एक्सपर्ट्स और ब्यूटी इंफ्लुएंसर वगैरह चावल के पानी को चेहरे पर लगाने की सलाह देते हैं. एलेन चौधरी इंफ्लुएंसर हैं जो फैशन, ग्रूमिंग और स्किन केयर से जुड़े वीडियो बनाते हैं और टिप्स देते हैं. उनके इंस्टाग्राम पर 10 लाख से ज्यादा फॉलोअर्स भी हैं. अपने एक वीडियो में एलेन ने बताया है किस तरह चावल का पानी बनाकर चेहरे पर लगाने से त्वचा निखर जाती है. 

स्किन पर दिखने वाले सफेद धब्बे हो सकते हैं रूखेपन की वजह से, इन 4 फेस पैक्स से चेहरे पर आएगा

चावल का पानी कैसे बनाएं | How To Make Rice Water 

एलेन का कहना है कि चावल का पानी आपके डार्क स्पॉट्स और एक्ने के धब्बों को हटाता है. इससे स्किन को सूदिंग इफेक्ट्स भी मिलते हैं और त्वचा ग्लो करने लगती है. 

इस चावल के पानी को बनाने के लिए एक कप चावल (Rice) लें और उन्हें पहले अच्छे से धो लें. इसके बाद एक कप चावल में 3 कप पानी डालें और तकरीबन 2 घंटे के लिए जस का तस छोड़ देना है. 2 घंटे बाद इस पानी को चावल से अलग करके किसी डिब्बे में रखें और उसे 2 दिन के लिए ऐसे ही छोड़ दें. 2 दिनों के बाद इस तैयार चावल के पानी को किसी स्प्रे बोतल में डाल लें. आपका होममेड राइस वॉटर स्किन टोनर तैयार है. एलेन सलाह देते हैं कि इस चावल के पानी को रात के समय चेहरे पर लगाएं यानी इसे नाइट स्किन केयर रूटीन में शामिल करें. चेहरे पर इसे 3 से 4 बार स्प्रे करें और स्प्रे करने के बाद मुंह ना धोएं बल्कि इसे ऐसे ही सूखने दें. 

चावल के पानी के फायदे 
  • चावल के पानी में विटामिन और खनिज होते हैं जो स्किन के टेक्सचर को बेहतर करते हैं और त्वचा निखारते हैं. इस पानी को चेहरे पर रोजाना लगाया जाए तो स्किन पहले से ज्यादा चमकदार बनती है. 
  • एंटी-इंफ्लेमेटरी गुणों से भरपूर होने के चलते चावल के पानी को चेहरे पर लगाने से यह त्वचा पर दिखने वाली पफीनेस को कम करता है. 
  • चावल के पानी से स्किन के ओपन पोर्स छोटे होने लगते हैं, स्किन को एंटी-एजिंग गुण और टाइनिंग इफेक्ट्स भी मिल जाते हैं. 
  • चावल का पानी त्वचा को नमी देने का काम करता है. इससे स्किन का पीएच लेवल बैलेंस होता है और स्किन निखर जाती है. 
  • चेहरे पर नजर आने वाले दाग-धब्बे (Dark Spots) चावल का पानी लगाने से हल्के होने लगते हैं. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
सैनिटरी नैपकिन को पैंटी पर चिपकाने का सही तरीका कम ही लोग जानते हैं, यहां जानिए कुछ कमाल के पीरियड हैक्स
एक्सपर्ट ने बताया त्वचा निखारने के लिए कैसे बनाते हैं चावल का पानी, चेहरा चमकने लगता है 
अंडे में मिलाएं ये 2 चीजें और लगा लें बालों पर, रूखी और बेजान नहीं दिखेंगी जुल्फें 
Next Article
अंडे में मिलाएं ये 2 चीजें और लगा लें बालों पर, रूखी और बेजान नहीं दिखेंगी जुल्फें 
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com