सफेद कपड़ों की चमक पड़ गई है फीकी, इन टिप्स की मदद से लाइए उनमें शाइन

Clothe washing hacks : यहां पर कुछ क्लोथ क्लीनिंग हैक्स और होम रेमिडीज बताए जा रहे हैं जिनकी मदद से आप उनकी खोई होई रौनक दोबारा से वापस पा लेंगी.

सफेद कपड़ों की चमक पड़ गई है फीकी, इन टिप्स की मदद से लाइए उनमें शाइन

white clothes : सफेद कपड़े का पीलापन नींबू पानी से होगा दूर.

White clothe cleaning tips : सफेद कपड़े पहनने में जितने अच्छे लगते हैं उनकी केयर (White clothe care tips) करना उतना ही टफ होता है. उसमें जरा सा दाग (white clothe stain) लग जाए तो पूरे कपड़े का लुक चला जाता है. इसके अलावा ये बहुत जल्दी पीले भी पड़ते हैं. जिससे उनकी शाइन गायब हो जाती है. ऐसे में बहुत कोशिश करने के बाद भी उनमें वो आकर्षण नहीं आ पाता है. ऐसे में यहां पर कुछ क्लोथ क्लीनिंग हैक्स (clothe cleaning hacks) और होम रेमिडीज बताए जा रहे हैं जिनकी मदद से आप उनकी खोई होई रौनक दोबारा से वापस पा लेंगी. तो चलिए जानते हैं उन आसान टिप्स के बारे में.

सफेद कपड़े में कैसे लाएं चमक

- सबसे पहला टिप्स इसके लिए ये है कि कभी भी सफेद कपड़ों को रंगीन कपड़ों के साथ नहीं धोना चाहिए. इससे उनका रंग उस पर आ जाता है. जिससे आपकी व्हाइट ड्रेस या शर्ट खराब हो जाती है. इसलिए यह एहतियात व्हाइट क्लोथ के साथ बरतना बहुत जरूरी है.

- सफेद कपड़ों का पीलापन दूर करने के लिए आप उन्हें रात भर नींबू वाले पानी में भिगोकर रख दें. इसके अलावा आप सिरके का भी इस्तेमाल कर सकती हैं उनकी चमक वापस लाने में. ये दोनों ही आपके कपड़ों की रौनक वापस लाने का काम करेंगे.


- इसके अलावा सफेद कपड़े को बहुत ज्यादा सर्फ या डिटर्जेंट डालकर ना भिगोएं. इससे उनके खराब होने के चांसेस बढ़ जाते हैं. ज्यादा डिटर्जेंट डालने से लोग सोचते हैं उनमें ज्यादा चमक आ जाएगी जो कि एक मिसकंसेप्शन है. अब से इन बातों का ध्यान रखकर कपड़ो को धोएंगी तो जल्दी खराब नहीं होंगे और ना ही उनकी शाइन जाएगी. 

- अगर आपके कपड़ों पर गहरे दाग पड़ गए हैं तो बेकिंग सोडा से इसे हटाया जा सकता है. बस आपको बेकिंग सोडा को दाग वाली जगह पर लगाना है और ब्रश से रगड़ना. इसके बाद कुछ देर उसे छोड़ दें और फिर गरम पानी से कपड़े को धो दें. इससे फूड स्टेन हल्का पड़ जाएगा.  

- नमक के इस्तेमाल से भी दाग को छुड़ाया जा सकता है. बस आपको स्टेन वाली जगह पर एक छोटा चम्मच नमक डालें फिर आधा नींबू काटकर उस जगह पर रगड़ें. ऐसा करने से जिद्दी दाग गायब हो जाएंगे.

-हाइड्रोजन पराक्साइड के इस्तेमाल से भी दाग को हटाया जा सकता है. यह दाग हटाने के लिए सबसे बढ़िया स्रोत माना जाता है. इसके लिए आप एक कटोरे गरम पानी में हाइड्रोजन पराक्साइड डाल दें और उसे दाग वाली जगह पर गिरा दें. फिर कुछ देर ब्रश से रगड़कर दाग छुड़ा लें. तो ये रहे जिद्दी दाग हटाने के आसान घरेलू नुस्खे जिसे आप बिना झिझक आजमा सकती हैं, क्योंकि इसके कोई साइड इफेक्ट नहीं हैं.    


अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए जिम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

 

मॉनसून स्किन केयर टिप्स बता रही हैं ब्यूटी एक्सपर्ट भारती तनेजा​
 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com