यहां जानिए किसकी कमी से चेहरे पर होती हैं झाईंयां और क्या खाकर कर सकते हैं भरपाई

Vitamin b12 food : चलिए जानते हैं उस विटामिन का नाम जो आपके फेस पर झाईं का कारण बनती है. 

Advertisement
Read Time: 10 mins

Cause of pigmentation of face : क्या आपके फेस पर बहुत ज्यादा झाईं (jhai) हो गई है और आप सोच रही हैं कि स्किन केयर रूटीन (skin care tips) फॉलो ना करने के कारण ऐसा हुआ है, तो आप गलत हैं. कई बार त्वचा का ठीक ढंग से ध्यान रखने के बावजूद विटामिन की कमी फेस (Vitamin deficiency) को डल कर देती है. तो चलिए जानते हैं उस विटामिन का नाम जो आपके फेस पर झाईं का कारण बनती है. सर्दियों में इस टिप्स की मदद से तुलसी के पौधे को सूखने से बचाना चाहिए, नोट कर लीजिए टिप्स

किस विटामिन की कमी से होती है झाईं | Deficiency of which vitamin causes freckles

1- उम्र बढ़ने पर स्किन की लोच कम होने लगती है और कुछ विटामिन ऐसे होते हैं जिनका प्रोडक्शन कम होता है, जिसे हमें अच्छी डाइट के सहारे पूरा करना होता है. स्किन की खूबसूरती तब फीकी पड़ती है जब शरीर में विटामिन बी 12 की कमी होती है. इससे मुंहासे, झाईं, रूखी त्वचा और होंठों का फटना शुरू हो जाता है. ऐसे में आप उन्हें यहां बताए जा रहे फूड से भरपाई कर सकती हैं. 

विटामिन बी 12 फूड |Vitamin B12 Food

1- शाकाहारियों के लिए दही (dahi for vitamin b12) विटामिन बी12 का सबसे अच्छा स्रोत है. एक कप सादे दही में लगभग 28% विटामिन बी12 होता है. 

2- दूध (milk for vitamin b12) से बने प्रोडक्ट, जैसे- पनीर विटामिन के अच्छे स्रोत हैं. दूध अन्य विटामिन बी 12 फूड की तुलना में पेट में तेजी से और आसानी से अवशोषित हो सकता है.

3-  चोकर और साबुत गेहूं जई जैसे फोर्टिफाइड अनाज में विटामिन बी 12 के साथ-साथ फोलेट, आयरन और विटामिन ए की भी भरपाई हो जाती है. फोर्टिफाइड अनाज (fortified cereals) का नियमित सेवन आपके शरीर में विटामिन बी 12 के स्तर को बढ़ाने में मदद करता है.


अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Advertisement
Featured Video Of The Day
देश के तीन अलग-अलग हिस्सों में रेल हादसों की बड़ी साजिश, Bikaner, Bareilly और Chaibasa से खबर