स्किन ना होने लगे डैमेज इसलिए घर से निकलने से पहले जरूर लगाएं ये चीजें, त्वचा की चमक बनी रहेगी 

Skin Damage: जानिए किस तरह स्किन को होने वाले डैमेज रोकने के लिए कुछ बातों का ख्याल रखा जा सकता है. स्किन की सेहत अच्छी रहने लगती है. 

Advertisement
Read Time: 23 mins
How To Prevent Skin Damage: त्वचा का ख्याल रख सकते हैं इस तरह. 

Skin Care: स्किन जब धूप के सीधा संपर्क में आती है तो उसे नुकसान पहुंचता है और स्किन डैमेज होने लगती है. स्किन डैमेज (Skin Damage) के और भी कई कारण होते हैं. धूप, धूल, मिट्टी और गलत स्किन केयर प्रोडक्ट्स के इस्तेमाल से भी स्किन डैमेज हो सकता है. ऐसे में त्वचा को बेहतर स्किन केयर की जरूरत होती है जिससे स्किन पर एक्ने, रूखापन, टैनिंग (Tanning) और समय से पहले झुर्रियों जैसी दिक्कतों को रोका जा सके. यहां जानिए उन चीजों के बारे में जिन्हें घर से निकलने से पहले चेहरे पर लगाकर निकला जाए तो त्वचा खराब नहीं होती है. 

Advertisement

पतले बालों को भी घना और लंबा बना देते हैं ये पत्ते, जानिए नाम और इस्तेमाल

स्किन डैमेज को रोकने के तरीके | How To Prevent Skin Damage 

एलोवेरा जैल 

धूप में निकलने से पहले चेहरे पर एलोवेरा जैल (Aloe Vera Gel) लगाया जा सकता है. एलोवेरा जैल त्वचा को धूप के साथ-साथ अन्य नुकसान पहुंचाने वाले तत्वों से भी बचाता है और त्वचा पर पर्याप्त नमी बनाए रखता है. रूखापन स्किन डैमेज का बड़ा कारण है इसीलिए त्वचा पर नमी रहे यह जरूरी है. 

स्किन और बालों को खूबसूरत बनाने के लिए विटामिन ई का कर सकते हैं इस्तेमाल, यहां जानिए फायदे 

सीरम आएगा काम 

एंटी-ऑक्सीडेंट्स वाले सीरम त्वचा की सही तरह से देखरेख करते हैं. आप विटामिन सी (Vitamin C) सीरम चेहरे पर लगाकर घर से निकल सकते हैं. सीरम स्किन की लेयर्स तक जाते हैं और त्वचा को फायदा पहुंचाते हैं. 

Advertisement
सनस्क्रीन 

घर से बाहर निकलने से पहले सबसे ज्यादा जरूरी है सनस्क्रीन (Sunscreen) लगाकर निकलना. चाहे गर्मियों का मौसम हो या फिर सर्दियों का, धूप चेहरे को जरूरत से ज्यादा प्रभावित ना कर सके इसलिए सनस्क्रीन का इस्तेमाल करना जरूरी होता है. 

Advertisement
मॉइश्चराइजर 

बहुत से लोगों को यह लगता है कि अगर उनकी स्किन ऑयली है तो उन्हें मॉइश्चराइजर लगाने की जरूरत नहीं है. लेकिन, स्किन टाइप चाहे कुछ भी हो, मॉइश्चराइजर लगाना जरूरी होता है. मॉइश्चराइजर त्वचा की सेहत और चमक दोनों ही बनाए रखता है. 

Advertisement

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Advertisement
Featured Video Of The Day
Weather Update: Delhi Airport Roof Collapse में एक शख़्स की मौत, कई घायल, ज़िम्मेदार कौन?
Topics mentioned in this article