Black Water Benefits: बॉलीवुड सेलिब्रिटीज जिस ब्लैक वॉटर को पीकर रखते हैं खुद को फिट, उसकी कीमत जानकर चौंक जाएंगे आप

black alkaline water : इन दिनों लोगों में ब्लैक वॉटर का क्रेज तेजी से बढ़ा है. दरअसल इस ब्लैक वॉटर को पीने की शुरुआत सेलिब्रिटीज ने ही की है. यही वजह है कि इन दिनों इसकी जोरों पर चर्चा हो रही है. लोग ब्लैक वॉटर के फायदे और नुकसान की बातें कर रहे हैं.

Black Water Benefits:  बॉलीवुड सेलिब्रिटीज जिस ब्लैक वॉटर को पीकर रखते हैं खुद को फिट, उसकी कीमत जानकर चौंक जाएंगे आप

Energy drink : तो चलिए जानते हैं आखिर ब्लैक वॉटर है क्या और कैसे किया जाता है इसका इस्तेमाल.

Bollywood celebrities : कई मामलों में सेलिब्रिटी लोगों के आइडियल होते हैं.  फैशन हो या फिर फिटनेस, सेलिब्रिटीज (bollywood celebrities) को देखकर लोग न सिर्फ इंस्पायर होते हैं बल्कि उन्हें फॉलो भी करते हैं.सेलिब्रिटीज भी फैशन से लेकर फिटनेस तक ट्रेंड सेटर माने जाते हैं. अपने सोशल मीडिया अकाउंट के जरिए सेलिब्रिटीज अपने फैंस को अलग अलग तरीके से इंस्पायर करने की कोशिश भी करते हैं. इन दिनों लोगों में ब्लैक वॉटर (black water) का क्रेज तेजी से बढ़ा है. दरअसल इस ब्लैक वॉटर को पीने की शुरुआत सेलिब्रिटीज ने ही की है. यही वजह है कि इन दिनों इसकी जोरों पर चर्चा हो रही है. लोग ब्लैक वॉटर के फायदे और नुकसान (black alkaline water benefits) की बातें कर रहे हैं. वैसे तो ब्लैक वॉटर पानी के मुकाबले काफी महंगा है. लेकिन फिट रहने के लिए लोग तमाम चीजों के साथ-साथ इसको भी अपनी डाइट में शामिल कर रहे हैं. इस समय ब्लैक वॉटर का क्रेज सोशल मीडिया पर भी देखने को मिल रहा है. तो चलिए जानते हैं आखिर ब्लैक वॉटर है क्या और कैसे किया जाता है इसका इस्तेमाल.

क्या है ब्लैक वॉटर 

ब्लैक वॉटर, जिसे अक्सर स्पोर्ट्स ड्रिंक या एनर्जी ड्रिंक के रूप में जाना जाता है, मूल रूप से अल्कलाइन वॉटर है. ऐसा दवा है कि ब्लैक वॉटर पीएच स्तर को बनाए रखने में मदद करता है, एसिडिटी को बैलेंस करता है, और इसमें फुल्विक एसिड (FvA) होता है, जो पानी को चारकोल रंग देता हैं. इसमें 70 से अधिक मिनरल्स होते हैं जो डाइजेस्टिव सिस्टम को बेहतर बनाते हैं और विटामिन होते हैं जो हमारे लिए फायदेमंद होते हैं. ब्लैक वॉटर में प्राकृतिक एंटीऑक्सीडेंट होते हैं. ये भी कहा जाता है कि यह डायबिटीज और कोलेस्ट्रॉल से कम करता है और बॉडी वेट को यह मेंटेन करने में मदद करता है.

ब्लैक वॉटर की कीमत क्या है 

भारत में वडोदरा सिटी के एक स्टार्टअप में ब्लैक वॉटर  या एल्कलाइन वॉटर का मार्केट तैयार किया है और वह कम से कम ₹100 प्रति लीटर ब्लैक वॉटर बेच रहे हैं. वहीं अगर नॉर्मल मिनरल वॉटर की बात की जाए तो इसकी कीमत 20 से 40 रूपए है. 

नॉर्मल वॉटर और ब्लैक वॉटर में अंतर

पीएच लेवल की बात की जाए तो नॉर्मल वॉटर में पीएच 6.5 से 7.5 के बीच होता है. वहीं रिपोर्ट में बताया गया है कि ब्लैक वॉटर की पीएच वैल्यू अधिक होने के चलते दवा पर डिपेंडेंसी कम होती है. ब्लैक वॉटर में नेचुरल एंटीऑक्सीडेंट होते हैं जो बॉडी से अत्यधिक एंटीऑक्सीडेटिव स्ट्रेस को कम करने में मदद करते हैं. इसे एक एनर्जी ड्रिंक, स्पोर्ट्स ड्रिंक, नेचुरल अल्कलाइन वॉटर और हेल्थ ड्रिंक का नाम भी दिया गया है. हालांकि ब्लैक वॉटर के फायदों को लेकर अभी तक कोई साइंटिफिक रिसर्च नहीं की गई है, इसलिए इसका इस्तेमाल करने से पहले डॉक्टर की सलाह लेना जरूरी हो जाता है. बॉलीवुड सेलिब्रिटीज की बात करें तो मलाइका अरोड़ा, करिश्मा कपूर, बादशाह, गौरी खान टाइगर श्रॉफ और उर्वशी रौतेला जैसे कई सेलिब्रिटीज ब्लैक वॉटर का इस्तेमाल कर खुद को फिट रखते हैं.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

सस्टेनेबल लिविंग स्टाइल को लेकर जेनेलिया और रितेश ने कही ये बात

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com