न्यूट्रिशनिस्ट ने बताया लहसुन को कैसे पकाना चाहिए, ध्यान ना रखने पर सेहत को नहीं मिलेंगे फायदे 

लहसुन को खाने और पकाने का भी सही और गलत तरीका होता है. यहां जानिए किस तरह लहसुन पकाने पर सेहत को मिलते हैं इसके ढेरों फायदे. 

Advertisement
Read Time: 3 mins

Healthy Food: खानपान में अक्सर ही लहसुन को शामिल किया जाता है. लहसुन सेहत को एक नहीं बल्कि कई फायदे देता है. लहसुन (Garlic) में आयुर्वेदिक गुण भी होते हैं और इसमें एंटी-ऑक्सीडेंट्स पाए जाते हैं जो ऑक्सीडेविट स्ट्रेस कम होता है, साथ ही सेल डैमेज कम होता है और शरीर को नुकसान पहुंचाने वाले फ्री रेडिकल्स से छुटकारा मिलता है सो अलग. लहसुन में विटामिन सी, विटामिन बी6 और खनिज जैसे फॉस्फोरस, कैल्शियम, पौटेशियम, आयरन और कॉपर पाया जाता है. लेकिन, न्यूट्रिशनिस्ट (Nutritionist) का कहना है हम सभी लहसुन खाने में गलती करते हैं और लहसुन को पकाने में 10 मिनट रूल को आजमाना चाहिए. 

कॉलेस्ट्रोल, डायबिटीज और PCOS को दूर रखती हैं ये भीगी हुई चीजें, न्यूट्रिशनिस्ट ने कहा खाएं खाली पेट 

इंस्टाग्राम पर न्यूट्रिशनिस्ट दीपशिखा जैन का अपना अकाउंट है जिसपर वे कई तरह के सुझाव और स्वास्थ्य संबंधी टिप्स वगैरह शेयर करती रहती हैं. दीपशिखा कहती हैं कि लहसुन को काटने के तुरंत बाद उसे नहीं पकाना चाहिए. लहसुन में एलिसिन (Allicin) नाम का एंजाइम होता है जो लहसुन को सेहत के लिए अच्छा बनाता है. जब लहसुन को काटने के तुरंत बाद इसे पकाया जाता है तो एलिसिन कंपाउंड डिएक्टिवेट हो जाता है. इसीलिए लहसुन काटने के 10 मिनट बाद इसे पकाना चाहिए. ऐसा करने पर एलिसिन एंजाइम डिएक्टिवेट नहीं होता है. 

Advertisement

डर्मेटोलॉजिस्ट ने बताया किन लोगों को चेहरे पर नहीं लगाना चाहिए स्क्रब, स्किन को हो सकता है नुकसान

शरीर को मिलते हैं लहसुन से ये फायदे 

  • लहसुन का रोजाना सेवन किया जाए तो यह दिल की सेहत को दुरुस्त रखता है. लहसुन के सेवन से स्ट्रोक, हार्ट अटैक और हाई ब्लड प्रेशर जैसी दिक्कतों की संभावना कम होती है. 
  • पाचन को भी लहसुन से कई फायदे मिलते हैं. लहसुन के सेवन से डाइजेस्टिव इशूज दूर रहते हैं. इससे शरीर को एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण मिलते हैं. इसे खाने पर हार्मफुल बैक्टीरिया भी दूर रहते हैं. 
  • शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने में भी लहसुन का असर दिखता है. लहसुन के सेवन से बीमारियों और इंफेक्शंस का खतरा कम होने लगता है. 
  • बुरे कॉलेस्ट्रोल (Bad Cholesterol) कम करने में भी लहसुन असरदार है. लहसुन खाने पर एलडीएल (LDL) यानी बैड कॉलेस्ट्रोल लेवल्स कम होते हैं. 
  • लहसुन में एंटीफंगल, एंटीवायरल और एंटीबैक्टीरियल गुण होते हैं. साथ ही, इससे शरीर को एंटीमाइक्रोबियल गुण मिलते हैं सो अलग. 
  • सेहत के साथ-साथ स्किन को हेल्दी बनाए रखने में भी लहसुन के फायदे दिखते हैं. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Advertisement
Nutritionist के बताए 10 आसान Tips से कभी नहीं बढ़ेगा घटाया हुआ वजन

Featured Video Of The Day
Haryana Elections 2024: सियासी दंगल में Vinesh Phogat, उम्मीदवारी पर क्या सोचते हैं स्थानीय लोग?
Topics mentioned in this article