विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From May 09, 2022

Watermelon benefits: गर्मियों में आम के बाद सबसे ज्यादा खाए जाने वाला फल तरबूज करता है कई बीमारियों से दूर, यहां देखें लिस्ट

Tarbuj ke fayade: तरबूज का कूलिंग गुण हमारे शरीर को हाइड्रेट (hydrate) और ठंडा रखने में काफी मदद करता है. इसके अलावा इसमें पाए जाने वाले पोषक (nutrients) तत्व कई गंभीर बीमारियों से राहत देने में भी मदद करते हैं.

Read Time: 3 mins
Watermelon benefits: गर्मियों में आम के बाद सबसे ज्यादा खाए जाने वाला फल तरबूज करता है कई बीमारियों से दूर, यहां देखें लिस्ट
Watermelon खाने से चेहरे पर निखार आता है.

Fruits benefits: गर्मियों में आम के बाद सबसे ज्यादा खाए जाने वाला फल तरबूज (watermelon benefits) होता है. यह फल स्वाद और स्वास्थ्य (good for health) दोनों के लिए बहुत अच्छा माना जाता है. तरबूज का कूलिंग गुण हमारे शरीर को हाइड्रेट (hydrate) और ठंडा रखने में काफी मदद करता है. इसके अलावा यह आंखों (eye sight) की रोशनी और बालों (hair lightning) की सेहत के लिए भी अच्छा माना जाता है. इसमें पाए जाने वाले पोषक (nutrients) तत्व कई गंभीर बीमारियों से राहत देने में भी मदद करते हैं. तो चलिए जानते हैं उनके बारे में.

 

वाटरमेलन के ये हैं फायदे | Benefits of watermelon 

  1. तरबूज खाने से हमारी मांसपेशियां मजबूत होती हैं. इसमें पाया जाने वाले इलेक्ट्रोलाइट्स और अमीनो एसिड साइट्रलाइन मांसपेशियों में होने वाले दर्द में राहत देता है.  वहीं, तरबूज में पाया जाने वाला मेंसाइट्रलाइन नामक अमीनो एसिड ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करती है. इसलिए इसका सेवन जरूर करें.
  2. जिनको अस्थमा जैसी गंभीर समस्या है उन्हें तरबूज जरूर खाना चाहिए, क्योंकि इसमें पाए जाने वाला एंटीऑक्सीडेंट अस्थमा के असर को थोड़ा कम करता है. इसके अलावा इसमें पाया जाने वाला विटामिन ए भी अस्थमा के लिए लाभदायक होता है.
  3. तरबूज इम्यूनिटी बूस्ट (immune boost) करने में भी मदद करता है. क्योंकि यह फाइबर से भरपूर होता है, जो पाचन क्रिया और आंतों में पनपने वाले बैक्टीरिया को नष्ट करने में आपकी मदद करता है. इसे खाने से रोग प्रतिरोधक (immune system) क्षमता भी बेहतर होती है.
  4. तरबूज खाने से कब्ज की समस्या भी दूर होती है. इससे पेट की सूजन या गैस बनने की समस्या से भी निजात मिलता है. वहीं, तरबूज दिमाग को शांत रखने में भी मदद करता है.
  5. तरबूज में लाइकोपीन तत्व पाया जाता है, जिससे स्किन की चमक बनी रहती है. यानी अगर आप चमकदार त्वचा चाहते हैं तो इस फल का सेवन जरूर करना चाहिए. नियमित तौर पर तरबूज खाने से शरीर में कोलेस्ट्रॉल संतुलित रहता है. यह दिल के रोगियों को जरूर खाना चाहिए.
  6. इसको खाने से वजन भी कंट्रोल में रहता है. असल में तरबूज में फाइबर और पानी की मात्रा भरपूर होती है.  ऐसे में इसका सेवन स्नैक्स के रूप में करते हैं, तो यह आपके पेट को लंबे समय तक भरा हुआ रखेगा। इसका नियमित रूप से सेवन करने से आपके शरीर का वजन कम हो सकता है.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

बॉबी देओल और अभय देओल ने साथ किया डिनर, फोटो भी खिंचवाते आए नजर 

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
बिना किसी शोर के कानों में गूंजती है आवाज, दर्द भी रहता है बना, बड़ी बीमारी का हो सकता है संकेत !
Watermelon benefits: गर्मियों में आम के बाद सबसे ज्यादा खाए जाने वाला फल तरबूज करता है कई बीमारियों से दूर, यहां देखें लिस्ट
गर्मियों में पार्लर जैसा ग्लो चाहिए तो घर पर ही लगाएं ये खास चीजें, चांद की तरह चमक उठेगा चेहरा
Next Article
गर्मियों में पार्लर जैसा ग्लो चाहिए तो घर पर ही लगाएं ये खास चीजें, चांद की तरह चमक उठेगा चेहरा
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;