सर्दियों में नहीं मिल रही धूप तो इन 6 चीजों को खाना कर दीजिए शुरू, भर-भरकर मिलेगा विटामिन डी 

Vitamin D: विटामिन डी की मुख्य स्त्रोत सूरज की धूप होती है. लेकिन, धूप ना मिलने पर खानपान की इन चीजों को डाइट का हिस्सा बनाकर विटामिन डी की कमी पूरी की जा सकती है. 

Advertisement
Read Time: 24 mins
V

Vitamin D Deficiency: सर्दियों में बहुत से लोगों को हड्डियां कमजोर होने और शरीर के अलग-अलग हिस्सों में दर्द की दिक्कत होने लगती है. इसकी वजह विटामिन डी की कमी हो सकती है. असल में विटामिन डी की मुख्य स्त्रोत सूरज की किरणें या कहें धूप होती है. सर्दियों में धूप कम निकलती है ऑफिस जाने वालों को तो धूप दिनभर में ना के बराबर मिलती है. ऐसे में शरीर में विटामिन डी की कमी होने लगती है. विटामिन डी की कमी होने पर हड्डियों पर खासतौर से असर पड़ता है. ऐसे में इस कमी को पूरी करने के लिए कुछ फूड्स को डाइट का हिस्सा बनाया जा सकता है. ये फूड्स शरीर को अच्छी मात्रा में विटामिन डी (Vitamin D) देते हैं. 

हेल्दी फैट्स से भरपूर होती हैं खानपान की ये 5 चीजें, खाने पर सेहत रहती है अच्छी और वजन भी होता है कम 

विटामिन डी से भरपूर फूड्स | Vitamin D Rich Foods 

मशरूम

मशरूम विटामिन डी के अच्छे स्त्रोत होते हैं. इन्हें खाने पर शरीर को विटामिन डी2 और विटामिन डी3 की अच्छी मात्रा  मिलती है. मशरूम को सलाद, सैंडविच और सब्जी में डालकर भी खाया जा सकता है. 

Advertisement

सर्दियों में क्यों खाना चाहिए पपीता, जानिए इस मौसम में Papaya को डाइट में शामिल करने के फायदे 

अंडे 

अंडे का सिर्फ सफेद हिस्सा ही नहीं बल्कि पूरा अंडा खाया जाए तो शरीर को अच्छी मात्रा में विटामिन डी मिलता है. विटामिन डी के अलावा अंडों में हेल्दी फैट्स, प्रोटीन और अमीनो एसिड्स की अच्छी मात्रा मिलती है. 

Advertisement
चीज़ 

विटामिन डी चीज़ (Cheese) में भी पाया जाता है. रिकोटा चीज़ में सबसे ज्यादा विटामिन डी होता है. अलग से विटामिन डी फोर्टिफाइड चीज़ भी खाया जा सकता है. रोजाना कुछ मात्रा में चीज़ खाने पर शरीर को अच्छी मात्रा में विटामिन डी मिल जाता है. 

Advertisement
सोया मिल्क 

सोया मिल्क विटामिन डी का प्लांट बेस्ड स्त्रोत होता है. इससे शरीर को विटामिन डी ही नहीं बल्कि आयरन, विटामिन सी, कैल्शियम और प्रोटीन भी मिलता है. सोया मिल्क (Soya Milk) के अलावा सादे दूध में भी कुछ हद तक विटामिन डी होता है. 

Advertisement
मछली 

मछलियों में टूना और साल्मन ऐसी मछलियां हैं जिनसे शरीर को अच्छी मात्रा में विटामिन डी मिल जाता है. इन मछलियों को डाइट का हिस्सा बनाना आसान है और इनसे शरीर को विटामिन डी के साथ ही ओमेगा-3 फैटी एसिड्स, प्रोटीन और अन्य पोषक तत्व भी मिल जाते हैं. 

विटामिन डी फोर्टिफाइड फूड्स 

खानपान की ऐसी बहुत सी चीजें हैं जो विटामिन डी फोर्टिफाइड खरीदी जा सकती हैं. बाजार से विटामिन डी फोर्टिफाइड दूध, सीरियल्स, जूस और ओटमील वगैरह खरीदे जा सकते हैं. इनसे शरीर को पर्याप्त मात्रा में विटामिन डी मिल जाता है.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Featured Video Of The Day
Pitru Paksha में कौए को क्यों खिलाया जाता है चावल, जानें पंडित जी से इसका महत्व | NDTV India