विटामिन बी12 की कमी से शरीर पर दिखने लगते हैं ये निशान, जानिए कैसे करें पहचान  

Vitamin B12 Deficiency: विटामिन बी12 की कमी होने पर शरीर पर कई तरह के लक्षण नजर आने लगते हैं. यहां जानिए चेहरे पर विटामिन बी12 की कमी के कौनसे निशान दिखते हैं. 

Advertisement
Read Time: 3 mins
V

Vitamin Deficiency: विटामिन बी12 को फोलेट भी कहते हैं. विटामिन बी12 की ही मदद से रेड ब्लड सेल्स ऑक्सीजन की मदद से शरीर में रक्त पहुंचाती हैं. अगर रेड ब्लड सेल्स कम होने लगें तो शरीर के टिशूज और ऑर्गन्स को सही तरह से ऑक्सीजन नहीं मिलेगा और ऑक्सीजन की कमी के कारण शरीर सही तरह से काम नहीं कर पाएगा. विटामिन बी12 की कमी (Vitamin B12 Deficiency) के कारण ही अनीमिया की दिक्कत हो जाती है. ऐसे में वक्त रहते इस विटामिन की कमी को पहचानना बेहद जरूरी है. यहां जानिए विटामिन बी12 की कमी से चेहरे पर कौन-कौनसे लक्षण दिखते हैं जिन्हें आसानी से पहचाना जा सकता है. 

घर पर ही बनाकर लगा सकते हैं ये 3 हेयर सीरम, बालों की ग्रोथ होती है अच्छी

विटामिन बी12 की कमी के लक्षण | Vitamin B12 Deficiency Symptoms 

त्वचा दिखती है पीली 

विटामिन बी12 की कमी से त्वचा पर पीलापन नजर आने लगता है. इस विटामिन की कमी होने पर शरीर में खून सही तरह से नहीं पहुंच पाता जिससे खून की कमी से त्वचा पीली दिख सकती है. चेहरे के साथ ही आंखों में भी पीलापन नजर आ सकता है. 

दिखते हैं दाग-धब्बे 

इस विटामिन की कमी के कारण चेहरे पर दाग-धब्बे (Dark Sports) और झाइयां दिख सकते हैं. इसके अलावा स्किन की रंगत गहरी पड़ना शुरू हो जाती है.

Advertisement
होती है खुजली 

विटामिन बी12 की कमी से स्किन रूखी-सूखी और खुरदरी नजर आने लगती है. इससे चेहरे पर खुजलाहट होना शुरू हो जाती है. 

Advertisement
शरीर ठंडा महसूस होता है 

त्वचा के अलावा शरीर पर और भी कई तरीकों से विटामिन बी12 की कमी के लक्षण नजर आते हैं. इस विटामिन की कमी से शरीर ठंडा पड़ने लगता है. 

Advertisement
सुन्न पड़ जाते हैं हाथ-पैर 

विटामिन बी12 की कमी हाथ-पैरों के सुन्न पड़ने की वजह भी बनती है. इस विटामिन की कमी से कई बार हाथ-पैरों में झनझनाहट (Tingling) भी होना शुरू हो जाती है. 

Advertisement
महसूस होती है कमजोरी और थकान 

यह वो विटामिन है जो शरीर में ऊर्जा बनाए रखता है. जब विटामिन बी12 की कमी होने लगती है तो शरीर हर समय थका हुआ महसूस करता है और इससे कमजोरी हो जाती है सो अलग. 

ब्रेन फोग हो जाता है 

विटामिन बी12 की कमी से ब्रेन फोग हो सकता है जिससे कंफ्यूजन, याद्दाश्त में कमी, सिर में दर्द, एंजाइटी, अवसाद और ध्यानकेंद्रित करने में भी दिक्कत हो सकती है.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

RD Burman Music: मिनटों में पंचम दा ने बना दी थी Saagar फिल्म के इस गाने की धुन | Rahul Dev Burman
Featured Video Of The Day
तलाक के बाद वेकेशन पर जमकर एन्जॉय कर रहीं Natasa, पूल फोटोज देख दिल हार बैठे फैंस
Topics mentioned in this article