यूरिक एसिड कम कर सकती हैं रसोई की ये सब्जियां, जोड़ों में जमा Uric Acid निकलना हो जाएगा शुरू 

High Uric Acid: खानपान अच्छा हो तो कई तरह की स्वास्थ्य संबंधी दिक्कतों से भी छुटकारा मिल जाता है. इसी तरह बढ़े हुए यूरिक एसिड को कम करने के लिए भी खानपान में कुछ सब्जियों को शामिल किया जा सकता है. 

Advertisement
Read Time: 24 mins
Vegetables For Uric Acid: यूरिक एसिड कम करने में असर दिखाती हैं कुछ सब्जियां. 

Uric Acid Control: यूरिक एसिड एक तरह का केमिकल है जो शरीर में प्यूरिन के कारण बनता है. खानपान की बहुत सी चीजों में प्यूरिन होता है और जब शरीर इस प्यूरिन को ब्रेक करता है तो यूरिक एसिड प्रोड्यूस होता है. यूरिक एसिड को किडनी फिल्टर करके शरीर से बाहर निकाल देती है. लेकिन, जब किडनी यूरिक एसिड को फिल्टर नहीं कर पाती तो यह लगातार बढ़ने लगता है और यूरिक एसिड के क्रिस्टल्स जोड़ों में जमने लगते हैं. घुटनों और हाथ-पैरों के जॉइंट्स में यूरिक एसिड (Uric Acid) जमने से सूजन आने लगती है और दर्द होता है. ऐसे में इस यूरिक एसिड को कम करने की जरूरत होती है. यहां कुछ ऐसी ही सब्जियों (Vegetables) का जिक्र किया जा रहा है जो यूरिक एसिड को कम करने में अच्छा असर दिखाती हैं. इन सब्जियों को खानपान का हिस्सा बनाना भी आसान है. 

खांसी और जुकाम की छुट्टी कर देता है यह काढ़ा, दादी-नानी भी सबको बनाकर पिलाया करती थीं

यूरिक एसिड कम करने वाली सब्जियां | Vegetables That Reduce Uric Acid 

बढ़े हुए यूरिक एसिड को कम करने के लिए गाजर (Carrot) और खीरे खाए जा सकते हैं. गाजर एंटी-ऑक्सीडेंट्स से भरपूर होता है और यह यूरिक एसिड बढ़ाने वाले एंजाइम्स को कम करने में असरदार है. साथ ही, खीरा भी यूरिक एसिड को कम करने वाले गुणों से भरपूर होता है. ये सब्जियां गाउट की दिक्कत को कम करने में असरदार हैं. पैरों के अंगूठे की सूजन या गठिया को ही गाउट कहा जाता है. 

बचे हुए प्याज से इस तरह बना लीजिए प्याज का तेल, बढ़ने लगेंगे जड़ से बाल 

टिंडे, तौरी और घीये का सेवन भी हाई यूरिक एसिड को कम करने में असरदार है. इसके अलावा, फाइबर से भरपूर सब्जियों का सेवन यूरिक एसिड घटाता है. कद्दू, ब्रोकोली, सेलेरी और हरी पत्तेदार सब्जियां (Green Leafy Vegetables) फाइबर से भरपूर होती हैं. इन्हें रोज की डाइट में शामिल किया जाए तो शरीर को फाइबर की भरपूर मात्रा मिलती है और यूरिक एसिड की मात्रा कम होने लगती है. विटामिन सी से भरपूर ब्रूसेल स्प्राउट्स और शमिला मिर्च भी यूरिक एसिड कम करने में असदार हैं. 

Advertisement
ये फूड्स भी दिखाते हैं असर 

बढ़े हुए यूरिक एसिड को कम करने में खानपान की और भी बहुत सी चीजें काम आती हैं. एंटी-इंफ्लेमेटरी गुणों से भरपूर चेरीज ना सिर्फ यूरिक एसिड को कम करती हैं बल्कि इनसे जोड़ों के दर्द (Joint Pain) से भी राहत मिलती हैं. 

Advertisement

सेब का सेवन भी यूरिक एसिड घटाने में असरदार है. वहीं, सेब का सिरका पीने पर भी यूरिक एसिड कम होता है. 
एंटी-ऑक्सीडेंट्स से भरपूर ग्रीन टी भी यूरिक एसिड की डाइट में शामिल की जा सकती है. 

Advertisement

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Advertisement
Featured Video Of The Day
Team India Victory Parade: Wankhede Stadium जा रही T20 World Cup विजेता टीम का ये Video Viral हो गया
Topics mentioned in this article