Advertisement

हल्दी में इस सफेद चीज को मिलाकर बना लें फेस पैक, चेहरे पर आ जाएगा सोने सा निखार

चेहरे पर यूं तो कई तरह के फेस पैक्स बनाकर लगाए जाते हैं लेकिन हल्दी को यहां बताए तरीके से चेहरे पर लगाने से स्किन कई गुना निखर जाती है और चमकदार नजर आने लगती है.

Advertisement
Read Time: 3 mins
इस फेस पैक से निखर जाएगी त्वचा. 

Skin Care: त्वचा की देखरेख में औषधीय गुणों से भरपूर हल्दी का कई तरह से इस्तेमाल होता है. हल्दी के गुण त्वचा से टैनिंग को कम करते हैं, मैल हटाते हैं, दाग-धब्बे हल्के करते हैं और स्किन को बेदाग निखार देने में कारगर होते हैं. लेकिन, चेहरे पर हल्दी (Turmeric) का सही तरह से इस्तेमाल करना बेहद जरूरी होता है. यूं तो चेहरे पर हल्दी को कई तरह से लगाया जाता है लेकिन यहां बताए तरीके से चेहरे पर हल्दी लगाई जाए तो इसका असर तुरंत नजर आ सकता है. 

Advertisement

किस हार्मोन की कमी से रात में नहीं आती है नींद, जानिए गहरी निद्रा में सोने के लिए क्या करना चाहिए

हल्दी से कई फेस पैक्स (Turmeric Face Packs) बनाकर लगाए जा सकते हैं. पहले फेस पैक को हल्दी और मलाई को साथ मिलाकर तैयार किया जा सकता है. मलाई और हल्दी को चेहरे पर लगाकर हल्के हाथ से मला जाए तो स्किन निखर जाती है और मैल हटता है सो अलग. इस फेस पैक को बनाने के लिए 2 चम्मच दूध की ताजा मलाई ले लें और इसमें आधा चम्मच हल्की मिलाकर पेस्ट तैयार करें. इसमें जरूरत के अनुसार थोड़ा गुलाबजल मिलाया जा सकता है. इस फेस पैक को चेहरे पर लगाकर 15 मिनट रखें और फिर हल्के हाथों से मलते हुए छुड़ाएं. आपको मैल भी छूटता हुआ नजर आने लगेगा. हफ्ते में एक बार इस तरह हल्दी और मलाई (Malai) का चेहरे पर इस्तेमाल कर सकते हैं. 

Advertisement

गर्मियों में खाने के लिए बेहद अच्छे हैं ये लो कैलोरी फूड्स, वजन होता है काम और पाचन भी रहेगा अच्छा 

Advertisement

झाइयों और टैनिंग को दूर करने के लिए हल्दी और दूध का फेस पैक बनाया जा सकता है. इस फेस पैक को बनाने के लिए एक कटोरी में 3 चम्मच दूध लें और उसमें चुटकीभर हल्दी और एक चम्मच शहद डालकर पेस्ट बना लें. इस पेस्ट को चेहरे पर 10 मिनट लगाकर रखने के बाद धोकर हटा लें. त्वचा निखर जाती है. 

Advertisement

चेहरे पर हल्दी और नीम का फेस पैक बनाकर भी लगा सकते हैं. इस फेस पैक को बनाने के लिए नीम के पत्ते लेकर पीसें और उनमें आधा चम्मच हल्दी मिलाकर पेस्ट तैयार करें. इस फेस पैक को चेहरे पर 10 से 15 मिनट लगाकर रखने के बाद धोकर हटाएं. चेहरे पर फोड़े-फुंसी (Pimples) होने की दिक्कत कम होगी और त्वचा बेदाग बनेगी. 

Advertisement

दही के साथ हल्दी मिलाकर भी फेस पैक बनाया जा सकता है. इस फेस पैक को तैयार करना भी बेहद आसान है. एक कटोरी में दही लें और उसमें एक चम्मच हल्दी मिलाकर पेस्ट बनाएं. इसे चेहरे पर 15 मिनट लगाकर रखने के बाद धो लें. चेहरा निखर जाएगा. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Aashiqui: वो फिल्म जिसने गायक, गीतकार, संगीतकार और एक्टर्स को बना दिया Superstar | Bollywood Gold
Featured Video Of The Day
Rajkot Gaming Zone Fire में सामने आ रही बड़ी लापरवाही, Fire Department से नहीं मिला था NOC

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे: