Diabetes के मरीज त्रिफला का कर सकते हैं इन 3 तरीकों से सेवन, यहां जानिए इसके फायदे

Sugar patient : शुगर के पेशेंट को अंग्रेजी दवाईयों के साथ-साथ कुछ आयुर्वेदिक नुस्खों (ayurvedic remedies) को भी अपनाना चाहिए, ताकि आपका शुगर लेवल मेंटेन रहे. तो चलिए जानते हैं कैसे त्रिफला का इस्तेमाल डायबिटीज में करना चाहिए.

विज्ञापन
Read Time: 6 mins
Ayurvedic tips : त्रिफला को काली हरड़, बहेड़ा और आंवले को मिलाकर तैयार किया जाता है.

Trifala In Diabetes : डायबिटीज के मरीजों को बहुत सी चीजों का ख्याल रखना पड़ता है जिसमें से खानपान (Diet in diabetes) मुख्य है. क्योंकि शरीर के स्वस्थ्य रहने के लिए डाइट अच्छा रहना बहुत जरूरी है. शुगर के पेशेंट (Sugar patient) को अंग्रेजी दवाईयों के साथ-साथ कुछ आयुर्वेदिक नुस्खों (ayurvedic remedies) को भी अपनाना चाहिए, ताकि आपका शुगर लेवल मेंटेन रहे. तो चलिए जानते हैं कैसे त्रिफला (how to use trifala in sugar) का इस्तेमाल डायबिटीज में करना चाहिए.

डायबिटीज में त्रिफला खाने के फायदे और इस्तेमाल

- त्रिफला को काली हरड़, बहेड़ा और आंवले को मिलाकर तैयार किया जाता है. ये दोनों ही जड़ी बूटियां पाचन तंत्र के लिए बहुत अच्छी होती हैं. इससे पैनक्रियाज भी अच्छा होता है. ये दोनों जड़ी इंसुलिन के प्रोडक्शन में सहायता करती हैं. इस लिहाज से ये बहुत फायदेमंद है.

- त्रिफला को देसी घी के साथ खाना चाहिए. इसको गरम पानी के साथ खाएंगे, तो ज्यादा लाभकारी होगा. इससे पेट और आंत दोनों को फायदा पहुंचता है. यह बॉडी को डिटॉक्सीफाई (detoxified) करने में मदद करते हैं. इससे ब्लड शुगर लेवल कंट्रोल में रहता है.

- छाछ मिलाकर पीने से भी यह सेहत के लिए लाभकारी होता है. इससे मेटाबॉलिज्म बेहतर होता है और डाइजेशन दुरुस्त होता है. डायबिटीज के मरीज दोपहर में भोजन के बाद 1 गिलास छाछ में 1 चम्मच त्रिफला मिलाकर पीजिए. 

- वहीं, त्रिफला का काढ़ा पीना भी बहुत लाभकारी है. आइए जानते हैं कैसे तैयार करें इसका काढ़ा. रात के वक्त लोहे के बाउल में एक कप पानी और त्रिफला मिला लीजिए. फिर इसका पेस्ट तैयार करके कटोरे में रात भर के लिए छोड़ दीजिए. फिर सुबह में पेस्ट में पानी और शहद मिक्स कर लीजिए. अब रोजाना आप खाली पेट पिएंगे तो ब्लड शुगर मेंटेन रहेगा. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

ऋतिक बेटों संग देखने पहुंचे ब्रह्मास्त्र, बाकी सेलेब्स में दिखा फिल्म का क्रेज

Featured Video Of The Day
Cyber Fraud: Karnataka में एक साल में 465 करोड़ रूपये की साईबर ठगी, बैंक अधिकारियों की भी मिलीभगत
Topics mentioned in this article