विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Aug 30, 2022

क्या आप भी बढ़े हुए कोलेस्ट्रॉल की समस्या से परेशान हो गए हैं, तो अपनाएं ये कारगर उपाय

Cholesterol control tips : बढ़ते कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल करने के लिए लोग क्या कुछ नहीं करते हैं. ऐसे में यहां बताई जा रही होम रेमेडी को भी आप कंट्रोल कर सकते हैं.

Read Time: 3 mins
क्या आप भी बढ़े हुए कोलेस्ट्रॉल की समस्या से परेशान हो गए हैं, तो अपनाएं ये कारगर उपाय
Home remedy : धनिया के इस्तेमाल से भी आप अपने कोलेस्ट्रॉल को कम कर सकती हैं.

Cholesterol control tips : बढ़ते कोलेस्ट्रल की समस्या से आजकल हर कोई परेशान है. क्योंकि आजकल के खान पान में मिलावट बहुत हो गई है जिसके कारण इस तरह की सेहत संबंधी परेशानियों का सामना लोगों को करना पड़ रहा है. भोजन की शुद्धता खत्म हो गई है. ऐसे में ना सिर्फ कोलेस्ट्रॉल (Cholesterol) जैसी बीमारियों की चपेट में आ रहे हैं लोग बल्कि, डायबिटीज, थायराइड के भी शिकार हो रहे हैं. तो चलिए जानते हैं कैसे कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल में किया जा सकता है.

कोलेस्ट्रॉल को ऐसे करें कम

- धनिया एक ऐसा मसाला है जिसका इस्तेमाल भारतीय खाने में रोज किया जाता है. इसके बिना सब्जी में स्वाद ही नहीं आता है. धनिया ना सिर्फ आपके स्वाद को बढ़ाता है बल्कि इसके विटामिन ए, विटामिन सी और फॉलिक एसिड शरीर के खराब तत्वों को बाहर निकालने में भी मदद करते हैं. इससे बढ़ा हुआ कोलेस्ट्रॉल कंट्रोल में आ जाता है.

- कोशिश करें कि आपको सर्दी जुकाम ना हो इसमें बॉडी में कफ बढ़ जाती है जिसके चलते भी कोलेस्ट्रॉल की समस्या बढ़ जाती है. ऐसे में आपको अपने खान पान को भी संतुलित रखने की जरूरत है. इससे आप कोलेस्ट्रॉल को नियंत्रित कर सकते हैं.

- इसके अलावा आप शरीर में कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल करने के लिए ब्रीदिंग एक्सरसाइज, प्राणायाम, शीर्षासन, मयूरासन जैसे कई आसन कर सकते हैं. इसके अलावा आप हर्बल उत्पादों का भी इस्तेमाल कर सकते हैं कोलेस्ट्रॉल कम करने के लिए

- अगर आपको कोलेस्ट्रॉल कंट्रोल करना है तो शराब से दूरी बना लेना चाहिए. इससे कई और बीमारियां पैदा हो जाती हैं. इसके अलावा आपको मोटापे से भी बचना चाहिए. यह भी कोलेस्ट्रॉल को बढ़ाने का काम करता है.

- अगर कोलेस्ट्रॉल बढ़ा है तो रेड मीट का सेवन कम करें. रेड मीट में सैचुरेटेड फैट काफी ज्यादा होता है. इससे बैड कोलेस्ट्रॉल बढ़ता है. वहीं आपको प्रोसेस्ड मीट वाली चीजें जैसे हॉट डॉग, सॉसेज, बेकॉन नहीं खानी चाहिए.  

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

कार्तिक आर्यन ने अपने प्रशंसकों के साथ क्लिक की सेल्फी

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
बारिश में नहाने के हैं कई फायदे, लेकिन रेन बाथ लेने से पहले इन बातों का रखें ख्याल
क्या आप भी बढ़े हुए कोलेस्ट्रॉल की समस्या से परेशान हो गए हैं, तो अपनाएं ये कारगर उपाय
1 किलो वजन कम करने के लिए हर दिन इतने किलोमीटर की दौड़ लगाएं, तभी गलेगी शरीर में जमी चर्बी
Next Article
1 किलो वजन कम करने के लिए हर दिन इतने किलोमीटर की दौड़ लगाएं, तभी गलेगी शरीर में जमी चर्बी
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;