उलझे बालों को मिनटो में सुलझा देती हैं घर की ये 4 चीजें, उंगलियों से फिसलने लगते हैं बाल

Frizzy Hair Home Remedies: अगर आपके बाल भी उलझे हैं और हाथ लगाने पर खुरदुरे महसूस होते हैं तो यहां जानिए किस तरह इन बालों को मुलायम और चमकदार बनाया जा सकता है. 

Advertisement
Read Time: 24 mins
Frizzy Hair Remedies: बालों की फ्रिजीनेस इस तरह होगी कम. 

Frizzy Hair: बालों में नमी की कमी होने पर ज्यादातर बाल फ्रिजी नजर आने लगते हैं. बालों की इस फ्रिजीनेस को दूर करने में घर के ही कुछ नुस्खे बेहतरीन असर दिखाते हैं. फ्रिजी बाल देखने में भी खुरदुरे दिखते हैं और हाथ लगाने पर चुभते हैं सो अलग. ऐसे में इन बालों का सही तरह से ख्याल रखने पर बाल मुलायम (Soft Hair) बनते हैं, बालों में चमक आती है और टेक्सचर बेहतर होता है सो अलग. कई बार फ्रिजीनेस के कारण भी बाल कंघी में ज्यादा अटकते हैं. ऐसे में इस दिक्कत से भी राहत मिल जाती है. इन नुस्खों से बालों को नमी और पोषण दोनों मिलता है. 

एलोवेरा में मिलाकर लगा लीजिए यह एक चीज, डार्क सर्कल्स होंगे हल्के, निखर जाएगी स्किन

फ्रिजी बालों के घरेलू उपाय | Frizzy Hair Home Remedies 

अंडा और बादाम का तेल 

एक चौथाई कप बादाम के तेल में एक कच्चा अंडा डालें और मिक्स करें. इस हेयर पैक को बालों पर आधा घंटा लगाकर रखने के बाद सिर धोकर साफ करें. बाल मुलायम बनते हैं और फ्रिजीनेस की दिक्कत नहीं होती. हफ्ते में एक बार इस हेयर मास्क (Hair Mask) को लगाया जा सकता है. 

सर्दियों में शरीर की इम्यूनिटी कम होने के ये हैं 4 कारण, इनसे नहीं किया परहेज तो महसूस होगी कमजोरी

Advertisement
नारियल का तेल और विटामिन ई 

एक कटोरी में नारियल का तेल लें और उसमें 2 विटामिन ई कैप्सूल मिला लें. इस तेल से सिर की अच्छे से मालिश करें और 30 से 40 मिनट तेल लगाए रखने के बाद सिर धो लें. 

Advertisement
केला और शहद 

बालों पर केले और शहद (Honey) का इस्तेमाल भी बेहद अच्छा असर दिखाता है. हेयर मास्क बनाने के लिए एक पके केले में 2 चम्मच शहद और एक तिहाई कप बादाम का तेल या फिर नारियल का तेल मिला लें. इस हेयर मास्क को बालों पर लगाने के 20 से 25 मिनट सिर धोकर साफ कर लें. 

Advertisement
दूध और शहद 

फ्रिजी बालों पर शहद और दूध का कमाल का असर दिखता है. एक कटोरी में दूध लेकर बराबर मात्रा में शहद मिला लें. इस पीले मिश्रण को उंगलियों से पूरे बालों में लगाएं. बालों की जड़ो से सिरों तक इस हेयर मास्क को लगाने के बाद अच्छे से धोकर हटाएं, बाल मुलायम हो जाते हैं. 

Advertisement

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Featured Video Of The Day
Hathras Stampede Case: 'इलाज कराने गई मां की भगदड़ में मौत..' - हादसे के पीड़ितों ने जताया दुख-दर्द
Topics mentioned in this article