विज्ञापन
This Article is From Mar 26, 2024

अप्रैल में साउथ के इन हिल स्टेशन पर जा सकते हैं घूमने, वादियां और पहाड़ जीत लेंगे आपका दिल

अब गर्मियां आ चुकी हैं, ऐसे में घुमक्कड़ी का शौक रखने वाले किसी शांत और ठंडी जगह तलाश करने में लग गए हैं. उनके लिए हम यहां दक्षिण भारत के 3 ऐसे हिल स्टेशन के बारे में बताने वाले हैं जहां अप्रैल के महीने में घूम सकते हैं.

अप्रैल में साउथ के इन हिल स्टेशन पर जा सकते हैं घूमने, वादियां और पहाड़ जीत लेंगे आपका दिल
एबी फॉल्स, घनी वनस्पतियों से घिरा झरना, कूर्ग के प्रमुख आकर्षणों में से एक है.

April destination for travel in South India : दक्षिण भारत अपनी नैचुरल ब्यूटी, ऐतिहासिक इमारतों, स्थलों और सांस्कृतिक विविधता के कारण पूरे साल पर्यटकों की पहली पसंद बना रहता है. जैसा कि अब गर्मियां आ चुकी हैं, ऐसे में घुमक्कड़ी का शौक रखने वाले किसी शांत और ठंडी जगह तलाश करने में लग गए हैं. उनके लिए हम यहां दक्षिण भारत के 3 ऐसे हिल स्टेशन (famous hill stations of India) के बारे में बताने वाले हैं, जहां अप्रैल के महीने में घूम सकते हैं. यह जगहें आपको स्वर्ग की अनुभूति करा सकते हैं. 

भारत की इन 5 मोनोमेंट का निर्माण करवाया है महिलाओं ने, जानिए उनके नाम

साउथ इंडिया के 3 सबसे अच्छे हिल स्टेशन

ऊटी - Ooty, Tamil Nadu
Latest and Breaking News on NDTV

ऊटी का सुंदर पहाड़ी शहर, जिसे उधगमंडलम के नाम से भी जाना जाता है, तमिलनाडु की नीलगिरि पहाड़ियों में बसा हुआ है. यह जगह पूरे साल अपने ठंडे और सुखद वातावरण के कारण दक्षिण भारत के सबसे पसंदीदा समर वैकेशन की लिस्ट में शामिल है.

यहां की हरियाली, लहरदार पहाड़ियों की सुंदरता पर्यटकों को बहुत आकर्षित करती हैं.  यूनेस्को की विश्व धरोहर स्थल में शामिल, नीलगिरि माउंटेन रेलवे, ऊटी के प्रमुख आकर्षणों में से एक है. आप खूबसूरत ग्रामीण इलाकों में ट्रेन से यात्रा करते हैं क्योंकि यह सुरंगों, पुलों और झरनों से होकर गुजरती है. 

आ यहां पर अक्टूबर से लेकर जून महीने में कभी भी जा सकते हैं. आप यहां पर हवाई जहाज और रेलयात्रा दोनों से पहुंच सकते हैं. ऊटी का निकटतम हवाई अड्डा कोयंबटूर है, जबकि रेलवे स्टेशन मेट्टुपालयम में है.

कूर्ग, कर्नाटक - Coorg, Karnataka
Latest and Breaking News on NDTV

कूर्ग का खूबसूरत पहाड़ी शहर, जिसे अक्सर कोडागु कहा जाता है, कर्नाटक में है. यह अपने झरनों, धुंध भरे पहाड़ों और कॉफी के बागानों के लिए प्रसिद्ध है.एबी फॉल्स, घनी वनस्पतियों से घिरा झरना, कूर्ग के प्रमुख आकर्षणों में से एक है.आप यहां पर कॉफ़ी बागानों में भी जा सकते हैं, जहां वे ताजी भुनी हुई कॉफी का नमूना ले सकते हैं और जान सकते हैं कि इसे कैसे उगाया जाता है.

आप यहां लंबी पैदल यात्रा, कैंपिंग और रिवर राफ्टिंग जैसी गतिविधियां भी कर सकते हैं. कोडाइकनाल जाने के लिए बेस्ट टाइम अक्टूबर और जून है. यहां पहुंचने के लिए निकटतम हवाई अड्डा मदुरै में है, जबकि रेलवे स्टेशन कोडाई रोड में है.

मुन्नार, केरला - Munnar, Kerala
Latest and Breaking News on NDTV

केरल मुन्नार के सुरम्य पहाड़ी शहर का घर है. यह अपनी वनस्पतियों और जीवों, भव्य दृश्यों और चाय के बागानों के लिए प्रसिद्ध है. आप यहां पर चाय संग्रहालय, जो क्षेत्र में चाय के इतिहास और उत्पादन पर विवरण प्रदान करता है, आगंतुकों के लिए बड़ा आकर्षण है. इसके अलावा, पर्यटक पहाड़ियों में लंबी पैदल यात्रा कर सकते हैं. मुन्नार की यात्रा के लिए सबसे अच्छा समय सितंबर से नवंबर के बीच और जनवरी से मई के बीच होता है. इस समय मौसम बहुत सुहावना होता है. यहां पर निकटम हवाई अड्डा कोच्चि और रेलवे स्टेशन एर्नाकुलम.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
बगैर ट्यूशन के भी क्लास में फर्स्ट आ सकता है बच्चा, बस आपको फॉलो करने होगे ये पेरेंटिंग टिप्स
अप्रैल में साउथ के इन हिल स्टेशन पर जा सकते हैं घूमने, वादियां और पहाड़ जीत लेंगे आपका दिल
कब्ज से सबसे जल्दी राहत दिलाता है यह एक नुस्खा, रात में इस तरह आजमाएंगे तो अगली सुबह पेट हो जाएगा साफ 
Next Article
कब्ज से सबसे जल्दी राहत दिलाता है यह एक नुस्खा, रात में इस तरह आजमाएंगे तो अगली सुबह पेट हो जाएगा साफ 
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com