ये टिप्‍स गर्मियों में टैनिंग से आपकी स्किन को बचाने में हो सकते हैं मददगार...

ये टिप्‍स गर्मियों में टैनिंग से आपकी स्किन को बचाने में हो सकते हैं मददगार...

नयी दिल्‍ली:

चिलचिलाती धूप का दौर अब जल्‍द ही शुरू होने वाला है। धूप की तपिश न केवल शरीर में पानी की कमी को अंजाम देती है बल्कि इससे कई तरह की बीमारियां होने का खतरा भी बराबर बना रहता है। ऐसे में क्‍या किया जाए जो धूप हमारे शरीर को कम से कम नुकसान पहुंचाए, ये जानना बेहद जरूरी हो जाता है। इस गर्मी में भी खुद को कूल रखने के लिए क्‍या किया जाए, आइए जानते हैं-

धूप में निकलने से पहले जितना हो सके खुद को कवर कर लें। स्किन को टैन करने वाली हानिकारक पराबैंगनी किरणों से अपनी त्वचा की रक्षा करने के लिए आप दस्ताने और पूरी बाजू के कपड़े पहनने सकते हैं।
 


जब भी आप धूप में निकलें तो कैप जरूर पहनें। इसके अलावा अपने साथ छतरी भी हमेशा रखें।
 
सुबह 10 बजे से लेकर 3 बजे तक धूप में निकलने से बचें। इस समय दोनों यूवी किरणें अर्थात यूवीए और यूवीबी पृथ्वी की सतह के करीब होती हैं, जिसका नतीजा स्किन टैन के रूप में नजर आता है।
 

धूप में जाने से पहले अपनी स्किन पर सनस्‍क्रीम लोशन जरूर लगाएं। घर से निकलने से 15 मिनट पहले सनस्‍क्रीम लोशन का इस्‍तेमाल करें। ध्‍यान रहे आपके सनस्‍क्रीम लोशन का एसपीएफ 15 से कम नहीं होना चाहिए।
 
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

शरीर के ऐसे सभी हिस्‍से जिन्‍हें आप कवर नहीं कर रहे हैं उन पर सनस्‍क्रीम लोशन जरूर लगाएं। हमेशा ऐसे सनस्‍क्रीम लोशन का इस्‍तेमाल करें, जो आपकी स्किन टोन के अनुसार हो।
 


ककड़ी का रस, तरबूज का रस और खूब पानी पीएं। स्किन को टैन होने से बचाने के लिए जब आप घर लौटें तो ठंडे दूध में सूती तौलिये को डूबोकर चेहरे पर रखें।
 

स्किन को टैन होने से बचाने के लिए एलोविरा जैल को पूरे शरीर पर अप्‍लाई किया जा सकता है।