गर्मियों के मौसम में खाएं ये रसीले फल, फिर कभी नहीं होंगी ये बीमारियां, रहेंगे हमेशा फिट

How To Boast Immunity: गर्मियों के लिए संजीवनी है यह रसीला फल, यह रसीला फल गर्मियों में आपको हर्ट डिजीज और कैंसर से राहत दिलाएगा, आइए जानते है इसके गजब फायदे.

गर्मियों के मौसम में खाएं ये रसीले फल, फिर कभी नहीं होंगी ये बीमारियां, रहेंगे हमेशा फिट

Summer Fruits for Immunity : गर्मियों में इम्यूनिटी बूस्ट करें से फूड

खास बातें

  • तरबूज हर्ट डिजीज, कैंसर जैसी बीमारियों से बचाता है.
  • लाइकोपीन प्रोस्टेट और कोलोरेक्टल कैंसर को कम कर सकता है.
  • रसीले फ्रूट्स में कई तरह के पोषक तत्व होते हैं.

Benefits of Watermelon : गर्मियों के मौसम में तरबूज हमारी सेहत के लिए फायदेमंद है. यह रसीला फल न सिर्फ गर्मियों में आपको तरोताजा रखता है, बल्कि हार्ट डिजीज और कैंसर जैसी जानलेवा बीमारियों से बचाने में बेहद असरदार साबित सकता है. एक रिपोर्ट के मुताबिक तरबूज में पोटेशियम, मैंग्नशियम, विटामिन A समेत तमाम विटामिन और मिनरल पाए जाते है. इस रसीले फल में कैरोटीनॉयड, लाइकोपीन और कुकुर्बिटासिन ई सहित एंटीऑक्सीडेंट भी होते हैं. इसमे में पाए जाने वाला एंटीऑक्सिडेंट लाइकोपीन और विटामिन सी का कॉम्बिनेशन इंफ्लेमेशन को कम करता है. वहीं लाइकोपीन अल्जाइमर नामक डिजीज से भी राहत दिलाने मददगार साबित हो सकता है. इसे ब्रेन के लिए अच्छा माना जा सकता है.

झुर्रियों से छुटकारा दिलाती है यह एंटी-एजिंग क्रीम, सस्ती सी चीजों से बनाकर कर लीजिए तैयार, रोज लगाने पर दिखने लगेगा असर 

Latest and Breaking News on NDTV

Photo Credit: iStock

तरबूज को हमारे हार्ट के लिए रामबाण माना जाता है. इसमें पाए जाने वाले कई तत्व हार्ट को बूस्ट करते  हैं. तरबूज में अन्य विटामिन और मिनरल्स पाए जाते हैं. एक स्टडी में पाया गया है कि लाइकोपीन प्रोस्टेट और कोलोरेक्टल कैंसर को कम कर सकता है.  

तरबूज आपकी हड्डियों और जॉइंट्स के स्वास्थ्य के लिए भी फायदेमंद हो सकता है. बता दें कि इसमें बीटा-क्रिप्टोक्सैन्थिन पाया जाता है. जो आपके जॉइंट्स में होने वाले सूजन से बचाता है. हालांकि इसके बारे में ज्यादा रिसर्च की जरूरत है. कई रिसर्च में यह भी पता चला है कि तरबूज ऑस्टियोपोरोसिस या रुमेटाइड अर्थराइटिस से भी बचा सकता है.

   इम्यूनिटी बूस्टर फूड | Immunity Boaster Food  

गर्मियों में आपको आसानी से कई तरह के रसीले  फल आसानी से मिल जाते हैं.  दरअसल, इन फ्रूट्स में कई तरह के विटामिंस, एंटीऑक्सीडेंट और मिनरल्स पाए जाते हैं, जो इम्यूनिटी को बढ़ावा देने में मददगार हो सकता है. साथ ही इससे आपके स्वास्थ्य को सुधारा जा सकता है। आज हम इस लेख में कुछ ऐसे ही फ्रूट्स के बारे में जानेंगे, जिससे इम्यूनिटी बूस्ट की जा सकती है. 

 1. आम है फायदेमंद

गर्मियों में शायद ही कोई ऐसा होगा, जिसने आम का स्वाद न चखा हो आम को खाने से इम्यूनिटी बूस्ट होने के साथ-साथ कई और भी फायदे होते हैँ. गर्मियों का यह सबसे बेस्ट फ्रूट माना जाता है. इसका रसीला और मीठा टेस्ट हर किसी को अपनी तरफ खींचता है. आम को दुनिया में सबसे लोकप्रिय फल के रूप में जाना जाता है. इसकी कई वैरायटीज होती हैं.  इसके सेवन से आपके शरीर को विटामिन सी, विटामिन ए, आयरन और फाइबर भरपूर रूप से प्राप्त हो सकता है. 

2. अंगूर है विटामिन सी से भरपूर

गर्मियों के मौसम में अपने फलों की लिस्ट में अंगूर का नाम शामिल कर लें. बता दें इसमें विटामिन सी, विटामिन ए से जाता है. इसको खाने से शरीर की कई परेशानी दूर हो जाती है. 

3. संतरा है विटामिन डी से भरपूर

संतरा न सिर्फ विटामिन- सी से भरपूर होता है, बल्कि इसमें कई पोषक तत्व पाए जाते हैं जैसे - विटामिन डी, फाइबर, जिंक. इसको खाने से आपकी इम्यूनिटी बूस्ट हो सकती है.

Chaitra Navratri 2024 | कब कर सकते हैं चैत्र नवरात्रि की कलश स्थापना | NDTV India

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com