कोरियन स्किन केयर की इन 5 चीजों को आप भी बना सकती हैं अपने रूटीन का हिस्सा, बेदाग दिखेगी त्वचा 

Korean Skin Care Ingredients: कोरियन स्किन केयर में ऐसे कई इंग्रीडिएंट्स का इस्तेमाल होता है जो स्किन की अलग-अलग दिक्कतों को दूर करते हैं. जानिए कौनसी हैं ये चीजें जिनके प्रोडक्ट्स लगाए जा सकते हैं. 

Advertisement
Read Time: 24 mins
Korean Skin Care Routine: स्किन के लिए अच्छे हैं ये इंग्रीडिएंट्स. 

Korean Skin Care: अगर आप स्किन केयर में जरा भी रुचि लेती हैं तो आपने कोरियन स्किन केयर के बारे में तो सुना ही होगा. कोरियन लोग अपनी ग्लास स्किन के लिए फेमस होते हैं क्योंकि उनका मेकअप बेहद हल्का और डुवी नजर आता है जिसे देखने पर ऐसा लगता है कि उन्होंने मेकअप लगाया ही नहीं है. लेकिन, उनकी स्किन इतनी साफ और बेदाग होती है कि उनपर मेकअप फबता भी खूब है. आप भी कोरियाई लोगों की ही तरह अपने स्किन केयर रूटीन (Skin Care Routine) में उन चीजों को शामिल कर सकती हैं जिन्हें वे अपनाते हैं. इन चीजों का असर आपकी त्वचा पर भी अच्छा नजर आएगा. 

बालों का झड़ना रोकने के लिए आप खुद बना सकती हैं घर पर तेल, बाजार से नहीं खरीदने पड़ेंगे हेयर फॉल वाले Oil

कोरियन स्किन केयर में इस्तेमाल होने वाली चीजें | Korean Skin Care Ingredients 

जिनसेंग 


कोरियन स्किन केयर प्रोडक्ट्स में जिनसेंग (Ginseng) बहुत नजर आता है. जिनसेंग एक तरह की जड़ वाली औषधि या हर्ब है जिसका कई तरह से इस्तेमाल होता है. इसे इसके एंटी-एजिंग और एंटी-ऑक्सीडेंट गुणों के लिए जाना जाता है. यह स्किन की कसावट बनाए रखने में अच्छा असर दिखाता है. आप जिनसेंग वाले प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल कर सकती हैं. 

Advertisement

चावल का पानी 

फर्मेटेड चावल के पानी को कोरियन स्किन केयर में कई ज्यादा इस्तेमाल किया जाता है. चावल के पानी (Rice Water) से स्किन को एक या दो नहीं बल्कि बहुत से फायदे मिलते हैं जिनमें पोर्स को कम करना, त्वचा को सनबर्न से बचाना और ठंडक प्रदान करना भी शामिल है. राइस वॉटर वाले कई प्रोडक्ट्स बाजार में भी उपलब्ध हैं. 

Advertisement

ब्राह्मी बूटी 

 
स्किन केयर में ब्राह्मी बूटी का औषधीय नाम सेंटेला एसियाटिका होता है. इसे स्किन केयर में शामिल करने पर त्वचा के दाग-धब्बे दूर होने में मदद मिलती है. इस इंग्रीडिएंट को कई प्रोडक्ट्स खरीदकर इस्तेमाल किया जा सकता है. 

प्रोपोलिस 


प्रोपोलिस एक प्रकार का पौधा है जिसे स्किन को मॉइश्चराइज करने वाले प्रोडक्ट्स (Products) में शामिल किया जाता है. इस पौधे का इस्तेमाल जिन कोरियन प्रोडक्ट्स में होता है उनसे स्किन को एंटी-ऑक्सीडेंट गुण मिलते हैं, स्किन मुलायम बनती है और स्किन पर घूमने वाले फ्री रेडिकल्स दूर होते हैं. 

Advertisement

मगवोर्ट एक्सट्रैक्ट 


स्किन को कई तरह से फायदा पहुंचाने वाले इस एक्सट्रैक्ट को इसकी हीलिंग प्रोपर्टीज के लिए इस्तेमाल में लाया जाता है. अगर आपकी स्किन सेंसिटिव है या फिर आपको एक्ने (Acne) ज्यादा होते हैं तो आप इस इंग्रीडिएंट वाले प्रोडक्ट्स लगा सकती हैं. 

Advertisement

अगर आपके बाल हैं जरूरत से ज्यादा पतले, तो इन 5 बातों का रखें ख्याल, Thin Hair को मिलेगा फायदा 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

शाहिद कपूर बांद्रा में डबिंग स्टूडियो के बाहर हुए स्पॉट

Featured Video Of The Day
Jagannath Rath Yatra 2024: Puri में पहांडी समारोह शुरू, देवता रथ यात्रा के लिए रथ पर सवार
Topics mentioned in this article