पेट के बल किए जाने वाले ये 4 योगासन करेंगे पेट की चर्बी कम, करने में होते हैं बेहद आसान

Stomach yogasan : सुबह या शाम जब भी आपको वक्त मिले यहां बताए जा रहे योगासनों को करना शुरू कर दीजिए. ये 4 पेट के बल किए जाने वाले आसन बैली फैट कम करने में सहायक होंगे.

Advertisement
Read Time: 23 mins
Y

Belly fat exercise : फैट की समस्या आज बहुत आम हो चुकी है, हर कोई इससे परेशान है. सभी इसे कम करने में लगे हुए हैं, जिम और योगा के माध्यम से. लेकिन कुछ लोग समय के अभाव के कारण ना तो जिम जा पाते हैं और ना ही योगा कर पाते हैं. ऐसे में उनका फैट दिन प्रति दिन और बढ़ता ही जाता है जिसके चलते शरीर कई गंभीर बीमारियों (serious disease) की चपेट में आ जाता है. ऐसे में जरूरी है कि आप अपने शरीर के लिए कुछ समय निकालें. सुबह या शाम जब भी आपको वक्त मिले यहां बताए जा रहे योगासनों को करना शुरू कर दीजिए. ये 4 पेट के बल (Stomach yogasan) किए जाने वाले आसन बैली फैट कम करने में सहायक होंगे.

Hariyali teej पर इन बॉलीवुड एक्ट्रेस की ग्रीन ट्रेडिशनल ड्रेस को कर सकती हैं ट्राई, सबकी निगाहें होंगी बस आप पर  

पेट के बल किए जाने वाले आसन

धनुरासन

यह आसन 12 हठयोगों में से एक माना जाता है. यह आसन पेट के बल लेटने के बाद कमर मोड़कर किया जाता है. यह आसन कई तरीके से  शरीर के लिए फायदेमंद होता है. यह पीठ के दर्द को कम करने, पेट की मांसपेशियों को मजबूत करने, चिंता और आवसाद से बचाने का भी काम करते हैं.

Advertisement

भुजंगासन

Photo Credit: iStock

यह आसन 12 सूर्य नमस्कार आसनों में से 8वां है. इसे सर्पासन भी कहते हैं. यह आसन भी पेटे के बल लेटकर पीठ को मोड़कर किया जाता है. यह योग खाली पेट ही करना चाहिए.

Advertisement

विपरीत नौकासन

आपको बता दें कि सामान्य नौकासन पीठ के बल होता है जबकि विपरीत नौकासन पेट के बल किया जाता है. इससे ना सिर्फ आपकी पीठ में होने वाला दर्द कम होता है बल्कि पेट की चर्बी भी कम होने लगती है धीरे-धीरे.

Advertisement

शलभासन

इसे करने के लिए आपको पेट बल लेटना होता है. इसमें आपका शरीर टिड्डे नुमा लगता है. यह आसन चर्बी गलाने में मददगार होते हैं. यह हाथों, जांघों, पैरों और पिंडरी को मजबूत करने का काम करते हैं.

Advertisement

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए जिम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

मॉनसून स्किन केयर टिप्स बता रही हैं ब्यूटी एक्सपर्ट भारती तनेजा

Featured Video Of The Day
Israel Hezbollah War: क्या मारा गया नसरल्लाह का उत्तराधिकारी हाशेम सफीद्दीन? | NDTV India
Topics mentioned in this article