प्रदूषण से फेफड़े की सेहत हो रही है खराब तो करिए ये 2 योगासन, मिलेंगे फायदे

Health benefits : आज हम आपको यहां पर कुछ ऐसे योगासन के बारे में बताने जा रहे हैं जिससे आपके ना सिर्फ फेफड़े की सेहत बल्कि ओवर ऑल हेल्थ पर सकारात्मक असर पड़ेगा. 

Advertisement
Read Time: 15 mins
अब सांस छोड़ते हिए शरीर को बाईं ओर झुकाइए. ऐसा करते हुए आप इस बात का ख्याल रखें कि आपके घुटने मुड़े नहीं. 

Lungs healthy tips : अगर आप योग को अपनी रूटीन (yoga benefits in routine) का हिस्सा बना लें तो आपके शरीर को बीमारियां छू भी नहीं सकेंगी. आजकल प्रदूषण और खराब दिनचर्या आपकी सेहत पर बुरा असर डाल रही है. खराब हवा फेफड़ों को कमजोर कर रही है, जिससे सांस लेने में तकलीफ होती है. ऐसे में आज हम आपको यहां पर कुछ ऐसे योगासन के बारे में बताने जा रहे हैं, जिससे आपके ना सिर्फ फेफड़े की सेहत बल्कि ओवर ऑल हेल्थ पर सकारात्मक असर पड़ेगा. अंजीर के साथ इस ड्राई फ्रूट् को भिगोकर खाने से खून की नहीं होती कभी कमी, और भी हैं हेल्थ बेनेफिट्स

Advertisement

त्रिकोणासन करने का तरीका

इस आसन को करने के लिए आप सबसे पहले योगा मैट बिछा लीजिए, फिर आप उसपर खड़े हो जाइए. अब आप दोनों पैरों के बीच 4 फिट की दूरी बना लीजिए. इसके बाद आप दोनों हाथों को जांघों के बगल में रख लीजिए. धीरे-धीरे सांस लेते हुए, दाएं हाथ को ऊपर की ओर ले जाइए. ऐसे करते हुए इस बात का ध्यान रखें की आपका हाथ कान को छुए. अब सांस छोड़ते हुए शरीर को बाईं ओर झुकाइए. ऐसा करते हुए आप इस बात का ख्याल रखें कि आपके घुटने मुड़े नहीं. 

मत्स्यासन करने का तरीका

इस योगासन को करने से पहले योगा मैट बिछा लीजिए, फिर पेट के बल लेट जाइए. इसके बाद लेफ्ट पैर की अंगुलियों को राइट हैंड और लेग को लेफ्ट हैंड से पकड़ें. ऐसा करते हुए अपनी दोनों कुहनियों को जमीन पर टिका लीजिए. अब आप गहरी सांस लेते हुए सिर को पीछे की ओर ले जाइए. फिर सामान्य स्थिति में आ जाइए. 

Advertisement


अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Advertisement
Featured Video Of The Day
Rahul Gandhi ने Modi सरकार पर लगाया डर फैलाने का आरोप तो PM Modi ने तंज़ कसते हुए दिया जवाब
Topics mentioned in this article