Teeth Whitening: मोती जैसे सफेद चमकने लगेंगे आपके भी दांत, बस इस्तेमाल करना होगा यह कमाल का पाउडर 

Teeth Whitening Powder: पीले दांतों के कारण मुंह से बदबू भी आती है और शर्मिंदगी का सामना भी करना पड़ जाता है. आप भी दांतों को किफायती तरीके से साफ करना चाहते हैं तो तुरंत तैयार करें यह पाउडर.

Teeth Whitening: मोती जैसे सफेद चमकने लगेंगे आपके भी दांत, बस इस्तेमाल करना होगा यह कमाल का पाउडर 

Teeth Whitening at Home: घर पर बने इस पाउडर से चमकने लगते हैं दांत.  

खास बातें

  • पीले दांतों को तुरंत साफ करता है यह पाउडर.
  • सेंसिटिव दांतों के लिए भी इस्तेमाल हो सकता है.
  • टीथ वाइटनिंग का यह है सबसे आसान तरीका.

Oral Health: दांतों के पीलेपन से अनेक लोग परेशान रहते हैं और परेशान रहना भी चाहिए क्योंकि पीले दांत कई समस्याओं की जड़ होते हैं. दांतों का पीलापन मुंह की गंदगी का साफ नमूना होता है जिसके कारण मुंह से बदबू भी आने लगती है. इतना ही नहीं, प्लाक या पायरिया लगे पीले दांतों (Yellow Teeth) के कारण दांतों के वक्त से पहले कमजोर होकर टूटने की नौबत भी आ सकती है. इसलिए इन पीले दांतों को सफेद करना और भी ज्यादा जरूरी हो जाता है. आप टीथ वाइटनिंग(Teeth Whitening) के लिए घर पर ही इस असरदार पाउडर (Powder) को तैयार कर सकते हैं जो थोड़े इस्तेमाल में ही बेहतरीन असर दिखाता है. आइए इसे तैयार करने का तरीका भी जान लें. 

घर पर टीथ वाइटनिंग पाउडर बनाना | Teeth Whitening Powder At Home 


पीले दांतों के लिए यूं तो कई तरह के उपाय हो सकते हैं लेकिन केमिकल युक्त चीजों के इस्तेमाल से दांतों की बाहरी परत को अक्सर नुकसान भी पहुंचता है या कहें दांतों का इनेमल डैमेज हो सकता है. वहीं, डेंटिस्ट से टीथ वाइटनिंग करवाने पर लंबा-चौड़ा बिल फट सकता है. घर में आयुर्वेदिक तरीके से बनाए जाने वाला यह पाउडर किफायती है, दांतों को नुकसान नहीं पहुंचाता और तुरंत बनकर तैयार भी हो जाता है. आपके दांत इस पाउडर के इस्तेमाल के बाद दूध से सफेद चमकदार (White Teeth) दिखेंगे. 


सामग्री

सेंधा नमक - एक चम्मच 
लौंग - एक चम्मच पिसी हुई 
दालचीनी पाउडर - एक चम्मच 
मुलेठी - एक चम्मच 
सूखे नीम और पुदीना के पत्ते - 7-8 

विधि 

सभी सामग्रियों को लेकर एकसाथ मिक्सर में पीस लें और महीन पाउडर बना लें. इस पाउडर को आप एयरटाइट डिब्बे में बंद करके रख सकते हैं और हर सुबह-शाम अपने दांतों को इससे साफ कर सकते हैं. 

इस्तेमाल करने के लिए एक चम्मच पाउडर को अपनी हथेली पर रखें और ब्रश की मदद से दांत साफ करें. अब दांतों को पानी से अच्छे से साफ कर लें. 2-3 बार इस्तेमाल के बाद ही आपको इस पाउडर का असर दिखने लगेगा. 

इस पाउडर के इस्तेमाल से आपके मुंह से बदबू (Mouth Smell) आने की दिक्कत भी खत्म होगी. वहीं, दालचीनी और लौंग (Clove) होने के चलते यह सेंसिटिव टीथ वाले लोंगो के लिए भी इस्तेमाल करने के लिए काफी अच्छा है. 

इस बात का ध्यान रखें कि आप अपने दांतों को दो बार अच्छी तरह साफ करें और रोजाना ब्रश करें. दांतों की सही देखभाल ना करने पर ही वे पीले और गंदे दिखाई देते हैं. 
 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

सितारों से भरा आसमान: नोरा फतेही, श्रुति हासन और अन्य कई

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com