शरीर पर जमी टैनिंग को कम करेगा एक नुस्खा, बेसन में मिलाकर लगा लें यह सफेद चीज

Tanning Home Remedies: धूप से शरीर पर अक्सर ही टैनिंग हो जाती है. इस टैनिंग को दूर करने में घर की ही कुछ चीजों का अच्छा असर नजर आता है. 

Advertisement
Read Time: 3 mins
H

Skin Care: चाहे गर्मियों की तेज धूप हो या फिर सर्दियों की, धूप टैनिंग का कारण बनती ही है. धूप में जरूरत से ज्यादा रहा जाए तो हाथ-पैरों पर कालापन नजर आने लगता है. ऐसे लगता है जैसे मैल जम गया हो. इस मैल को छुड़ाने के लिए या कहें टैनिंग (Tanning) को कम करने के लिए लोग अक्सर ही तरह-तरह की महंगी क्रीम्स का इस्तेमाल करते हैं, लेकिन महंगी क्रीम भी कई बार उतना अच्छा असर नहीं दिखा पाती जितना घरेलू नुस्खे असरदार साबित होते हैं. यहां भी बेसन का एक ऐसा ही नुस्खा दिया जा रहा है जो टैनिंग दूर करने में कमाल का साबित होता है. यहां जानिए बेसन में मिलाकर क्या लगाएं कि हाथ, पैरों और चेहरे पर जमी टैनिंग से छुटकारा मिल सके. 

शहद या चीनी, सेहत के लिए क्या है ज्यादा अच्छा और कैसे खाएं इन्हें बता रही हैं न्यूट्रिशनिस्ट 

टैनिंग के घरेलू उपाय | Tanning Home Remedies 

बेसन और दही

टैनिंग कम करने में बेसन और दही का कमाल का असर नजर आता है. एक कटोरी में बेसन (Besan) लें और उसमें जरूरत के अनुसार दही मिलाकर पेस्ट तैयार करें. इस मिश्रण में थोड़ी हल्दी भी डाली जा सकती है. इस पेस्ट को टैनिंग वाले हिस्से पर लगाएं और 15 से 20 मिनट लगाए रखने के बाद धोकर हटा लें. टैनिंग कम होने में मदद मिलती है. हफ्ते में 2 बार इस पेस्ट का इस्तेमाल किया जा सकता है. 

कच्चा पपीता 

सेहत ही नहीं बल्कि स्किन को भी पपीते से कई फायदे मिलते हैं. कच्चे पपीते (Raw Papaya) को पीसकर उसे जस का तस ही त्वचा पर मलकर लगाने पर स्किन एक्सफोलिएट होती है जिससे डेड स्किन सेल्स निकल जाती हैं. इसीलिए पपीते का इस्तेमाल स्किन को ग्लोइंग बनाने के लिए किया जा सकता है. पपीते को 10 से 15 मिनट त्वचा पर लगाकर भी रख सकते हैं. 

Advertisement
टमाटर 

त्वचा को टमाटर से कई फायदेमंद एंटी-ऑक्सीडेंट्स मिलते हैं. इसे चेहरे पर मला जा सकता है या फिर हाथ-पैरों पर मलने से भी टैनिंग कम होने लगती है. टमाटर को सादा भी लगाया जा सकता है या फिर टमाटर में हल्का शहद डालकर पैक बना सकते हैं.

Advertisement
आलू का रस 

टैनिंग कम करने में, दाग-धब्बे हल्के करने में और त्वचा निखारने में आलू के रस का कमाल का असर नजर आता है. आलू को घिसकर इसका रस निकालें और इस रस को रूई की मदद से चेहरे पर लगा लें. हाथ-पैरों पर भी आलू का रस (Potato Juice) लगाया जा सकता है. आलू के ब्लीचिंग गुण टैनिंग को कम करने में कारगर साबित होते हैं. 

Advertisement
कच्चा दूध 

रोजाना सुबह कच्चे दूध से चेहरा साफ किया जाए तो इसका क्लेंजर की तरह असर दिखता है. कच्चा दूध (Raw Milk) स्किन से मैल को छुड़ाता है और टैनिंग को कम करता है. इससे स्किन मुलायम और निखरी हुई नजर आने लगती है. 

Advertisement

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Featured Video Of The Day
Aashiqui 3: हाई कोर्ट के फ़ैसले पर बोले Vishesh Bhatt | EXCLUSIVE
Topics mentioned in this article