Diabetes के मरीजों के लिए घर पर ऐसे बनाएं Sugar free मिठाई, बनाने की विधि है आसान

Nariyal laddu : अब तो बाजार में शुगर फ्री फूड भी मिलने लगे हैं. लेकिन बहुत से लोग बाहर का खाना पसंद नहीं करते हैं ऐसे में घर पर ही शुगर फ्री मिठाई बना सकते हैं जिसके बारे में यहां बताया जा रहा है.

विज्ञापन
Read Time: 6 mins
डायबिटीज पेशेंट के लिए शुगर फ्री मिठाई Nariyal laddu बना सकते हैं घर पर.

Sugar free Mithai recipe : डायबिटीज के मरीजों के लिए कुछ भी खाने से पहले अपनी सेहत को ध्यान में रखना पड़ता है. क्योंकि जरा सी भी लापरवाही उनके शुगर लेवल (sugar) को बढ़ा सकती है. ज्यादातर देखा गया है कि जो लोग मधुमेह रोग से पीड़ित होते हैं उन्हें मीठा बहुत पसंद होता है लेकिन वो खा नहीं सकते हैं. हालांकि अब तो बाजार में शुगर फ्री फूड भी मिलने लगे हैं. लेकिन बहुत से लोग बाहर की चीजें खाना पसंद नहीं करते हैं. ऐसे में फिर घर पर ही शुगर फ्री मिठाई बना सकते हैं जिसके बारे में यहां बताया जा रहा है.

शुगर फ्री मिठाई रेसिपी | sugar free dessert recipe

- डायबिटीज पेशेंट के लिए आप नारियल का लड्डू बना सकते हैं घर पर. इसके लिए आपको कद्दूस किया हुआ नारियल एक कप, 02 टेबलस्पून घी, 02 टीस्पून नेचुरल स्वीटनर, 1/4 कप नारियल दूध और एक चुटकी जायफल और एक चुटकी हिमालयन नमक चाहिए.

-सबसे पहले मध्यम आंच पर पैन को गरम करने के लिए रख दें. अब इसमें घी डाल दीजिए. जब घी पिघल जाए तो इसमें सूखे नारियल के बुरादे डालिए. अब बुरादे को पैन में लगातार चलते रहें. जब इसका हल्का ब्राउन रंग आ जाए तो इसमें नारियल का दूध, जायफल पाउडर और नेचुरल स्वीटनर मिलाकर पकाएं. इसको चलाते रहें जब तक की ये गाढ़ा पेस्ट ना तैयार हो जाए. इसके बाद गैस बंद कर दीजिए फ्रिज में ठंडा होने के लिए रख दीजिए. जब यह मिश्रण हल्का ठंडा हो जाए तो हाथ से गोल-गोल लड्डू बनाकर तैयार कर लें. अब जब मन करे खुद भी और दूसरों को भी खिला सकते हैं. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Featured Video Of The Day
Salman Khan के लिए आया धमकी भरा मैसेज, Lawrence से दुश्मनी खत्म कराने के मांगे 5 करोड़
Topics mentioned in this article