पेट में बनने लगे गैस तो इस एक मसाले को कूटकर गर्म पानी में डालकर पी लीजिए, मिल जाएगा आराम  

Home Remedies For Gas: जबतब पेट में गैस बनने लगती है व्यक्ति का चैन से उठना-बैठना और कुछ खाना-पीना भी मुश्किल हो जाता है. यहां जानिए किस तरह इस पेट की गैस से छुटकारा मिल सकता है. 

Advertisement
Read Time: 3 mins
G

Stomach Problems: पेट में गैस बनना ऐसी दिक्कत है जिसके बारे में कम ही लोग बात करना पसंद करते हैं. लेकिन, पेट की गैस जरूरत से ज्यादा परेशान कर देती है और जबतक इससे छुटकारा ना पा लिया जाए तबतक तकलीफ जस की तस बनी रहती है. अगर आपका भी पेट फूल गया है और पेट में गैस (Stomach Gas) महसूस हो रही है तो यहां बताया नुस्खा आजमाकर इस गैस से छुटकारा पाया जा सकता है और पेट में हो रही उलझन, दर्द और गुड़गुड़ाहट को दूर किया जा सकता है. यह कमाल का नुस्खा है जीरा. जानिए किस तरह जीरा (Cumin) के सेवन से दूर होगी यह दिक्कत. 

स्किन डॉक्टर ने बताया किन चीजों को खाने पर चेहरे पर दिखती है चिपचिपाहट, दी इनसे परहेज की सलाह

पेट की गैस के लिए जीरा पानी | Jeera Water For Stomach Gas 

जीरा के सेवन से पेट की सिर्फ एक दिक्कत दूर नहीं होती बल्कि अलग-अलग दिक्कतों से छुटकारा मिल जाता है. जीरा एंटी-ऑक्सीडेंट्स का अच्छा स्त्रोत होता है, इसमें आयरन, कैल्शियम और मैग्नीशियम जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं. गैस को दूर करने के लिए एक चम्मच जीरा (Jeera) को हल्का कूटकर एक गिलास गर्म पानी में डालकर 5 से 10 मिनट रखा रहने दें और फिर इस पानी को छानकर पी लें. पेट की गैस दूर होने में असर दिखता है.

खा सकते हैं दही 

जब पेट जरूरत से ज्यादा फूलने लगे तो दही खाई जा सकती है. दही में प्रोबायोटिक्स होते हैं जिनसे पेट को गुड गट बैक्टीरिया मिलते हैं. इससे पेट की गैस दूर रहती हैं. 

Advertisement
केला दिखाएगा असर 

जब भी पेट फूलने लगे तो केला खाया जा सकता है. केले में पौटेशियम होता है जो शरीर के फ्लुइड्स को रेग्यूलेट करता है. इससे पेट की दिक्कतों से छुटकारा मिल जाता है. 

Advertisement
सौंफ के दाने 

सौंफ (Fennel Seeds) को पेट की दिक्कतों से राहत पाने के लिए कच्चा भी खाया जा सकता है या फिर इसे पानी में उबालकर खा सकते हैं. सौंफ से पेट को ताजगी मिलती है और इससे पेट का दर्द भी दूर हो जाता है. सौंफ के सेवन से पेट की गैस और ब्लोटिंग (Bloating) दूर हो जाती है.

Advertisement

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Advertisement

Featured Video Of The Day
Election Carnival: Haryana Assembly Elections में कार्निवल की हो रही दमदार वापसी
Topics mentioned in this article