Skin Care: अगर चेहरे का ग्लो चला गया है तो ये उपाय अपनाइए और देखिए कैसे तुरंत चमक उठेगी आपकी त्वचा   

Home Remedies for Dull Skin: सर्दियों में त्वचा बेजान हो तो उसमें फिर से जान डालने के लिए ये घरेलू उपाय जरूर अपनाकर देखें.

Skin Care: अगर चेहरे का ग्लो चला गया है तो ये उपाय अपनाइए और देखिए कैसे तुरंत चमक उठेगी आपकी त्वचा   

Dull skin care में ये चीजें आएंगी आपके बेहद काम.

Skin Care for Dull Skin: सर्दियों के दिन आते ही हमारी त्वचा रूखी होने लगती है और कटी-फटी दिखती है. इसका एक कारण यह भी है कि सर्दियों में हम अपनी स्किन का उतना ख्याल नहीं रखते जितना कि हम आमतौर पर गर्मियों में रखते हैं. इसका परिणाम यही निकलता है कि हमारी स्किन अपनी चमक खो देती है और हर वक्त बेजान दिखाई देती है. त्वचा की चमक वापस लाने और उसमें फिर जान भरने के लिए आप इन घरेलू उपायों को अपना सकते हैं. ये बेहद आसान हैं और इनके इस्तेमाल में ज्यादा वक्त भी नहीं लगता.

बेजान त्वचा के लिए घरेलू उपाय | Home Remedies for Dull Skin

दही और शहद (Curd and Honey)

शहद त्वचा को नमी भी देता है और रूखेपन को दूर भी करता है. दही भी त्वचा की शुष्कता को दूर करती है. इन दोनों को साथ मिलाकर चेहरे पर 10-15 मिनटों के लिए लगाकर रखें और फिर गुनगुने पानी से धो लें. चेहरा निखर उठेगा.  

कॉफी ( Coffee)

कॉफी चेहरे को एक्सफोलिएट करती है. इससे डेड स्किन सेल्स भी निकल जाती हैं. कॉफी में ब्राउन शुगर या नॉर्मल शुगर को ही मिलाकर उसमें कोकोनट ऑयल डालें और चेहरे पर मलें. स्क्रब करने के तुरंत बाद मॉइस्चराइजर लगा लें.

ऑलिव ऑयल (Olive Oil)

रोज रात सोने से पहले अपने चेहरे और गर्दन पर ऑलिव ऑयल की 3 मिनटों तक मसाज करके सोयें. आपका चेहरा रूखा भी नहीं होगा और उसपर निखार भी खूब आएगा.

दूध (Milk)

त्वचा में ग्लो लाने के लिए ये सबसे आसान तरीका है. कच्चे दूध को सीधा चेहरे पर लगाएं या किसी और सामग्री में मिलाकर फेस पैक बनाकर लगाएं.

बेसन (Besan)

बेसन का इस्तेमाल तो हमारी दादी-नानी तक करती आई हैं तो हम पीछे क्यों रहें. इसे दूध या दही में मिलाकर चेहरे पर लगाएं. आप चाहें तो इसमें चीनी मिलाकर इसे स्क्रब की तरह भी उपयोग कर सकते हैं.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.