विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Mar 14, 2022

पिंपल्स और एक्ने हो जाएंगे एकदम दूर बस ये 4 चीजें लगानी होंगी, फिर देखिए चेहरा कैसे होता है साफ

muhase kaise hataye : कभी डाइट में ऑयल से तौबा की जाती है ताकि पिंपल्स न हों. कभी क्रीम में बदलाव होता है. कभी हर्बल कभी मेडिकेटेड प्रोडक्ट्स आजमाए जाते हैं. इसके बावजूद पिंपल्स और एक्ने पीछा न छोड़ें तो कुछ और ट्राई करके देखें.

Read Time: 3 mins
पिंपल्स और एक्ने हो जाएंगे एकदम दूर बस ये 4 चीजें लगानी होंगी, फिर देखिए चेहरा कैसे होता है साफ
remedies to remove pimple : पिंपल और एक्ने हटाने के लिए ये घरेलू उपाय इस्तेमाल करें.

Pimple home remedy in hindi : चेहरे पर लगातार नजर आ रहे पिंपल और एक्ने (pimple and acne) से आप भी परेशान हैं तो कुछ चीजों के इस्तेमाल की आदत डाल लें. चेहरे पर बार बार लौट आने की पिंपल्स की जिद के आगे अच्छे अच्छे प्रोडक्ट्स फेल साबित होते हैं. इनसे निपटने के लिए अक्सर नए नए जतन भी होते हैं. कभी डाइट में ऑयल से तौबा की जाती है ताकि पिंपल्स न हों. कभी क्रीम में बदलाव होता है. कभी हर्बल कभी मेडिकेटेड प्रोडक्ट्स आजमाए जाते हैं. इसके बावजूद पिंपल्स और एक्ने (pimple and acne) पीछा न छोड़ें तो कुछ और ट्राई करके देखें. कुछ ऐसी चीजें आजमाएं जो चेहरे पर निखार भी लाए और एक्ने, पिंपल्स से पीछा भी छुड़ाए. चलिए जानते हैं कौन सी हैं वो चीजें.

jo3sl8f

पिंपल और एक्ने दूर करने के लिए घरेलू उपाय | Home remedies to get rid of Pimples and Acne

तरे के छिलके का पाउडर | orange peel powder

संतरे का सिट्रिक एसिड और विटामिन सी एक्ने और पिंपल्स दोनों पर कारगर हैं, साथ ही संतरे का छिलका लगाने से दाग धब्बे भी हल्के पड़ जाते हैं. संतरे के छिलकों को तेज धूप में सुखाकर रख लें. जब भी लगाना हो शहद और पानी मिलाकर इसका पेस्ट बनाएं और चेहरे पर अप्लाई करें.

pkc25ld8

एलोवेरा और प्याज | Aloe Vera and Onion

एलोवेरा और प्याज का मिश्रण चेहरे की त्वचा के लिए बहुत फायदेमंद है. एलोवेरा जेल के चेहरे के लिए फायदे सभी जानते हैं. एलोवेरा जेल को प्याज के रस के साथ मिक्स करें. चाहें तो थोड़ा शहद भी मिला लें. इस पेस्ट को चेहरे पर बहुत आराम से लगाएं. कुछ देर बाद धो लें.

v5amf6jg

खीरे का रस | cucumber juice

खीरे का रस भी स्किन का ज्यादा ऑयल सोख कर पिंपल्स को ठीक करने में मदद करता है साथ ही एक्ने के दाग हल्के करता है. खीरे के रस को ज्यादा इफेक्टिव बनाने के लिए उसका रस निकाल लें. इस रस को बर्फ की ट्रे में डालकर जमने के लिए रख दें. इस बर्फ को कॉटन के कपड़े में लपेटकर चेहरे पर लगाएं.

qpkavdn8

नारियल तेल | coconut oil

वैसे तो पिंपल्स और एक्ने में तेल से दूर रहने की सलाह मिलती हैं. लेकिन असली नारियल तेल में इन दोनों को ठीक करने की ताकत होती है. नारियल तेल को पिंपल्स या एक्ने पर लगाएं और कुछ देर में धो लें. इससे दाग हल्के नजर आने लगेंगे.

5tvifuhg

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
रात में करेला क्यों नहीं खाना चाहिए, जानिए यहां पर वजह
पिंपल्स और एक्ने हो जाएंगे एकदम दूर बस ये 4 चीजें लगानी होंगी, फिर देखिए चेहरा कैसे होता है साफ
ये 5 हर्बल पत्तियां हार्ट ब्लॉकेज को देंगी खोल, कभी नहीं पड़ेगा दिल का दौरा
Next Article
ये 5 हर्बल पत्तियां हार्ट ब्लॉकेज को देंगी खोल, कभी नहीं पड़ेगा दिल का दौरा
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;