सिर में अचानक से होने लगे दर्द तो तुरंत करें ये 4 काम, आधे घंटे में मिल जाएगी राहत

आपको पता है कई ऐसे घरेलू नुस्खे भी हैं जिनसे सिर दर्द से कुछ घंटो में आराम पा सकते हैं. हम इस आर्टिकल में 4 ऐसी ही होम रेमेडीज के बारे में बताने जा रहे हैं..

Advertisement
Read Time: 3 mins
Home remedies : अब से इन नुस्खों को अपनाकर आप अपने सिर दर्द से राहत पा सकते हैं. 

Home remedy in Headache : कई बार काम के दबाव, डिहाइड्रेशन, देर रात जगने या फिर काम करने से अचानक से सिर में दर्द उभर जाता है. जो आपको काफी घंटों तक परेशान रखता है. हालांकि, सिरदर्द (sir dard ka gharelu ilaj) को कम करने के लिए डॉक्टर द्वारा लिखी सिरदर्द दवाएं भी हैं, लेकिन क्या आपको पता है ऐसे घरेलू नुस्खे भी हैं जिनसे आप हेडएक से कुछ घंटो में आराम पा सकते हैं. जी हां, ऐसे में हम आपको इस आर्टिकल में 4 होम रेमेडीज के बारे में बताने जा रहे हैं, जिससे आपको काफी हद तक राहत मिलेगी.

Advertisement

मधुमक्खी काटने पर अपनाएं ये 5 आसान उपाय, निकल आएगा डंक, दर्द और सूजन से भी मिलेगी मिनटों में राहत

सिरदर्द दूर करने के घरेलू उपचार

तुलसी और अदरक जूस

सिरदर्द को दूर करने में तुलसी और अदरक का जूस कारगर है. तुलसी की पत्तियों का रस निकालिए. अदरक को कूटकर उसका भी रस निकाल लीजिए, अब इन दोनों को पानी में उबालकर पी लीजिए. इससे सिरदर्द में आराम मिलेगा.

Advertisement
बर्फ की सिंकाई

वहीं, आप बर्फ के टुकड़े को प्लास्टिक बैग में या फिर कॉटन के कपड़े में लपेटकर सिर पर घुमाएं. इससे आपको काफी हद तक राहत मिल सकती है. लेकिन आप कोल्ड कंप्रेस का इस्तेमाल 10 मिनट से ज्यादा न करें. 

Advertisement
पानी पिएं

वहीं, पानी कम पीने से भी आपको सिरदर्द की दिक्कत उभर सकती है. ऐसे में आप पानी ज्यादा से ज्यादा पिएं. इसके अलावा कॉफी और चाय का ज्यादा सेवन भी सिर दर्द को बढ़ाता है, ऐसे में आप इन्हें पीने से बचें. 

Advertisement
नींद करें पूरी

इसके अलावा आपके सिर दर्द की 8 घंटे से कम सोना भी हो सकता है. इसलिए जरूरी है कि आप नींद पूरी करें. तो अब से इन नुस्खों को अपनाकर आप अपने सिर दर्द से राहत पा सकते हैं. 

Advertisement

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

गर्मियों में भी फटने लगी हैं एड़ियां, तो जानिए इसका कारण और घरेलू उपचार

Featured Video Of The Day
Madhya Pradesh Nursing Students के लिए खुशखबरी, जल्द होगी परीक्षा
Topics mentioned in this article