टॉयलेट सीट को छूना चाहिए या नहीं, जानिए क्या है सही तरीका और पब्लिक टॉयलेट्स में किन बातों का रखना चाहिए ध्यान 

पब्लिक टॉयलेट्स इस्तेमाल करते हैं तो कुछ जरूरी बातें जान लेने में ही समझदारी है. सही तरह से वॉशरूम ना इस्तेमाल किया जाए तो कई तरह के इंफेक्शंस का खतरा बढ़ जाता है. 

Advertisement
Read Time: 3 mins
जानिए टॉयलेट यूज करने से जुड़ी कुछ जरूरी बातें. 

Healthy Tips: हम सभी बाहर जाते हैं और पब्लिक टॉयलेट्स का इस्तेमाल करते हैं. चाहे ऑफिस जाना हो या फिर किसी कैफे में खाने या होटल में रहने जाएं, उन टॉयलेट्स का इस्तेमाल करना ही पड़ता है जिन्हें हमसे पहले कई लोग यूज कर चुके हैं. ऐसे में अक्सर ही कई तरह के सवाल मन में कौंधने लगते हैं, जैसे टॉयलेट सीट (Toilet Seat) अगर ऊपर है तो उसे नीचे करने के लिए हाथ लगाएं या नहीं और फ्लश, फोसेट को छूना चाहिए या नहीं वगैरह वगैरह. ऐसे में यहां जानिए पब्लिक टॉयलेट इस्तेमाल करने से जुड़ी कुछ जरूरी बातों के बारे में जो ना सिर्फ आपको इंफेक्शंस से बचाएंगी बल्कि किसी बड़ी बीमारी के खतरे को भी दूर रखेंगी. 

रोटी सेंकने के बाद ही हो जाती है कड़ी तो आटा गूंथते समय मिला लें यह छोटी सी चीज, घंटो तक रोटियां मुलायम रहेंगी 

पब्लिक टॉयलेट्स ऐसे करें इस्तेमाल 

कई स्टडीज के मुताबिक, बैक्टीरिया पब्लिक टॉयलेट्स (Public Toilets) में कई-कई महीनों तक सर्वाइव कर सकते हैं. वहीं, पब्लिक टॉयलेट्स में तकरीबन 45 फीसदी ऐसे बैक्टीरिया होते हैं जो टॉयलेट में ही पनपते हैं और ना सिर्फ टॉयलेट सीट पर बल्कि सोप डिस्पेंसर तक से चिपके होते हैं. ऐसे में इंफेक्शंस से बचे रहने के लिए कुछ बातों को ध्यान में रखना जरूरी होता है. 

Advertisement

दस्त लग गए हैं और कुछ भी पचाने में हो रही है दिक्कत, तो इन 5 घरेलू उपायों से मिल सकता है आराम 

Advertisement

आप टॉयलेट सीट पर बैठने से ना घबराएं लेकिन उसे छूने से जरूर बचें. टॉयलेट सीट को अगर हाथ लगाना पड़ रहा है तो नंगे हाथों से सीट छूने के बजाए टीशू पेपर से सीट पकड़ें और हाथों को इसके बाद अच्छी तरह से धो लें. आप चाहे तो टॉयलेट सीट पर सैनिटाइजर छिड़क सकते हैं. 

Advertisement

फ्लश (Flush) करते समय भी आप टीशू पेपर का इस्तेमाल करें. इससे बैक्टीरिया त्वचा के संपर्क में नहीं आता है. वहीं, फोसेट का इस्तेमाल करने के बाद अपने हाथों को कम से कम 20 से 30 सैकंड के लिए अच्छे से धोएं.  हाथों को धोने के बाद उन्हें सुखाकर ही बाहर निकलें. बैक्टीरिया गीले हाथों में तेजी से फैलता है. 

Advertisement

कोशिश करें कि पब्लिक वॉशरूम में आप अपना सामान जमीन पर रखने के बजाय दरवाजे के हैंगर से टांग दें. इससे कीटाणु आपके सामान में नहीं चिपकेंगे. अगर कोई साथ में हो तो अपना सामान बाहर ही रखकर फिर टॉयलेट जाएं. 

अगर आप रोजाना ही पब्लिक टॉयलेट का इस्तेमाल करते हैं तो अपने साथ सैनिटाइजर या हैंड डिसइंफेक्टैंट रख सकते हैं. इससे आप खुद अपने हाथों सो कीटाणु हटा लेंगे और इंफेक्शंस (Infections) का खतरा भी कम होगा. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Aashiqui: वो फिल्म जिसने गायक, गीतकार, संगीतकार और एक्टर्स को बना दिया Superstar | Bollywood Gold

Featured Video Of The Day
Pune में तेज रफ्तार कार ने दो पुलिसवालों को कुचला, एक की मौत
Topics mentioned in this article