केसर के फायदे पता हैं लेकिन चेहरे पर लगाना नहीं आता, तो यहां जानिए Kesar से फेस पैक्स बनाने के तरीके

Saffron Face Packs: चेहरे पर केसर के अलग-अलग तरह के फेस पैक्स बनाकर लगाए जा सकते हैं. केसर ना सिर्फ त्वचा से डेड स्किन सेल्स को हटाने में असरदार है बल्कि चेहरे को बेदाग निखार भी देता है. 

विज्ञापन
Read Time: 24 mins
Kesar Face Packs: स्किन को निखार देता है केसर. 

Skin Care: केसर को जीवनशैली में कई अलग-अलग तरीकों से शामिल किया जाता है, यह स्वास्थ्य के लिए भी अच्छा है और यह स्किन को भी कई फायदे देता है. केसर के इस्तेमाल से त्वचा को नमी मिलती है, इसमें एंटी-ऑक्सीडेंट्स की अच्छी मात्रा होती है जो त्वचा को नुकसान पहुंचाने वाले फ्री रेडिकल्स से छुटकारा दिलाने में असरदार हैं और इसके एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण त्वचा की इरिटेशन और रैशेज वगैरह को दूर करने में फायदेमंद साबित होते हैं. केसर (Saffron) को चेहरे पर फेस पैक्स बनाकर लगाया जाए तो इससे चेहरे को ग्लो भी मिलता है और त्वचा बेदाग बनकर चमकने लगती है. यहां जानिए किन-किन तरीकों से केसर के फेस पैक्स (Kesar Face Packs) लगाकर चेहरे पर लगा सकते हैं. 

फटे होंठ दिखते हैं खुरदुरे तो इन 5 चीजों को लगाकर देख सकते हैं आप, लिप्स मुलायम हो जाएंगे

निखरी त्वचा के लिए केसर के फेस पैक्स | Saffron Face Pack For Glowing Skin 

केसर को चेहरे पर लगाने के यूं तो कई तरीके हैं लेकिन सबसे आसान तरीका है इसे दूध के साथ मिलाकर चेहरे पर लगाना. एक कटोरी में थोड़ा सा दूध (Milk) लेकर उसमें 3 से 4 केसर के छल्ले डालें. जब दूध का रंग बदल जाए तो इसे चेहरे पर रूई की मदद से लगाएं और 10 से 15 मिनट रखने के बाद चेहरा धो लें. हफ्ते में 3-4 बार इस तरह केसर को चेहरे पर लगाया जा सकता है. त्वचा पर नजर आ रही झाइयों और गहरे धब्बों को हल्का बनाने में यह नुस्खा असरदार है. 

इन 5 आदतों की वजह से वजन कम होने में आती है दिक्कत, बढ़ सकता है शरीर का फैट 

केसर और शहद 

इस फेस पैक को बनाने के लिए एक चम्मच शहद (Honey) और 3 केसर के छल्ले लें. केसर को शहद में मिलाएं. चेहरे को हल्का गीला करने के बाद इस फेस पैक को लगाएं. 10 मिनट बाद चेहरा धोते हुए हाथों को चेहरे पर गोलाई में मलें और फिर यह मिश्रण धोकर छुड़ा लें. हर दूसरे तीसरे दिन में इस फेस पैक को चेहरे पर लगा सकते हैं. 

Advertisement
केसर और बादाम 

दूध में केसर और बादाम डालकर तो आपने बहुत बार पिया होगा, अब जानिए किस तरह केसर और बादाम का फेस पैक बनाया जाता है. इस फेस पैक को बनाने के लिए आपके एक चुटकी केसर और 4-5 बादाम (Almonds) की जरूरत होगी. कटोरी में पानी लें और बादाम और केसर को एकसाथ भिगोने के लिए रख दें. अगली सुबह बादाम और केसर पीसें. अगर पेस्ट गाढ़ा हो तो इसमें हल्का दूध मिलाया जा सकता है. चेहरे पर इस फेस पैक को 15 मिनट लगाए रखने के बाद चेहरा धो लें. स्किन निखर जाएगी. 

Advertisement
डार्क सर्कल्स पर ऐसे लगाएं केसर 

केसर का इस्तेमाल डार्क सर्कल्स (Dark Circles) दूर करने के लिए भी किया जा सकता है. एक चम्मच पानी में 2 केसर के छल्ले भिगोकर रखें और इस पानी को आखों के गहरे काले धब्बों पर लगाएं. लगभग 20 मिनट बाद आंखें धोकर साफ कर लें. नियमित इस्तेमाल से डार्क सर्कल्स कम होने लगते हैं. 

Advertisement

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Advertisement
Featured Video Of The Day
UP By Elections: Congress ने Samajwadi Leader Akhilesh Yadav से Phoolpur Seat की मांग की
Topics mentioned in this article