क्या आपके टीनएज बच्चे के बाल में अभी से आने लगी है सफेदी, जानिए कारण और 6 घरेलू उपाय

कम उम्र में बाल सफेद होने के और भी कई फैक्टर्स होते हैं, जिनके बारे में यहां आपको बताने वाले हैं. साथ ही कुछ घरेलू उपाय भी बताएंगे, जो आपके बच्चे के बाल को सफेद होने से रोक सकते हैं.  

Advertisement
Read Time: 3 mins

White hair remedy :  आजकल बच्चों में व्हाइट हेयर की समस्या तेजी से देखने को  मिल रही हैं. जिससे पेरेंट्स बहुत परेशान हैं. बच्चों के बालों की सफेदी रोकने के लिए पेरेंट्स हेयर एक्सपर्ट्स की क्लीनिक के भी चक्कर लगा रहे हैं. महंगी दवाएं और तेल भी खरीद रहे हैं लेकिन फिर भी सफेदी कम होने का नाम नहीं ले रही है. आपको बता दें कि टीनएज हो या एडल्ट बालों का सफेद होना लाइफ्सटाइल से जुड़ी परेशानी है. इसके अलावा कम उम्र में बाल सफेद होने के और भी  फैक्टर्स होते हैं, जिनके बारे में यहां आपको बताने वाले हैं. साथ ही कुछ घरेलू उपाय भी बताएंगे, जो आपके बच्चे के बाल को सफेद होने से रोक सकते हैं.  

सूखी खांसी से गला छिल गया है तो अपनाएं 5 असरदार घरेलू उपाय और कहिए अलविदा

बच्चों में सफेद बाल के कारण

  • समय से पहले बालों का सफेद होना आनुवंशिकी के कारण होता है. 
  • अगर आपके बाल तेजी से सफेद हो रहे हैं, तो इसका कारण विटामिन बी12 की कमी हो सकती है.
  • अपने थायराइड की जांच करें. यह आपके बालों की समस्या का कारण बन हो सकता है.
  • तनाव बालों को तेजी से सफेद करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है.

सफेद बाल रोकने के लिए डाइट

अपनी डाइट में प्रोटीन, कार्ब्स सही मात्रा में लीजिए. हमारी त्वचा और बाल केराटिन नाम के प्रोटीन से बने होते हैं. ऐसे में पालक, डेयरी उत्पाद और प्रोटीन सप्लीमेंट जैसे खाद्य पदार्थ बालों की जड़ों को पर्याप्त पोषण देंगे. साथ ही यह सुनिश्चित करेंगे कि उनकी प्राकृतिक चमक न खोए.

सफेद बाल रोकने के लिए हेयर मास्क

नारियल तेल

गर्म नारियल तेल को सिर पर लगाएं, धीरे-धीरे मालिश करें और 2 घंटे के बाद धो लें. इससे बालों और स्कैल्प को पर्याप्त नमी और पोषण मिलता है. इसके अलावा, बालों में तेल लगाने से पहले एक मुट्ठी करी पत्ते को उबाल लें. इससे बालों का सफ़ेद होना कम हो सकता है.

Advertisement
आंवला  और नींबू

समय से पहले बाल सफेद होने से बचाने के लिए बादाम के तेल में आंवला और नींबू का रस मिलाकर सिर पर लगाएं और रात भर छोड़ दें. फिर सुबह धो लीजिए. 

Advertisement
काले तिल

काले तिल बालों को प्राकृतिक रूप से काला करने के लिए जाने जाते हैं. काले तिल में पाए जाने वाले एंटीऑक्सीडेंट की प्रचुर मात्रा शरीर में सेलुलर क्षति से निपटने में मदद कर सकती है, जो सफेद बाल, बालों के झड़ने और अचानक टूटने का कारण बन सकती है. इन्हें नारियल तेल में उबालकर सफेद बालों पर लगाया जा सकता है.

Advertisement
सूखे आंवले

सूखे आंवले के फल और बादाम के तेल को एक साथ उबालकर और छानकर बालों में लगाने से सफेद होने से रोका जा सकता है.

Advertisement

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

गर्मियों में भी फटने लगी हैं एड़ियां, तो जानिए इसका कारण और घरेलू उपचार

Featured Video Of The Day
India Sustainability Mission- NDTV की पहल में Experts से समझिए Sustainable Future के लिए समाधान
Topics mentioned in this article