न्यूट्रिशनिस्ट ने बताया क्या है फल खाने का सही तरीका, सेहत को मिलते हैं फ्रूट्स के पूरे फायदे 

Fruit Benefits: फल खाने पर सेहत को एक नहीं बल्कि कई फायदे मिलते हैं. लेकिन, फल खाने का सही तरीका कम ही लोग जानते हैं. ऐसे में न्यूट्रिशनिस्ट ने बताया किस तरह फल खाना सेहत के लिए है सबसे अच्छा.

Advertisement
Read Time: 3 mins
R

Healthy Tips: खानपान में फलों को अलग-अलग तरह से शामिल किया जाता है. फल खाने पर शरीर को फाइबर की भरपूर मात्रा मिलती है जिससे पाचन को तो फायदे मिलते ही हैं, साथ ही पेट लंबे समय तक भरा रहता है जिससे एक्सेस फूड इंटेक नहीं होता और वजन कम होने में मदद मिलती है सो अलग. लेकिन, फलों (Fruits) में नेचुरल शुगर भी होती है जो ब्लड शुगर स्पाइक का कारण भी बन सकती है. ऐसे में न्यूट्रिशनिस्ट (Nutritionist) दीपशिखा जैन बता रही हैं फल खाने का सही तरीका क्या है. दीपशिखा अक्सर ही अपने इंस्टाग्राम अकाउंट पर सेहत से जुड़े टिप्स शेयर करती रहती हैं. अपने एक वीडियों में दीपशिखा फल खाने के सबसे अच्छे तरीके की बात कर रही हैं. 

फल खाने का सही तरीका | Right Way Of Eating Fruits 

न्यूट्रिशनिस्ट का कहना है कि फल खाने का सबसे गलत तरीका है फलों का जूस (Fruit Juice) या स्मूदी बनाकर पीना फलों के सेवन का सबसे बुरा तरीका है. ऐसा इसलिए क्योंकि इससे फलों के पूरे फायदे नहीं मिलते, फाइबर नहीं मिलता और ब्लड शुगर स्पाइक हो सकता है यानी शरीर का ब्लड शुगर बढ़ सकता है. 

इसके अलावा न्यूट्रिशनिस्ट के अनुसार पूरे फल को जस का तस खाना फल खाने का सही तरीका नहीं है क्योंकि इससे शरीर को भरपूर फाइबर ना मिलने पर ब्लड शुगर (Blood Sugar) में तो इजाफा होगा ही, इसके साथ ही पेट नहीं भरेगा और भूख लगेगी सो अलग. 

Advertisement
Advertisement

न्यूट्रिशनिस्ट का कहना है कि फल खाने का सबसे सही तरीका है फलों को सूखे मेवों (Dry Fruits) के साथ खाना. फल सूखे मेवों, प्रोटीन या हेल्दी फैट्स के साथ खाए जाएं तो इससे शरीर को भरपूर मात्रा में फाइबर मिलता है जिससे पेट पूरी तरह भरता है, शरीर को पर्याप्त मात्रा में फाइबर मिलता है और इससे ब्लड शुगर स्पाइक नहीं होता बल्कि ब्लड शुगर मैनेज करने में मदद मिलती है. 

Advertisement

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Advertisement
Career Counselor ने बताया PTM में माता-पिता को पैरेंट्स से कौनसे सवाल जरूर पूछने चाहिए | NDTV India

Featured Video Of The Day
Chirag Paswan Exclusive: देश में वन नेशन वन इलेक्शन कितना संभव? | NDTV Yuva Conclave
Topics mentioned in this article