वजन घटाने के लिए किस समय करना चाहिए नाश्ता, सही वक्त पर ब्रेकफास्ट करेंगे तो वेट कंट्रोल होता है

जल्दबादी में नाश्ता किया जाए या गलत समय पर नाश्ता किया जाए तो वजन बढ़ सकता है. ऐसे में वेट कंट्रोल करने के लिए नाश्ते का सही समय पता होना जरूरी है.

Advertisement
Read Time: 3 mins

Weight Control: सुबह का नाश्ता सुबह की शुरूआत के लिए सबसे जरूरी होता है. देखा जाए तो सुबह किया गया नाश्ता ही आपको दिनभर की एनर्जी देता है और आप अपने कामकाज सही तरह से कर पाते हैं. हेल्थ एक्सपर्ट कहते हैं कि हेल्दी और फिट रहने के लिए सुबह का नाश्ता (Breakfast) जरूर करना चाहिए और इसे किसी भी कीमत पर स्किप नहीं करना चाहिए. लेकिन, भागदौड़ भरी जिंदगी में लोगों के पास सुबह के नाश्ते के लिए जरूरी समय नहीं रह पाता. ऐसे में कुछ लोग जल्दबाजी में कुछ भी खाकर निकल जाते हैं तो कुछ लोग देर से नाश्ता करते हैं. नाश्ता करने के साथ-साथ जरूरी है कि इसे सही समय पर किया जाए. चलिए जानते हैं कि स्वस्थ रहने के लिए ब्रेकफास्ट करने का सही समय क्या है.

डाइटीशियन ने बताया शकरकंदी को खाने पर शरीर को मिलते हैं कौनसे फायदे, जानिए इसे खानपान का हिस्सा कैसे बनाते हैं 

क्यों जरूरी है सही समय पर नाश्ता

कहते हैं कि सही समय पर किया गया ब्रेकफास्ट दिन भर आपको एनर्जेटिक रखता है और इससे आपका वजन भी कंट्रोल रहता है. अगर आप गलत समय पर नाश्ता करेंगे तो उसके पाचन का वक्त भी कम होगा और इससे आपका वजन बढ़ने लगेगा और आपको सुस्ती भी आ जाएगी. सोचिए अगर आप दिन के 11 बजे नाश्ता करते हैं और दोपहर का लंच 2 बजे करते हैं तो नाश्ते और लंच के बीच का समय मात्र 3 घंटे का रहेगा और इससे आपके पाचन के प्रोसेस में दिक्कत आ सकती है. इसलिए ब्रेकफास्ट और लंच के बीच पर्याप्त समय होना चाहिए और इसके लिए आपको ब्रेकफास्ट का रूटीन सही करना होगा.

क्या है नाश्ता करने का सही समय

Advertisement

देखा जाए तो ब्रेकफास्ट करने का सही समय सुबह सात से नौ बजे है. इस वक्त आपके शरीर को एनर्जी की जरूरत होती है. डॉक्टर कहते हैं कि ब्रेकफास्ट और लंच के बीच कम से कम 4 घंटे का अंतर होना जरूरी है और इसी तरह लंच और डिनर के बीच भी चार घंटे से ज्यादा का अंतर होना जरूरी है. इसलिए सुबह का नाश्ता नौ बजे से पहले कर लेना चाहिए. इसके बाद नाश्ता करने पर आपकी सेहत पर बुरा असर पड़ सकता है. देर से किया गया नाश्ता एनर्जी (Energy) भी देर से देता है और उसे पचाने में भी काफी वक्त लगता है. नाश्ते के कुछ देर बाद लंच करने पर आपके पेट को उसे पचाने में काफी मेहनत करनी पड़ती है. हेल्थ एक्सपर्ट कहते हैं कि सुबह उठने के एक घंटा बाद नाश्ता कर लेना चाहिए क्योंकि उस वक्त आपकी बॉडी को भोजन की सबसे ज्यादा जरूरत होती है.

Advertisement

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Advertisement
Monsoon Diet: न्यूट्रिशनिस्ट ने बताया मॉनसून में कैसा होना चाहिए खानपान | Monsoon
Featured Video Of The Day
Jammu Kashmir में विरोधियों पर बरसे Amit Shah, कहा- फिर से आतंकवाद को बढ़ाने की कोशिश | Hot Topic
Topics mentioned in this article