न्यूट्रिशनिस्ट ने बताया किस सप्लीमेंट को कब लेना चाहिए, जानिए विटामिन से लेकर ओमेगा-3 के सेवन का सही समय

सेहत को दुरुस्त रखने के लिए अलग-अलग सप्लीमेंट्स लेने पड़ते हैं. ऐसे में किस सप्लीमेंट को कब लेना चाहिए इस बारे में पता होना जरूरी है. जानिए डॉक्टर इसपर क्या कहती हैं. 

Advertisement
Read Time: 3 mins

Healthy Tips: शरीर को खानपान से अलग-अलग तरह के पोषक तत्व मिल जाते हैं. लेकिन, जब खानपान इन पोषक तत्वों की कमी पूरी नहीं कर पाता है तो शरीर में पोषक तत्वों की कमी होने लगती है. इस कमी को पूरी करने के लिए ही सप्लीमेंट्स (Supplements) की जरूरत पड़ती है. ऐसे कई सप्लीमेंट्स हैं जो सेहत को दुरुस्त रखने के लिए लिए जाते हैं. फाइबर, विटामिन और ओमेगा-3 फैटी एसिड्स भी सप्लीमेंट्स की तरह लिए जाते हैं. इन सप्लीमेंट्स को लेने के सही समय का ध्यान रखना भी बेहद जरूरी होता है. इसी बारे में बता रही हैं डॉक्टर एमी शाह. एमी एमडी और न्यूट्रीशन स्पेशलिस्ट हैं.

चेहरे का निखार खो गया है तो शहद में मिलाकर लगा लें यह सफेद चीज, स्किन पर ग्लो नजर आने लगेगा

सप्लीमेंट्स लेने का सही समय | Right Time To Take Supplements 

न्यूट्रीशनिस्ट के अनुसार, विटामिन डी (Vitamin D) सुबह के समय लेना सबसे अच्छा रहता है. सुबह के समय विटामिन डी सप्लीमेंट लेना बेस्ट कहा जाता है. मैग्नीशियम को लेने का सही समय है रात का समय. वहीं, प्रोबायोटिक्स और फाइबर वाले फूड्स या सप्लीमेंट्स को दिन में किसी भी समय लिया जा सकता है. 

Advertisement

विटामिन बी12 एनर्जी सप्लीमेंट्स या फिर विटामिन सी सप्लीमेंट्स को रात में लेने से परहेज करना चाहिए. ओमेगा-3 सप्लीमेंट्स को दिन में किसी भी समय लिया जा सकता है. लेकिन, ओमेगा-3 को किसी मील के साथ ही लेना चाहिए. 

Advertisement
Advertisement
मल्टीविटामिन लेने का सही समय 

मल्टीविटामिन लेने को लेकर आमतौर पर उलझन होने लगती है क्योंकि मल्टीविटामिन वॉटर और फैट सोल्यूबल दोनों तरह के होते हैं. इन्हें खाने के साथ ही लिया जाता है. खाने के साथ लेने पर ही इनका बेहतर तरह से एब्जॉर्प्शन हो पाता है. वॉटर बेस्ड पेय पदार्थों के साथ भी इन मल्टीविटामिन को लिया जा सकता है लेकिन दिक्कत यह है कि इससे फैट सोल्यूबल विटामिन का एब्जॉर्प्शन हो जाता है लेकिन वॉटर सोल्यूबल विटामिन इतने अच्छे से शरीर नहीं सोख पाता है. 

Advertisement

कैल्शियम कार्बोनेट सप्लीमेंट्स को खाने के साथ ही लेना चाहिए. इस सप्लीमेंट्स को पेट के एसिड्स की जरूरत होती है. इसीलिए मील्स के बाद ही इसे लेने पर शरीर में बेहतर एब्जॉर्पशन हो पाता है. कैल्शियम सिट्रेट का एब्जॉर्प्शन पेट के एसिड्स के साथ या एसिड्स के बिना भी हो सकता है. 

इन बातों का रखें ध्यान 

शरीर में पोषक तत्वों की कमी ना हो और सप्लीमेंट्स लेने की जरूरत ना पड़े इसके लिए अच्छी पोषक तत्वों से भरपूर डाइट लें. खानपान में हरी सब्जियों से लेकर अंडे और दही वगैरह शामिल करें. पोषक तत्वों की कमी पूरी करके ही स्वस्थ रहा जा सकता है. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Featured Video Of The Day
Ujjain में राष्ट्रपति Droupadi Murmu ने किए महाकाल के दर्शन, सफाई मित्रों का किया सम्मान
Topics mentioned in this article